Now Reading
Apple Watch में नहीं मिलेगा ‘ब्लड ऑक्सीजन’ फीचर? ऐसी घड़ियाँ बेचेगी कंपनी!

Apple Watch में नहीं मिलेगा ‘ब्लड ऑक्सीजन’ फीचर? ऐसी घड़ियाँ बेचेगी कंपनी!

  • Apple बेचेगा बिना ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग फीचर वाली Watches
  • हाल के इंटेलेक्चूअल प्रॉपर्टी विवाद के चलते लगे प्रतिबंध के बाद फैसला
apple-watch-without-blood-oxygen-feature-will-sell-by-company

Apple Watch Without Blood Oxygen Feature: एक दिग्गज कंपनी एक बार फिर अमेरिका में ‘वॉच सीरीज 9’ (Apple Watch Series 9) और ‘वॉच अल्ट्रा 2’ (Watch Ultra 2) की बिक्री शुरू करने जा रही है। लेकिन अब एप्पल की इन स्मार्ट घड़ियों में ‘ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग’ फीचर नहीं मिलेगा।

जी हाँ! इतनी महँगी वॉच लेने के बाद भी ग्राहकों को ‘ब्लड ऑक्सीजन मापने’ जैसी आजकल बुनियादी कही जा सकने वाली सुविधा भी नहीं मिल सकेगी। क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं? अगर नहीं! तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर Apple ने यह फैसला क्यों किया या ज़्यादा सही होगा अगर हम कहें कि ‘क्यों करना पड़ा?’

Apple Watch Without Blood Oxygen Feature: जानें कारण!

आपको अगर याद हो तो कुछ ही दिनों पहले मेडिकल टेक्नोलॉजी कंपनी Masimo के साथ ‘बौद्धिक संपदा (इंटेलेक्चूअल प्रॉपर्टी) विवाद’ के चलते ‘यूएस इंटरनेशनल ट्रेड कमीशन’ द्वारा Apple के कुछ उत्पादों के आयात पव बिक्री पर बैन लगा दिया गया था। इस प्रतिबंध के तहत Apple संबंधित डिवाइसों का आयात नहीं कर सकेगा, जिसमें एप्पल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 शामिल भी हैं। याद दिला दें, ये दोनों घड़ियाँ पिछले साल ही सितंबर में पेश की गई थीं।

इस फैसले के ख़िलाफ कंपनी की ओर से ‘यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स’ में याचिका भी दायर की गई, लेकिन अदालत ने Apple को इस मामले में राहत देने से इनकार कर दिया। अपनी याचिका में Apple ने आयात पर लगाए गए बैन को कुछ वक्त के लिए हटाने की माँग की थी।

ऐसा इसलिए क्योंकि फैसले के मुताबिक, जब तक प्रतिबंध के मामले पर सुनवाई पूरी नहीं हो जाती, तब तक एप्पल ब्लड ऑक्सीजन लेवल फीचर के साथ वॉच नहीं बेच पाएगी। और जानकारों के अनुमान के मुताबिक, इस सुनवाई को पूरा होने में एक साल का भी समय लग सकता है।

यह मामला इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि पिछले हफ्ते ही अमेरिका की कस्टम और बॉर्डर प्रोटेक्शन एजेंसी ने Apple को उन घड़ियों को आयात करने की अनुमति दी थी, जिनमें ब्लड ऑक्सीजन लेवल फीचर मौजूद नहीं है।

ऐसे में एप्पल ने अस्थाई सामाधन के रूप में फैसला किया है कि यह गुरुवार से एप्पल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 के संशोधित वर्जन की बिक्री शुरू करेगी, जिनमें संबंधित फीचर मौजूद नहीं होगा।

कैसा होगा नया संस्करण

कंपनी की मानें तो एप्पल वॉच सीरीज 9 और अल्ट्रा 2 के नए संशोधित मॉडलों में ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग टूल मौजूद तो होगा, लेकिन यह काम नहीं करेगा।

See Also
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

असल में जब भी कोई उपयोगकर्ता इन वॉचों के ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग टूल आइकन पर टैप करेगा तो उसे डिस्प्ले एक अलर्ट दिखाया जाएगा, जो असल में एप्पल की वेबसाइट पर कंपनी द्वारा साझा किया गया स्पष्टीकरण होगा।

जाहिर है Apple के लिए Watches से ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग  की सुविधा को हटाना आसान नहीं होगा। इस फीचर की गैर-मौजूदगी में बहुत कम उपभोक्ता ही इन वॉचों की ओर आकर्षित होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में यह कानूनी लड़ाई और प्रतिबंध Apple पर वाकई भारी पड़ सकते हैं, क्योंकि एप्पल वॉच हमेशा से ही कंपनी के होम एंड एसेसरीज सेगमेंट का एक अहम हिस्सा रही हैं। पिछले साल Apple ने कुल कमाई का लगभग 10% हिस्सा (~ $40 बिलियन) इसी की बिक्री से अर्जित किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.