Now Reading
Aadhaar बनवाने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, होगा पासपोर्ट जैसा वेरिफिकेशन

Aadhaar बनवाने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, होगा पासपोर्ट जैसा वेरिफिकेशन

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने यह प्रक्रिया बुधवार (20 दिसंबर) से लागू कर दी है।
  • 18 से कम वाले लोग पुराने नियमों के मुताबिक अपना आधार कार्ड बनवा सकते है.
moodys-vs-india-aadhaar-is-most-trusted-digital-id

Big change in the process of making Aadhaar: आधार कार्ड को लेकर एक नई खबर सामने आ रही है,क्या आप 18 वर्ष से अधिक के हो गए है फिर भी आपका नाम आधार कार्ड की लिस्ट में जुड़ा नही है, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल अभी भी देश में कुछ ऐसे लोग है,जो भारत में 18 वर्ष की उम्र को पार कर चुके है,लेकिन उनका आधार कार्ड अभी तक नही बना है ऐसे लोगों को अब अपना आधार कार्ड बनाने के लिए अतिरिक्त(Big change process making Aadhaar) मशक्कत करनी पड़ सकती है। ऐसे लोगों का वेरिफिकेशन पासपोर्ट प्रकिया के समान ही जटिल होने जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार ऐसे लोगों का आधार कार्ड तहसील सत्यापन के बाद ही जारी होंगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने यह प्रक्रिया बुधवार (20 दिसंबर) से लागू कर दी है। अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अपने आधार कार्ड बनवाने के लिए एसडीएम स्तर से सत्यापन करवाना होंगा।

UIDAI (Unique Identification Authority of India) का पोर्टल शुरू हो चुका है, अब 18 वर्ष से अधिक के भारतीय नागरिक जिनका आधार कार्ड अभी तक नही बना उन्हें इस पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन देना होगा।

साथ ही UIDAI (Unique Identification Authority of India) के निर्देशक प्रशांत कुमार सिंह के अनुसार ऐसे लोग जो 18 वर्ष से अधिक उम्र पार कर चुके है, उनका आधार कार्ड जिले के मुख्य डाकघर उप डाकघर या UIDAI द्वारा संचालित आधार केंद्रो से ही जारी होगा।

See Also
bihar-niyojit-teachers-exam-for-state-employee-status

18 वर्ष से कम की आयु के लिए पूर्व जैसी ही प्रकिया होगी चालू

UIDAI (Unique Identification Authority of India) के निर्देशक के प्रशांत कुमार सिंह अनुसार यह नए नियम सिर्फ 18 वर्ष की उम्र से अधिक की उम्र वाले लोगों में लागू होंगे, 18 से कम वाले लोग पुराने नियमों के मुताबिक अपना आधार कार्ड बनवा सकते है, हालांकि एक बार 18 से अधिक उम्र के लोगों का आधार कार्ड जारी होने के बाद वह लोग भी सामान्य तरीकों के भांति अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते है।

गौरतलब है, नए नियमों के बाद आधार कार्ड जारी होने में 180 से अधिक दिनों का समय लग सकता है, साथ ही इस प्रकिया के दौरान आवेदन में मिथ्या या गलत जानकारी देने के कारण आधार कार्ड का आवेदन तुरंत निरस्त हो जायेगा।ऐसे में उन लोगों को काफ़ी मशक्कत उठानी पड़ सकती है जिन्होंने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.