Now Reading
Tata बनेगी Ching’s Secret और Organic India की मालिक, इतने में होगी डील!

Tata बनेगी Ching’s Secret और Organic India की मालिक, इतने में होगी डील!

  • टाटा कंज्यूमर करने जा रहा है चिंग्स सीक्रेट (Ching’s Secret) और स्मिथ एंड जोन्स (Smith & Jones) का अधिग्रहण
  • साथ ही ऑर्गेनिक इंडिया (Organic India) में भी खरीदेगा 100 फीसदी की हिस्सेदारी
tata-buys-chings-secret-owner-capital-food-and-organic-india

Tata Buys Ching’s Secret Owner Capital Foods And Organic India: जल्द ही प्रतिष्ठित भारतीय दिग्गज कंपनी टाटा ग्रुप (Tata Group) दो और मशहूर ब्रांड्स का नेतृत्व करती नजर आएगी। असल में टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) ने शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान करते हुए, चिंग्स सीक्रेट (Ching’s Secret) और स्मिथ एंड जोन्स (Smith & Jones) ब्रांड्स पर मालिकाना हक रखने वाली कैपिटल फूड्स (Capital Foods) में 100% हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है।

टाटा कंज्यूमर के मुताबिक, शुरुआत में कैपिटल फूड्स में कंपनी 75% तक की हिस्सेदारी ही खरीदेगी, लेकिन अगले तीन साल के भीतर बोर्ड की मंजूरी के बाद शेष 25% हिस्सेदारी का भी अधिग्रहण पूरा कर लिया जाएगा।

Tata Buys Ching’s Secret

टाटा ग्रुप की एफएमसीजी इकाई टाटा कंज्यूमर कुल तौर पर लगभग ₹5,100 करोड़ की एंटरप्राइज वैल्यू के साथ कैपिटल फूड्स में 100 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करती नजर आएगी। यह इसलिए भी अहम हो जाता है क्योंकि कैपिटल फूड्स अपने उत्पादों के साथ देश के भीतर पांच बड़ी कैटेगरी में नंबर 1 या 2 स्थान पर है।

कैपिटल फूड्स के अधिग्रहण को लेकर टाटा कंज्यूमर ने कहा;

“इस कदम के साथ कंपनी तेजी से बढ़ती/हाई मार्जिन वाली कैटेगरी में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए, टार्गेट मार्केट में अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुँच सकेगी, जो कंपनी की रणनीति से मेल खाता है।”

“कैपिटल फूड्स के पास घरेलू खपत के लिहाज से तेजी से बढ़ती कैटेगरी में बेहतरीन उत्पादों का पोर्टफोलियो मौजूद है। चिंग्स सीक्रेट (Ching’s Secret) के तहत यह अपनी प्रोडक्ट कैटेगरी में चटनी, मिश्रित मसाला, सॉस और सूप आदि के साथ बाजार में अग्रणी है।”

“इतना ही नहीं बल्कि स्मिथ एंड जोन्स भी एक तेजी से विकसित हो रहा ब्रांड है, जो घरों में इटालियन और अन्य पश्चिमी व्यंजनों की पेशकश करता है।”

Tata Buys Organic India

इतना ही टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) लगभग ₹1,900 करोड़ के एंटरप्राइज वैल्यू पर फैब इंडिया (Fabindia) समर्थित ऑर्गेनिक इंडिया (Organic India) में भी 100% की हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने जा रही है।

See Also
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस अधिग्रहण के जरिए टाटा की कोशिश हेल्थ और वेलनेस प्रोडक्ट सेक्टर के संबंधित एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म पेश करने की है। इसके तहत चाय, हर्बल सप्लिमेंट और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों सहित ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के उत्पादन व पेशकश को बल मिलेगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बता दें ऑर्गेनिक इंडिया वर्तमान समय में भारतीय बाजार में अपनी ग्रीन-टी व अन्य उत्पादों के लिए जानी जाती है। जैसा हमनें पहले ही बताया कंपनी के निवेशकों में फैब इंडिया (Fabindia) का नाम भी शामिल है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.