Now Reading
Zomato और Swiggy को डिलीवरी फीस वसूलने के संबंध में मिला ₹500 करोड़ का GST नोटिस

Zomato और Swiggy को डिलीवरी फीस वसूलने के संबंध में मिला ₹500 करोड़ का GST नोटिस

  • जीएसटी नोटिस के बाद जोमैटो के शेयर में गिरावट दर्ज.
  • दोनों बड़ी फ़ूड डिलीवरी कंपनियों के ऊपर ₹1000 करोड़ जीएसटी चोरी के आरोप.
zomato-hikes-platform-fees-to-rs-5-suspends-intercity-delivery

Zomato Swiggy GST Notice: देश की दो बड़ी फूड डिलीवरी (Zomato और Swiggy) कंपनियों के ऊपर टैक्स चोरी के आरोप लगे हैं। दरअसल देश में जीएसटी प्राधिकरण की ओर से गुड्स एंड सर्विस टैक्स न भरे जाने और जीएसटी (GST) नियमों का पालन न किए जाने को लेकर आए दिनों कंपनियों के खिलाफ़ नोटिस जारी किया जाता है, इसी क्रम में अब देश की दोनों बड़ी फ़ूड डिलीवरी कंपनियों के ऊपर ₹1000 (₹500- ₹500) करोड़ जीएसटी चोरी के आरोप में नोटिस जारी किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जीएसटी अधिकारियों ने उक्त दोनों कंपनियों के ऊपर अपनी डिलीवरी चार्जेस से रेवन्यु जनरेट करने की शंका के तहत नोटिस जारी किया है।

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि, जोमेटो और स्विगी अपनी फूड डिलीवरी सर्विस के बदले उपभोक्ताओं से एक निश्चित राशि लेती है, कंपनियों ने अपने उद्भव से अब तक जितना भी धनराशि एकत्रित की है, उसका 18% जीएसटी राशि तकरीबन ₹1000 करोड़ होता है इसी राशि के लिए जीएसटी अधिकारियों ने (₹500- ₹500)  करोड़ का नोटिस दोनों कंपनियां (जोमैटो और स्विगी) को जारी किया हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दोनों कंपनियां ने डिलवेरी चार्जेस जैसे किसी भी प्रकार के फंड जुटाने वाली बातों को नकार दिया है, Zomato और Swiggy की तरफ़ से इस डिलीवरी चार्ज को डिलीवरी पार्टनर द्वारा लेने वाली राशि बताई गई है, जो उपभोक्ता को घर बैठे सेवा देने के तौर में फूड आउटलेट लेते है, कंपनी वही राशि लेकर अपने फूड पार्टनर ( फूड आउटलेट) को देती है। हालांकि दोनों कंपनियों के दावे से जीएसटी अधिकारी सहमत नहीं है।

See Also

Zomato Swiggy GST Notice: नोटिस जारी होने के बाद जोमैटो के शेयर में आई गिरावट

जीएसटी नोटिस के बाद जोमैटो के शेयर में गिरावट दर्ज की गई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि बुधवार जोमैटो के शेयर ₹115.25 राशि के साथ बंद हुआ इसमें बीते कल के मुकाबले 1.7% की गिरावट दर्ज की गई।

बिजनेस सेक्टर कवर करने वाली मीडिया रिपोर्ट में दोनों कंपनियों के द्वारा प्लेट फार्म चार्जेस लेने की बात बताई गई है, जिसमें जोमैटो द्वारा ऑडर किए जाने पर ₹2 चार्ज वसूले जा रहे है, यह फीस जोमोटो से बुलाए गए सभी ऑडर में लागू होंगा वही इसकी प्रतिद्वंदी कंपनी स्विगी भी अपने ऑर्डर में 2 से 3 रुपए की राशि वसूलती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.