Now Reading
अमेरिका में 1 महीनें में 4 भारतीय छात्रों की मौत पर बाइडेन प्रशासन ने ये कहा?

अमेरिका में 1 महीनें में 4 भारतीय छात्रों की मौत पर बाइडेन प्रशासन ने ये कहा?

  • अमेरिका में भारतीय छात्रों पर हमलों के मामले में बाइडेन प्रशासन ने तोड़ी चुप्पी
  • पिछले 1 महीनें में 4 भारतीय छात्रों और 3 भारतीय मूल के व्यक्तियों की मौत
us-report-on-caa-raises-violation-of-constitution

USA Reacts to Attacks on Indian Students: हाल के दिनों में लगातार अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से भारतीय छात्रों या भारतीय मूल के लोगों पर जानलेवा हमलों की खबरें सामने आती रही हैं। इस घटनाओं में कई भारतीय छात्रों को अपनी जान तक गँवानी पड़ी है। लेकिन अब जाकर इस मुद्दे पर अमेरिकी प्रशासन ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है।

अमेरिका के भीतर भारतीयों पर हो रहे हमलों की घटनाओं को व्हाइट हाउस ने अस्वीकार्य करार दिया है। एक संवादाता सम्मेलन के दौरन व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी सरकार व प्रशासन भारतीय मूल के लोगों पर हो रहे इन हमलों को रोकने की पूरी कोशिश कर रहा है।

अमेरिका में 1 महीने में 4 भारतीय छात्रों की मौत

यह मामला इसलिए भी गंभीर होता जा रहा है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले एक महीने में ही अमेरिका के भीतर 4 भारतीय छात्रों की मौत की खबर सामने आ चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि इस दौरन भारतीय मूल के 3 अन्य लोगों की भी मौत हुई। इसके अलावा कुछ दिनों पहले ही एक भारतीय छात्र पर कुछ अराजक तत्वों ने हमला बोल, उसे घायल कर दिया था।

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें 3 से 4 हमलावर मूल रूप से हैदराबाद के रहने वाले एक भारतीय छात्र का पीछा करते और फिर उस पर हमला करते दिखाई पड़ते हैं। इन हमलावरों ने उस छात्र को खून से लथपथ कर दिया और फिर वहाँ से भाग गए। इसके बाद भारतीय दूतावास ने मामले का संज्ञान लिया। लेकिन इंटरनेट पर इस हमले का वीडियो काफी वायरल हुआ और लोगों ने हमलावारों के प्रति अपना आक्रोश व्यक्त किया।

वहीं अमेरिकी स्थित अलबामा में एक ग्राहक ने भारतीय मूल के होटल मालिक को गोली मार दी, जिसके बाद मौक़े पर ही उनकी मृत्यु हो गई। सामने आई जानकारी के मुताबिक, होटल के कमरे को लेकर दोनों के बीच कोई विवाद हुआ था।  इस बीच हत्या के आरोपी को गिरफ़्तार किए जाने की भी पुष्टि की गई।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Bha Shoe Size

USA Reacts to Attacks on Indian Students

इन तमाम घटनाओं को देखते हुए, व्हाइट हाउस में जब पत्रकारों ने जॉन किर्बी से सवाल पूछा तो उन्होंने इसकी निंदा करते हुए, किसी भी तरह की हिंसा को अस्वीकार्य बताया। इतना ही नहीं बल्कि जब भारतीय छात्रों पर बढ़ रहे हमलों के चलते अभिभावकों की अपने बच्चों के प्रति बढ़ती चिंताओं पर मुद्दा उठाया गया, तो जॉन किर्बी ने अभिभावकों को आश्वासन दिया और कहा

“मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि अमेरिका में हिंसा के लिए नस्ल, लिंग, धर्म या किसी भी तरह का कोई भी बहाना बिल्कुल स्वीकार्य नहीं किया जाता है।”

किर्बी ने यह आश्वासन दिया कि इन तमाम हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय की जाएगी और उन्हें क़ानून के तहत उचित सजा मिलेगी। किर्बी का कहना रहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनका पूरा प्रशासन यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि राज्य व स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर इस तरह के हमलों को रोका जाए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.