Now Reading
Patanjali मामले में बाबा रामदेव होंगे कोर्ट में हाजिर, सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश, अवमानना का नोटिस

Patanjali मामले में बाबा रामदेव होंगे कोर्ट में हाजिर, सुप्रीम कोर्ट ने दिए आदेश, अवमानना का नोटिस

  • बाबा रामदेव और को कोर्ट की अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस जारी.
  • बाबा रामदेव और उनकी कंपनी के ऊपर ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम काननू उल्लघंन के आरोप.
Baba-Ramdev-will-appear-in-court-in-Patanjali-case

Baba Ramdev will appear in court in Patanjali case: योगगुरु बाबा रामदेव की मुसीबतें बढ़ सकती है। बाबा रामदेव और उनके सहयोगी बालकृष्ण को कोर्ट की अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट में हाजिर होने का नोटिस जारी किया गया है। कोर्ट के नोटिस के अनुसार बाबा रामदेव और उनके सहयोगी बालकृष्ण को दो सप्ताह के बाद में सुप्रीम कोर्ट के समाने पेश होने के निर्देश कोर्ट ने दिए है।

पूरा मामला बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के ऊपर लगे कथित भ्रामक प्रचार के आरोप के संबंध में कोर्ट ने नोटिस भेजा है।

कोर्ट ने बाबा रामदेव और कंपनी के एमडी आचार्य बालकृष्ण से व्यक्तिगत रूप से उसके समक्ष पेश होने को कहा है। न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने कंपनी और बालकृष्ण को पहले जारी किए गए अदालत के नोटिसों का जवाब दाखिल नहीं करने पर कड़ी आपत्ति भी जताई है।

क्या है मामला!

योग गुरु बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के ऊपर अपनी दवाईयों को लेकर भ्रामक प्रचार प्रसार का आरोप लगाया गया है, बाबा रामदेव अपने टीवी, प्रिंट डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों में अवांछनीय दावे करने के आरोप भी लगे है, इसके साथ ही कोर्ट ने बाबा रामदेव की कंपनियों के विज्ञापनों को छापने की रोक लगाई थी, परंतु कंपनी ने इस ओर कोई कदम नहीं उठाया, जिससे कोर्ट ने कंपनी और बाबा रामदेव के ऊपर कोर्ट की फैसले की अवमानना कार्यवाही शुरू करने का फैसला ले सकती है।

बाबा रामदेव की विज्ञापन में फ़ोटो वजह

बाबा रामदेव को नोटिस जारी करने के पीछे पतंजलि आयुर्वेद के विज्ञापनों में योग गुरु बाबा रामदेव की फ़ोटो लगी होने के कारण उन्हें भी मामले में पार्टी बनाया गया है। साथ ही योग गुरु से पूछा गया है कि उनके खिलाफ अवमनाना की (Baba Ramdev will appear in court in Patanjali case)  कार्यवाही क्यों शुरू न की जाए?

इसके साथ ही बाबा रामदेव और उनकी कंपनी के ऊपर ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम काननू उल्लघंन के भी आरोप भी लगे हैं।

See Also
arduino-plans-to-start-manufacturing-in-india

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के ऊपर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके कहा था कि पतंजलि आयुर्वेद के विज्ञापन झूठा दावा करने वाले और भ्रामक हैं, इस मामले में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने बाबा रामदेव और उनकी कंपनी से जवाब मांगा था, जवाब न मिलने की दशा में कोर्ट ने मंगलवार (19 मार्च 2024) को सुनवाई करते हुए कंपनी सहित बाबा रामदेव और उनके सहयोगी बालकृष्ण के लिए कोर्ट में पेश होने का नोटिस जारी कर दिया हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.