Now Reading
BYJU’S FY22: कंपनी का परिचालन घाटा पहुँचा ₹2,253 करोड़, राजस्व में 2.3 गुना की वृद्धि

BYJU’S FY22: कंपनी का परिचालन घाटा पहुँचा ₹2,253 करोड़, राजस्व में 2.3 गुना की वृद्धि

  • Think & Learn ने फिलहाल केवल अपने मुख्य व्यवसाय यानी BJYU'S के वित्तीय आँकड़े ही जारी किए हैं।
  • एडटेक दिग्गज ने वित्त वर्ष 2022 में ₹2,253 करोड़ का EBITDA घाटा दर्ज किया है।
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

BYJU’S FY22 Result: वैल्यूएशन के लिहाज से भारत के सबसे बड़े स्टार्टअप यानी एडटेक कंपनी BYJU’S ने आखिरकार एक साल से अधिक समय की देरी के बाद वित्त वर्ष 2022 से जुड़े चुनिंदा वित्तीय आँकड़े जारी कर दिए हैं। कंपनी ने वित्त वर्ष 2022 (FY22) की रिपोर्ट में फिलहाल अपने मुख्य व्यवसाय संबंधित आँकड़ों को ही शामिल किया है।

सरल भाषा में Think & Learn ने अपने मुख्य व्यवसाय यानी BJYU’S के बिजनेस ऑपरेशंस से जुड़े आँकड़ो को ही जारी किया है, जिसमें संबंधित वित्त वर्ष के दौरान किए गए अधिग्रहणों को शामिल नहीं किया गया है। रिपोर्ट में आकाश एजुकेशनल सर्विसेज (Aakash Educational Services), WhiteHat Jr आदि के वित्तीय आँकड़े देखनें को नहीं मिलते हैं।

BYJU’S FY22 Result: क्या कहते हैं आँकड़े?

आँकड़ो पर गौर करें तो कंपनी ने अपने मुख्य व्यवसाय – BYJU’S ने पर्याप्त वृद्धि दर्ज की है। कंपनी की कुल आय पिछले वर्ष (FY21) के ₹1,552 करोड़ से बढ़कर वित्त वर्ष 2022 (FY22) में ₹3,569 करोड़ हो गई है। इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि BYJU’S ने राजस्व के लिहाज से 2.3 गुना की वृद्धि दर्ज की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल कंपनी की ओर से वित्त वर्ष 2022 के लिए अपने शुद्ध घाटे के आँकड़ो को प्रकाशित नहीं किया गया है, रिपोर्ट में केवल EBITDA घाटे का ही जिक्र है। उस लिहाज से भी देखें तो BYJU’S को अभी भी भारी नुकसान सहना पड़ रहा है, क्योंकि एडटेक दिग्गज ने वित्त वर्ष 2022 में ₹2,253 करोड़ का EBITDA घाटा दर्ज किया है, जबकि वित्त वर्ष 2021 में यह आँकड़ा ₹2,406 करोड़ था।

ऐसे में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में EBITDA घाटा लगभग 6.36% कम रहा। वित्तीय विवरण में यह भी सामने आया है कि वित्त वर्ष 2022 में BYJU’S का मार्जिन -63% रह गया है, जो वित्त वर्ष 2021 में -155% था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह भारतीय एडटेक स्टार्टअप आगामी तीन हफ्तों के भीतर कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के समक्ष ‘समेकित आँकड़ो’ के साथ पूरी वित्तीय रिपोर्ट पेश करने की योजना बना रहा है।

आँकड़ो कोइ पेश करते हुए, एक प्रेस विज्ञप्ति में BYJU’S के संस्थापक और ग्रुप सीईओ, बायजू रवींद्रन ने कहा;

See Also
govt-approves-digital-advertisement-policy-2023

“इस अनूठे जुझारू वर्ष – जिसमें नौ अधिग्रहण भी शामिल हैं – के दौरान मिली सीख, असल में जीवन भर की सीख हैं। हमारे मुख्य व्यवसाय ने अच्छी वृद्धि दर्ज की है, जो सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था यानी भारत में एडटेक जगत की संभावनाओं और क्षमताओं को रेखांकित करती है। कंपनी ने महामारी के बाद की दुनिया में पुनः खुद को एडजस्ट किया है, और अहम सबक सीखें हैं। BYJU’S आने वाले सालों में लाभदायक (प्रॉफिटेबल) विकास के रास्ते पर आगे बढ़ता रहेगा।”

यह वित्तीय आँकड़े ऐसे समय में आए हैं जब इस साल अप्रैल में BYJU’S में बतौर चीफ फाइनेंशियल ऑफ़िसर (सीएफओ) शामिल हुए अजय गोयल ने पिछले हफ्ते ही कंपनी छोड़ दी। इसके बाद कंपनी ने गोयल की जगह नितिन गोलानी को नियुक्त किया।

बीतें कुछ समय से BYJU’S लोन पुनर्भुगतान समेत कई सारे विवादों से घिरा रहा है। इस बीच पिछले महीने ही कंपनी ने अर्जुन मोहन को अपने भारतीय परिचालन का सीईओ नियुक्त करने का ऐलान किया था।

इसके कुछ ही दिनों बाद कंपनी ने परिचालन संरचनाओं को सरल बनाने से संबंधित पुनर्गठन योजना और लागत में कटौती आदि के प्रयासों के तहत 3,000 – 4,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला किया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.