Now Reading
उड़ान में देरी का मिला समाधान? सिंधिया ने बताया ‘6 पॉइंट’ में पूरा प्लान, जानें यहाँ!

उड़ान में देरी का मिला समाधान? सिंधिया ने बताया ‘6 पॉइंट’ में पूरा प्लान, जानें यहाँ!

  • केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने साझा की अहम जानकारियाँ
  • उड़ान संचालन में कोहरे के कारण होने वाली समस्याओं से निपटने का तरीका
flight-delay-row-scindia-share-6-point-plan-dgca-sops

Flight Delay Row – Scindia Share 6 Point Plan & DGCA SOPs: केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया विभागीय कार्यों में काफ़ी अधिक सक्रिय है, केंद्र की मोदी सरकार में चर्चाओं में रहने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ान संचालन में कोहरे के कारण होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए छह-सूत्रीय कार्य योजना की घोषणा की है।

दरअसल देश की राजधानी दिल्ली सहित भारत में बढ़ती ठंड की वजह से कोहरे की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। देश के विभिन्न हवाई अड्डों में बढ़ते कोहेर की वजह से विमानों की उड़ाने रद्द की जा रही है। उड़ान में देरी सहित यात्रियों की परेशानियों की वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रही है।

इस बीच केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस परेशानी को हल करने के लिए मोर्चा संभाला है। अपने सोशल मीडिया साइट X (पूर्व नाम ट्वीटर) में जानकारी शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया या SOPs (Standard Operating Procedure) सोमवार को सभी एयरलाइंस को जारी कर दी गई है साथ ही दिल्ली हवाई अड्डे पर आरडब्ल्यूवाई (रनवे) 29 एल सीएटी 3 को मंगलवार से चालू कर दिया गया है।

Flight Delay Row – Scindia Share New Plan

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि एयरलाइंस कंपनियों को SOPs के अलावा सभी मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटना की रिपोर्टिंग मांगी जा रही है। उड्डयन मंत्री के अनुसार, डीजीसी के निर्देशों, एसओपी और सीएआर के कार्यान्वयन की निगरानी की जाएगी और नियमित रूप से रिपोर्ट की जाएगी।

साथ ही 6 मेट्रो हवाई अड्डों में वॉर रूम’ स्थापित किया जायेगा, जो हवाई अड्डे और एयरलाइन ऑपरेटर सहयोगात्मक रूप से काम करेंगे। ये वॉर रूम वास्तविक समय में यात्री असुविधा से संबंधित किसी भी समस्या को हल करने के लिए प्रतिबद्ध होंगे।

See Also
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

सिंधिया ने हवाई अड्डों पर सुरक्षा और परिचालन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सीआईएसएफ जनशक्ति की चौबीसों घंटे उपलब्धता का यात्रियों को आश्वासन दिया है।

सुरक्षा के लिए पर्याप्त सीआईएसएफ (CISF) जनशक्ति की उपलब्धता चौबीसों घंटे सुनिश्चित की जाएगी साथ ही 6-द‍िल्ली एयरपोर्ट पर आरडब्‍ल्‍यूवाई 29L को आज सीएटी तीन पर चालू कर दिया गया है। री-कार्पेटिंग के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर सीएटी 3 के रूप में आरडब्‍ल्‍यूवाई 10/28 का संचालन भी किया जाएगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह घोषणा ऐसे समय में किया है, जब कई विमानों की उड़ाने कोहरे की वजह से रद्द हुई या फिर उनकी उड़ान समय में तय सीमा से विलंब हुआ है, जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.