Now Reading
10 रुपये तक घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें? तैयारी में सरकार: रिपोर्ट

10 रुपये तक घट सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें? तैयारी में सरकार: रिपोर्ट

  • रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में कच्चे तेल के दाम $78 के आसपास.
  • देश की राजधानी दिल्‍ली में इस वक्‍त एक लीटर पेट्रोल की कीमत ₹96.72 पैसे.
Petrol And Diesel Price May Decrease By Rs 10

Petrol And Diesel Price May Decrease By Rs 10: पेट्रोल डीजल को लेकर सरकार जनता को राहत देने का विचार कर रही है। यादि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द पेट्रोल डीजल की कीमत में ₹10 तक कटौती की जा सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल 2024 चुनावी वर्ष है, ऐसे में सरकार किसी भी मोर्चे में जनता को नाखुश करना नही चाहती। मिली जानकारी के अनुसार सरकार पेट्रोल डीजल की कीमत में ₹6 से लेकर ₹10 कम करने के लिए तेल कंपनियों से बात कर रही है।

वर्तमान समय में काफ़ी समय से पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी हालांकि इसकी एक वजह कच्चे तेल की कीमत में कमी रही है। जिसका सीधा फायदा अब सरकार जनता को पहुंचाने का विचार कर रही है।

Petrol and Diesel Price Decrease : नए साल से मिल सकता है फायदा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार इसे कब तक लागू करती है इसका कोई पुख्ता जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है हालांकि मीडिया सूत्रों के अनुसार सरकार इसे नए वर्ष में जनता को इसका फायदा पहुंचा सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में कच्चे तेल के दाम $78 के आसपास है। सरकार के वित्त मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय ने नए पेट्रोल डीजल दाम से जनता को लाभ पहुंचाने वाली कार्ययोजना की तैयारी कर चुकी है, इसे सिर्फ प्रधानमंत्री कार्यालय से मंजूरी का इंतजार है।

सरकार द्वारा वितपोषित कंपनिया इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 6 अप्रैल 2022 से दो ईंधनों के रिफायनरी कीमत में बदलाव न होने की स्थिति में भारी मात्रा में प्रॉफिट किया था।

वित्तीय वर्ष 22- 23 के पहले 6 महीनों में तीनों कंपनियों ने संयुक्त रूप ₹58,198 करोड़ का मुनाफा कमाया था। पूर्व में सरकार ने मई में पेट्रोल डीजल में एक्साइज ड्यूटी कम करके पूर्व में भी पेट्रोल डीजल के दामों में राहत पहुंचाई थी।

गौरतलब है, देश की राजधानी दिल्‍ली में इस वक्‍त एक लीटर पेट्रोल की कीमत ₹96.72 पैसे है। वहीं, राजस्‍थान में यह ₹109.34 रुपये का मिल रहा है। हरियाणा में ₹97.31, यूपी में ₹97.05 और पंजाब में ₹98.45 में एक लीटर पेट्रोल मिल रहा है, ऐसे में सरकार द्वारा कीमतों में छूट देने के बाद इन कीमतों में 6 से 10 रुपए की कमी आ सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.