Now Reading
Silver Lake के नेतृत्व में BJYUs ने $10.8 बिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल किया नया निवेश

Silver Lake के नेतृत्व में BJYUs ने $10.8 बिलियन की वैल्यूएशन पर हासिल किया नया निवेश

insolvency-petition-against-byjus-in-nclt

महामारी के कारण पैदा हुए नए हालतों में देश भर में ई-लर्निंग बाज़ार की धूम है। न सिर्फ़ उपयोगकर्ता बल्कि निवेश भी अब इन ई-लर्निंग प्लेटफ़ोर्म पर भरोसा जताते नज़र आ रहें हैं। और इसी कड़ी में अब BJYUs ने फिर से निवेश हासिल करने की पुष्टि की है।

जी हाँ! दरसल ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अमेरिकी निजी इक्विटी दिग्गज Silver Lake, जो टेक्नॉलजी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है, ने भारतीय एडटेक कंपनी, BJYUs में $10.8 बिलियन वैल्यूएशन पर $500 मिलियन के नए निवेश दौर का नेतृत्व किया है।

दरसल बेंगलुरु की कंपनी ने मंगलवार को Silver Lake के नेतृत्व में मौजूदा निवेशकों Tiger Global, General Atlantic और Owl Ventures आदि के साथ इस निवेश सौदे की शर्तों का खुलासा किए बिना इसकी घोषणा की।

इसके कुछ ही हफ़्ते पहले BYJUs ने Yuri Milner के निवेश फ़ंड DST Global से अपने जारी निवेश दौर में $122 मिलियन का निवेश हासिल किया था। लेकिन इसके बाद भी शायद BJYUs निवेश को लेकर नहीं रुका।इसके साथ ही कुछ ही महीने पहले सिलिकॉन वैली आधारित निवेश Mary Meeker के Bond Capital द्वारा $10.5 बिलियन की वैल्यूएशन पर BYJUs में $23 मिलियन का निवेश करने की ख़बरें सामने आई थीं।

आपको बता दें यह इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि हाल ही में ही Sliver Lake ने Jio Platforms में 2.08% की हिस्सेदारी ख़रीदी थी, जिसके लिए कंपनी में ₹10,202.55 करोड़ का निवेश भी किया गया था।

ज़ाहिर है COVID-19 महामारी ने जैसे हालात पैदा किए हैं, उनमें BYJUs जैसी अग्रणी एडटेक स्टार्टअप के पास एक सुनहरा मौक़ा आया है और इसलिए हर कोई कंपनी में निवेश के अवसर तलाश रहा है। इस बीच कंपनी का दावा है कि महामारी के दौरान 64 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और 4.2 मिलियन वार्षिक भुगतान वाले ग्राहकों के साथ कंपनी के राजस्व ने मज़बूती दर्ज की है।

इस बीच BYJUs के संस्थापक और सीईओ, बायजू रवींद्रन ने कहा;

See Also
spicejet-layoff-2024

“हम इस संकट के दौरान सकारात्मक और प्रासंगिक रहने वाले क्षेत्र होने की वजह से भाग्यशाली हैं। यह ऑनलाइन लर्निंग के लिए सबसे बेहतर समय है जब माता-पिता, शिक्षकों और छात्रों सभी इसके अनुभव और इसके मूल्य को समझते हुए उसका लाभ उठा रहें हैं।”

लेकिन महामारी के दौरान वृद्धि हासिल करने वालों में BYJUs एकमात्र भारतीय एडटेक फर्म नहीं है। प्रतिद्वंद्वी Unacademy ने भी हाल ही में $1.45 बिलियन के वैल्यूएशन पर SoftBank Vision Fund के नेतृत्व में $150 मिलियन के निवेश दौर दर्ज किया था।

इसके साथ ही एग्जिक्यूटिव एजुकेशन फर्म Eruditus ने भी हाल ही में Leeds Illuminate और Prosus Ventures के साथ ही साथ Mark Zuckerberg और उनकी पत्नी Priscilla Chan के फ़ंड Chan Zuckerberg Initiative (CZI) से $113 मिलियन हासिल किए हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.