Now Reading
नए COVID-19 JN.1 वेरिएंट के लिए भी लगेगी वैक्सीन? Serum कर रहा तैयारी!

नए COVID-19 JN.1 वेरिएंट के लिए भी लगेगी वैक्सीन? Serum कर रहा तैयारी!

  • भारत में लोगों के मन में सवाल, क्या नए JN.1 वेरिएंट के लिए भी लगेगी वैक्सीन?
  • सीरम इंस्टीट्यूट कर सकता है भारत में नई वैक्सीन की मंजूरी के लिए आवेदन
serum-institute-to-offer-new-vaccine-for-jn-1-variant-in-india

Serum Institute To Offer New Vaccine For JN.1 Variant In India?: भारत के अलग-अलग राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट JN.1 से संक्रमित मरीजों की संख्या पिछले कुछ दिनों से बढ़ने लगी हैं। राजस्थान, केरल समेत कई राज्य सरकारों ने इस नए वेरिएंट से सावधान रहने और मास्क के इस्तेमाल आदि को लेकर एडवाइजरी भी जारी की हैं।

एक बार फिर देश में कोरोना के मामलों को बढ़ता देख, लोगों के जहन में ‘वैक्सीन’ शब्द ताजा हो गया है। तमाम लोग ऐसे सवाल उठाने लगे हैं कि अगर नया वेरिएंट संक्रमण ऐसे ही तेजी से फैलता रहा, तो क्या उन्हें फिर से कोरोना वैक्सीन लगवानी पड़ेगी? हालाँकि अभी से ऐसे सवालों पर कोई पुख्ता जवाब दे पाना जल्दबाजी होगी, लेकिन इस संदर्भ में एक अहम अपडेट सामने आया है, जिस पर गौर किया जाना चाहिए।

Corona JN.1 Variant Vaccine In India

असल में मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) भारत में कोरोना के इस नए JN.1 वेरिएंट के खिलाफ एक वैक्सीन के लाइसेंस के लिए आवेदन (अप्लाई) करने की तैयारी कर रही है।

Serum Institute XBB1 Variant Vaccine

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का कहना है कि यह फिलहाल अमेरिका और यूरोप में JN1 वैरिएंट के समान एक XBB1 वैरिएंट वैक्सीन की पेशकश कर रही है। ऐसे में सीरम इंस्टीट्यूट आगामी महीनों में भारत में भी इस वैक्सीन के लिए लाइसेंस हासिल करने की योजना बना रहा है।

कंपनी का कहना है कि भारत में इस XBB1 वैरिएंट वैक्सीन को आम जनता के लिए उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ नियामकों को आवश्यक दस्तावेज प्रदान किए जाएँगे, ताकि देश में संबंधित नियामक वैक्सीन की गुणवत्ता आदि सुनिश्चित कर सकें।

भारत में बढ़ रहा JN.1 वेरिएंट का खतरा

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आधिकारिक आँकड़ो के मुताबिक, देश में फिलहाल कोविड-19 के कुल सक्रिय मामलों की संख्या 2,997 तक पहुँच गई है। पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड-19 के 640 नए मामले सामने आए हैं।

See Also
mumbais-kaali-peeli-taxi-trips-end-after-60-years

याद दिला दें, देश में नए कोरोना वेरिएंट यानी JN.1 से जुड़ा सबसे पहला मामला इसी हफ्ते की शुरुआत में केरल में दर्ज किया गया था। और राज्य में 22 दिसंबर, सुबह 5 बजे तक कुल 1,144 सक्रिय मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इस बीच ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में सक्रिय मामलों की संख्या क्रमशः 53, 50 और 19 है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Serum Institute ने बनाई थी Covishield वैक्सीन

आपको याद होगा कि भारत में कोरोना की दो वैक्सीन काफी लोकप्रिय रही थीं, जिनमें से एक यानी कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा ही किया गया था। इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 1 जनवरी 2021 को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford–AstraZeneca) वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी थी, इसे ही भारत में कोविशील्ड का नाम दिया गया था। इस वैक्सीन को 49 देशों में स्वीकृति मिली हुई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.