Now Reading
OpenAI ने की भारत में नौकरी देने की शुरुआत, पूरी की पहली नियुक्ति – रिपोर्ट

OpenAI ने की भारत में नौकरी देने की शुरुआत, पूरी की पहली नियुक्ति – रिपोर्ट

  • भारत में कदम रखने को तैयार OpenAI?
  • देश में की अपने पहले कर्मचारी की नियुक्ति
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

OpenAI Starts Hiring In India: बीतें कुछ सालों में तकनीकी जगत में सबसे अधिक चर्चा से रहे ChatGPT चैटबॉट की निर्माता कंपनी OpenAI ने भारत में भी नौकरियाँ देने की शुरुआत कर दी है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार, सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व वाली OpenAI ने भारत में अपने पहले कर्मचारी की भर्ती पूरी कर ली है।

देश में इस पहली भर्ती के तहत OpenAI ने सर्वप्रथम ‘गवर्नमेंट रिलेशन हेड’ की भर्ती की है। इसका खुलासा द इकोनॉमिक टाइम्स की ताजा रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से किया गया है। रिपोर्ट बताती है कि Microsoft समर्थित इस कंपनी ने भारत में भारत में पब्लिक पॉलिसी और पार्टनरशिप मामलों का नेतृत्व के लिए प्रज्ञा मिश्रा की नियुक्ति की है। फिलहाल कंपनी की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, न ही इस विषय में कोई जानकारी साझा की गई है।

खबर के अनुसार, 39 वर्षीय प्रज्ञा मिश्रा इसके पहले Truecaller और Meta Platforms में भी अपनी सेवाएँ दे चुकी हैं। और OpenAI में वह इस माह के अंत तक अपना पद संभालते हुए काम शुरू कर सकती हैं। जाहिर है Twitter (अब X) जैसी तमाम दिग्गज टेक व सोशल मीडिया कंपनी पहले देश में पॉलिसी विनियमन जैसे विवादों में फँस चुकी हैं।

OpenAI Hiring In India

टेक जगत से जुड़े जानकारों का कहना है कि OpenAI ने सबसे पहले AI को लेकर भारत के मौजूदा नियमों व बिजनेस के लिहाज से कानूनी संभावनाओं का आंकलन करने के लिए इस पद से देश में भर्ती की शुरुआत की है। हाल में दुनिया भर की अन्य सरकारों की तरह भारत सरकार भी इस बात पर विचार कर रही हैं कि तेजी से विकसित हो रही तकनीकों जैसे AI आदि को कैसे विनियमित किया जाए?

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिलचस्प यह है कि इस नामी वैश्विक एआई कंपनी द्वारा भारत में भर्ती किए जाने की शुरुआत की खबर ऐसे दिन आई है, जिस दिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र माने जाने वाले भारत में नई सरकार चुनने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत अपनी विशाल आबादी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ वैश्विक तकनीकी कंपनियों के लिए एक बड़ा बाज़ार रहा है। ऐसे में OpenAI भी सभी संभव अवसरों को भुनाने का प्रयास कर सकती है।

लेकिन इन सब के बीच हाल के विवादों और सरकार की सख्ती को देखते हुए, ChatGPT निर्माता कोई भी कदम उठाने से पहले देश के कानूनों और नियामकों द्वारा बनाए नियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करना चाहेगी, ताकि एक बार निवेश करने के बाद उसका बिजनेस क़ानूनी बाधाओं या नियमों के उल्लंघन आदि के चलते प्रभावित न हो।

See Also
farmers-protest-2024-delhi-march-live-news

पिछले साल भारत यात्रा के दौरान OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा था कि भारत जैसे देशों को एआई अनुसंधान को समर्थन देना चाहिए और ऐसे तरीकों को बढ़ावा देना चाहिए, जो स्वास्थ्य, सरकारी सेवाओं आदि क्षेत्रों में सुधार के अवसर प्रदान कर सकें।

भारत में आसान नहीं होगी राह

जाहिर है भारत में OpenAI के लिए राह इतनी भी आसान नहीं होगी। पहले से ही देश में अपनी पैंठ बनाने की कोशिश कर रही Alphabet Inc. के मालिकाना हक़ वाली Google तेजी से AI क्षेत्र में निवेश कर रही है। कंपनी ने भारत पर विशेष ध्यान देते हुए, देश के लिए एक खास AI मॉडल तक विकसित करने का काम शुरू किया है।

देश की विविधताओं को देखते हुए, Google ने 100 से अधिक स्थानीय भाषाओं में काम करने में सक्षम मॉडल व कई टूल्स भी पेश किए हैं और यह दूर-दराज के स्थानीय लोगों के बीच भी पहुँच कर अपने उपयोगकर्ता आधार को व्यापक बना रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.