एलन मस्क का xAI चुनिंदा लोगों के लिए लॉन्च करने जा रहा है ‘पहला AI मॉडल’

  • xAI कल यानी 4 नवंबर को एक चुनिंदा समूह के लिए अपना पहला AI मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है।
  • इस साल जुलाई में लॉन्च किया गया xAI, Telsa और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करता नजर आएगा।
elon-musks-xai-to-launch-first-ai-model

Elon Musk’s xAI To Launch First AI Model: Tesla के संस्थापक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप xAI कल यानी 4 नवंबर को एक चुनिंदा समूह के लिए अपना पहला AI मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है।

एलन मस्क के हवाले से समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने यह जानकारी सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि OpenAI द्वारा पेश ChatGPT के लगभग एक साल बाद यह आ रहा है। असल में ChatGPT ने दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं ध्यान एआई की ओर आकर्षित किया, जिसके बाद से जनरेटिव एआई तकनीक को अपनाने में वृद्धि हुई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बता दें, एलन मस्क OpenAI के सह-संस्थापक रहे हैं, लेकिन उन्होंने 2018 में कंपनी छोड़ दी थी। OpenAI ने ही पिछले साल ChatGPT को लॉन्च किया था। रॉयटर्स ने शुक्रवार (3 नवंबर) को मस्क के हवाले से कहा,

“कुछ ख़ास मामलों में, यह (xAI) वर्तमान में मौजूद सबसे अच्छा एआई मॉडल साबित हो सकता है।”

दिलचस्प ये है कि सोशल मीडिया साइट X (पूर्व में ट्वीटर) के मालिक एलन मस्क एआई के मुखर आलोचक भी रहे हैं। उन्होंने कहा था, वे एक ऐसी तकनीकी में काम कर रहे है जो “दुनिया की वास्तविक प्रकृति को समझे” एक ऐसे आर्टिफ़िशल इंटेलिजेंस की शुरुआत करेंगे जो सच के बेहद करीब होगा। xAI माइक्रोसॉफ्ट के OpenAI के ChatGPT और गूगल के Bard को तगड़ी टक्कर देगा।

xAI First AI Model

जानकारी के अनुसार xAI की टीम में AI के क्षेत्र में विश्वनीय काम करने वाले लोग मौजूद रहेंगे, जिसमें DeepMind, Microsoft, Tesla और टोरंटो विश्वविद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान के प्रोफेसर होंगे। इस साल जुलाई में लॉन्च किया गया xAI, Telsa और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करता नजर आएगा।

नई स्टार्टअप xAI के साथ अब 52 वर्षीय मस्क छह कंपनियाँ संभाल रहे हैं, जिसमें Tesla, SpaceX, Twitter, Neuralink, Boring Company और अब xAI शामिल है।

See Also
chatgpt-costs-rs-5-crore-daily-openai-might-go-bankrupt

इसी साल सितंबर में, ORACLE के सह-संस्थापक और एलन मस्क के एक बेहद करीबी दोस्त, लैरी एलिसन ने कहा कि xAI ने ORACLE Cloud पर अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए है।

AI तकनीकि के आलोचक रहे है एलन मस्क

एलन मस्क आर्टिफ़िशल इंटेलिजेंस यानी एआई के नकारात्मक असर पर भी कई बार सवाल उठा चुके हैं। वह AI को मानवता के लिए खतरा तक बता चुके हैं। इन्ही गंभीर मुद्दों को लेकर बीते दिनों ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से एआई सुरक्षा सम्मेलन में एक बार फिर इसके गंभीर परिमाण की बात उठाई , जिसमें उन्होंने एआई के जोखिमों को रेखांकित किया।

इस दौरान उन्होंने भविष्य में एआई के प्रभावों को लेकर भी चर्चा की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक से चर्चा के दौरान एलन मस्क ने एआई जेनरेटेड फर्जी जानकारियों व फ़ेक वीडियो आदि का भी जिक्र करते हुए, अपनी चिंताए व्यक्त कीं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.