Now Reading
सरकारी स्कूलों में हर शनिवार होगी पैरेंट्स-टीचर्स मीटिंग, इस राज्य में फरमान!

सरकारी स्कूलों में हर शनिवार होगी पैरेंट्स-टीचर्स मीटिंग, इस राज्य में फरमान!

  • केके पाठक अपने शिक्षा विजन को लेकर काफ़ी अधिक सख्त है.
  • यह निर्देश प्राइवेट स्कूलों में होने वाली पीटीएम (पैरेंट टीचर मीटिंग) जैसा ही है.
cbse-cancels-36-schools-affiliation-of-patna-zone

Parents-teachers meeting every Saturday in government schools: शिक्षा के क्षेत्र में अपने फैसलों के लिए चर्चाओं में रहने वाले बिहार के शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बिहार के चंपारण जिले के दौरे के दौरान स्कूलों में प्रत्येक शनिवार पैरेंट टीचर मीटिंग बैठक बुलाये जाने का निर्देश दिया है।

दरअसल बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक निरंतर बिहार के प्रत्येक जिलों में औचक निरीक्षण में निकलते रहते है,इस दौरान स्कूल शालाओं में मिलने वाली अनियिमियताओ को लेकर जरूरी निर्देश प्रदान करते रहते है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसी कड़ी में बिहार के चंपारण जिले में निरीक्षण के दौरान स्कूलों की शौचालय और स्मार्ट क्लास का निरीक्षण उनके द्वारा किया गया, साथ ही केके मिश्रा ने स्कूली छात्रों से उनकी परीक्षा संबंधी तैयारियों के लिए जरूरी दिशा निर्देश प्रदान किए।

रिपोर्ट के अनुसार केके पाठक अपने शिक्षा विजन को लेकर काफ़ी अधिक सख्त है, जिसको लेकर स्कूली टीचरों के बीच उनकी छवि एक कड़े तेवर वाले अधिकारी के रूप में बनी हुई है।

उनके फैसले के पीछे उनका विजन किसी भी तरीके से बिहार में सरकारी स्कूलों में भी प्राइवेट स्कूलों के भांति स्कूली शिक्षा बच्चो के प्राप्त हो, इसे लेकर वह निर्देश प्रदान करते है।

See Also
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

इसी कड़ी में अब उनका “शिक्षक और अभिभावक संगोष्ठी” प्रत्येक शनिवार (Parents-teachers meeting government schools) को स्कूलों में करवाने वाले निर्देश को लेकर वह चर्चाओं में बने हुए है।

उनका का यह निर्देश प्राइवेट स्कूलों में होने वाली पीटीएम (पैरेंट टीचर मीटिंग) जैसा ही है, जिसमें छात्रों के अभिभावक और शिक्षकों के बीच बच्चो की शिक्षा को लेकर संवाद स्थापित हो सकें।

Parents-teachers meeting government schools: स्कूलों में टीचरों को बच्चो को ट्यूशन प्रदान करने का आदेश

कुछ दिन पूर्व टीचरों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने का आदेश भी केके पाठक ने दिया था, जिसमें स्कूली टीचरों को स्पष्ट निर्देश दिए गए थे, वह स्कूल में बच्चों को 3.30 तक क्लास लगाकर पढ़ाए साथ ही कमजोर छात्रों को इसके बाद वाले समय में ट्यूशन प्रदान करे। केके पाठक में अपने इस फैसले को अमल में लाने और इसकी समीक्षा के लिए बिहार के प्रत्येक जिलों के जिला अधिकारियों को पत्र लिखकर सूचित भी किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.