Now Reading
गौतम गंभीर का राजनीति से संन्यास, क्रिकेट पर करेंगे फोकस, जानें क्या कुछ कहा?

गौतम गंभीर का राजनीति से संन्यास, क्रिकेट पर करेंगे फोकस, जानें क्या कुछ कहा?

  • गौतम गंभीर का राजनीति से संन्यास
  • पूर्व क्रिकेटर ने खुद X पर किया ऐलान
Gautam Gambhir Quit Politics

Gautam Gambhir Quit Politics: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने अब राजनीति को अलविदा कहने का मन बना दिया है। इसका ऐलान उन्होंने खुद कर दिया है। गौतम गंभीर के मुताबिक उन्होंने राजनीति से दूरी बनाने का फैसला किया है। उन्होंने आज (2 मार्च) को रानजीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त होने की बात कही है।

इस ऐलान के साथ ही ये स्पष्ट हो गया कि आगामी लोकसभा चुनावों में गौतम गंभीर चुनाव भी नहीं लड़ेंगे। जानकारी के अनुसार, उन्होंने इस संबंध में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को चिट्ठी भी लिख दी है। इतना ही नहीं बल्कि राजनीति में अपनी पारी के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद भी दिया।

Gautam Gambhir Quit Politics

कई बार विवादों के चलते भी सुर्खियों में रहने वाले भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने X पर लिखा –

“मैंने आदरणीय भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जी से मुझे अपने राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया है, जिससे मैं अपनी आगामी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान दे पाऊँ।

“मैं पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने मुझे लोगों की सेवा करने का मौका दिया। जय हिंद।”

See Also

बताते चलें दिसंबर 2018 में ही गौतम गंभीर ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। इसके बाद से ही लगातार दिल्ली में उनकी राजनीतिक पारी की अटकलें तेज हो गई थीं। इस पर मुहर लगाते हुए मार्च 2019 को वह भाजपा में शामिल हो गए। भाजपा ने उन्हें पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया और गंभीर इस सीट से सांसद चुने गए। इस चुनाव में गौतम गंभीर ने आप पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मर्लेना और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अरविंदर सिंह लवली को भारी मतों से हराया था।

दिलचस्प ये है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इस बार ये अटकलें लगाई जा रहीं थी कि बीजेपी दिल्ली के कुछ मौजूदा सांसदो के टिकट काट सकती है। इसमें कुछ राजनीतिक विशेषज्ञ गंभीर के नाम को भी जोड़ रहे थे। लेकिन अब गौतम गंभीर ने खुद ही राजनीति से संन्यास की घोषणा करते हुए कम से कम अपने नाम पर ऐसी चर्चा को खत्म कर दिया है।

वैसे इस दौरान गंभीर अपने सामाजिक कार्यों को लेकर भी काफी चर्चा में रहे। उन्होंने गरीब और अनाथ बच्चों की आर्थिक मदद से लेकर जनरसोई की मदद से गरीबों के लिए एक रुपये में खाना उपलब्ध करवाने जैसे तमाम सराहनीय कार्य किए हैं और अभी भी कर रहे हैं।

अब जब उन्होंने फिर से क्रिकेट की ओर रुख़ करने का सोचा है तो इसको लेकर भी कई तरह की चर्चायें शूरू हो चुकी हैं। बताते चलें गंभीर हाल ही में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर नियुक्त किए गए थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.