Now Reading
WhatsApp खत्म कर रहा है ‘फ्री स्टोरेज’ सुविधा? जानें यूजर्स पर क्या होगा असर!

WhatsApp खत्म कर रहा है ‘फ्री स्टोरेज’ सुविधा? जानें यूजर्स पर क्या होगा असर!

  • WhatsApp शुरू करेगा Google Drive के साथ मिलने वाली स्टोरेज का इस्तेमाल
  • व्हाट्सएप डेटा भी जल्द ही 15GB स्टोरेज की लिमिट में ही गिना जाएगा
whatsapp-users-can-share-1-minute-videos-in-status-new-update

WhatsApp To End Free Google Drive Storage: नए साल की शुरुआत के साथ ही नए बदलावों ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाला व्हाट्सएप (WhatsApp) भी एक बड़े बदलाव की तैयारी में है। सामने आ रही खबरों के मुताबिक, व्हाट्सएप ने ‘फ्री स्टोरेज’ सर्विस को समाप्त करने का फैसला किया है।

असल में अब तक उपयोगकर्ताओं को WhatsApp चैट बैकअप के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन जल्द ही इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को ईमेज और वीडियो सहित उनके चैट हिस्ट्री को स्टोर करने के लिए दी जाने वाली मुफ्त गूगल ड्राइव (Google Drive) स्टोरेज स्पेस को समाप्त करने जा रहा है।

WhatsApp To End Free Storage: क्या हैं मायनें!

लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही स्टोरेज के लिए गूगल ड्राइव के साथ मिलने वाली स्टोरेज का इस्तेमाल शुरू करने वाला है। नए बदलावों के तहत गूगल ड्राइव (Google Drive) पर स्टोर होने वाला व्हाट्सएप डेटा भी जल्द ही 15GB स्टोरेज की लिमिट में ही गिना जाएगा। इसके अलावा उपयोगकर्ताओं के पास Google One सदस्यता के लिए साइन अप करने का भी विकल्प मौजूद होगा।

WhatsApp खत्म कर रहा फ्री स्टोरेज

जानकारी के अनुसार, नए बदलाव की शुरुआत फिलहाल चुनिंदा यूजर्स के साथ दिसंबर 2023 से ही हो गई है। व्हाट्सएप के मुताबिक, ये नया नियम 2024 में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पेश होने लगेगा।

इस पॉलिसी को लागू करने के 30 दिन पहले ही कंपनी सभी यूजर्स को नोटिफिकेशन अलर्ट भेजेगी। इस नोटिफिकेशन से संबंधित बैनर WhatsApp Settings> Chats > Chat backup सेक्शन में नजर आएगा।

whatsapp-gets-support-for-hd-photos-videos
Credits: Wikimedia Commons

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गूगल ने भी किया था आगाह

नवंबर में एक पोस्ट में इन नए बदलावों का जिक्र करते हुए गूगल (Google) ने लिखा;

“एक महत्वपूर्ण अपडेट के रूप में, एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप बैकअप जल्द ही आपके गूगल अकाउंट की क्लाउड स्टोरेज लिमिट में गिना जाना शुरू हो जाएगा। यह कुछ ऐसा ही होगा जैसे अन्य मोबाइल प्लेटफॉर्म/ऐप में देखा जाता है।”

See Also
cm-yogi-launches-kisan-mitra-ai-app-in-uttar-pradesh

“यह बदलाव सबसे पहले दिसंबर 2023 से व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू होगा, फिर धीरे-धीरे अगले साल की शुरुआत से एंड्रॉइड पर सभी व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए लागू होगा।”

क्या होगा असर?

WhatsApp एंड्रॉयड के चैट बैकअप को गूगल ड्राइव की स्टोरेज में शामिल किए जाने का सीधा सा मतलब यह होगा कि 15GB में ही अब आपको Gmail व अन्य चीजों समेत WhatsApp चैट बैकअप भी स्टोर करना होगा।

और अगर आपको अधिक स्टोरेज की आश्यकता होगी तो फिर अधिक स्टोरेज पैसे देकर ख़रीदनी होगी। गौर करने वाली बात ये भी है कि iOS डिवाइस में चैट बैकअप के लिए महज 5GB की ही फ्री स्टोरेज दी जाती है और इससे अधिक स्टोरेज के लिए भुगतान करना पड़ता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.