Now Reading
निवेशकों ने BYJU’S और Swiggy की वैल्यूएशन क्रमशः लगभग 50% तथा 23% तक घटाई

निवेशकों ने BYJU’S और Swiggy की वैल्यूएशन क्रमशः लगभग 50% तथा 23% तक घटाई

pine-labs-pharmeasy-face-valuation-markdowns

Investors slash BYJU’S & Swiggy Valuation: भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम में कंपनी की वैल्यूएशन (मूल्यांकन) का मुद्दा हमेशा से विवादास्पद रहा है। बाजार में कई बार निवेशकों के बीच ही किसी स्टार्टअप की वैल्यूएशन को लेकर असहमतियाँ नजर आती रहती हैं।

लेकिन अब इसी वैल्यूएशन गेम में दो दिग्गज भारतीय स्टार्टअप्स को एक बड़ा झटका लगा है। हम बात कर रहे हैं, एडटेक स्टार्टअप BYJU’S और फूड डिलीवरी स्टार्टअप Swiggy की।

सामने आ रही खबरों के मुताबिक, इन दोनों दिग्गज भारतीय स्टार्टअप्स के नामी निवेशकों द्वारा इनकी वैल्यूएशन में भारी कटौती की गई है। यह ऐसे वक्त में आया है जब BYJU’S और Swiggy दोनों ही अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, फंडिंग विंटर के मौजूदा दौर में खर्चों में कमी करने के प्रयास कर रहे हैं।

BlackRock slashes BYJU’S valuation by nearly 50% (~ $11.5 Billion)

असल में TechCrunch की एक हालिया रिपोर्ट में यह सामने आया है कि अमेरिका आधारित एसेट मैनेजमेंट फर्म, BlackRock ने भारत के सबसे अधिक वैल्यूएशन वाले एडटेक डेकाकॉर्न स्टार्टअप BYJU’S की वैल्यूएशन को लगभग 50% तक कम करते हुए $11.5 बिलियन कर दिया है।

BlackRock slashes BYJU’S valuation by nearly 50% (~ $11.5 Billion)

बता दें, पिछले साल अक्टूबर 2022 में BYJU’S द्वारा हासिल किए गए $250 मिलियन के निवेश के समय इसकी वैल्यूएशन $22 बिलियन तक आँकी गई थी। BlackRock ने अपनी 2022 की वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों के समक्ष भारतीय एडटेक स्टार्टअप की वैल्यूएशन से संबंधित इस नए समायोजन के बारे में खुलासा किया है।

सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, BYJU’S में लगभग 1% तक की हिस्सेदारी रखने वाले BlackRock ने अपने शेयर की कीमतों का अनुमान $2,855 प्रति शेयर कर दिया है, जो अप्रैल 2022 में लगभग $4,660 प्रति शेयर के आसपास था।

Invesco slashes Swiggy’s valuation by nearly 23% (~ $8 Billion)

इस बीच रिपोर्ट में भारत के फूड डिलीवरी सेगमेंट में Zomato के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Swiggy का भी जिक्र किया गया है। यह सामने आया है कि अमेरिका आधारित निवेशक Invesco ने भारत के सबसे बड़े फूडटेक स्टार्टअप Swiggy की वैल्यूएशन को $10.7 बिलियन के मुकाबले लगभग 23% कम करते हुए $8 बिलियन कर दिया है।

Invesco slashes Swiggy’s valuation by nearly 23% (~ $8 Billion)
Image Credit: Swiggy (Play Store)

दिलचस्प ये है कि बीते साल जनवरी 2022 में खुद Invesco के नेतृत्व वाले $700 मिलियन के फंडिंग राउंड में ही Swiggy की वैल्यूएशन को $10.7 बिलियन तक आँका गया था।

लेकिन रिपोर्ट में दायर की गई फाइलिंग के हवाले से यह बताया गया है कि इसने अक्टूबर के अंत तक अपने Swiggy के मूल्यांकन को घटाते हुए लगभग $8 बिलियन कर दिया था।

See Also
byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

यह ऐसे वक्त में आया है जब Swiggy एक ओर Zomato को कड़ी टक्कर देने की कोशिश करते हुए अधिक से अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश कर रहा है। वहीं दूसरी ओर, हाल में ही कंपनी के किराना डिलीवरी सेगमेंट Instamart के प्रमुख कार्तिक गुरुमूर्ति (Karthik Gurumurthy) ने अपना पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है।

Investors slash BYJU’S & Swiggy Valuation: क्या है वजह? 

भारतीय स्टार्टअप्स की वैल्यूएशन में की जा रही इस कटौती के पीछे वैश्विक बाजार की मौजूदा स्थितियों को प्रमुख कारण के रूप में देखा जा रहा है। भारत में इस साल स्टार्टअप्स फंडिंग डील्स में काफी कमी दर्ज की जा रही है।

इतना ही नहीं बल्कि फंडिंग की कमी के चलते BYJU’S, Swiggy समेत तमाम स्टार्टअप्स भी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी व खर्चों में कटौती जैसे कदम उठा रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.