Now Reading
Elon Musk का इरादा, जल्द सभी X यूजर्स को करना पड़ सकता है ‘मासिक भुगतान’

Elon Musk का इरादा, जल्द सभी X यूजर्स को करना पड़ सकता है ‘मासिक भुगतान’

elon-musk-will-launch-a-smart-tv-streaming-app

Elon Musk (X) Will Charge Monthly Fees From All Users?: लोकप्रिय माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter (अब X) का अधिग्रहण करने और फिर कंपनी के ‘वक्त’, ‘हालात’ व ‘पहचान’ सब कुछ बदलने के बाद भी, एलन मस्क का इरादा यहीं रुकने का नहीं है। ऐसा लगता है कि X को लेकर एलन मस्क के मन में अभी भी कई ऐसे विचार हैं, जिन्हें लागू करना अभी बाक़ी है।

हाल ही में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के साथ एक लाइव-स्ट्रीम बातचीत के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के मालिक एलन मस्क ने मन में छिपा ऐसा ही एक विचार सामने रखा है। इजरायल के प्रधानमंत्री के साथ वार्ता के दौरान, मस्क ने X के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए ‘मामूली मासिक शुल्क’ लगाए जाने की संभावना व्यक्त की है।

पहले ही हजारों कर्मचारियों को निकालने, लोकप्रिय ‘ब्लू बर्ड’ आइकन को हटा प्लेटफॉर्म को ‘X’ के रूप में रीब्रांड करने, Twitter (X) Blue के तहत सभी के लिए वेरिफिकेशन ‘टिक’ पाने का रास्ता साफ करने, के बाद मानों एलन मस्क अब प्लेटफॉर्म के फ्री वर्जन को पूरी तरह से समाप्त करना चाहते हैं।

Elon Musk (X) Will Charge Monthly Fees?: मस्क ने बताया कारण

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ बातचीत के दौरान, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, मस्क ने इस संभावित कदम को प्लेटफॉर्म पर बॉट्स का मुकाबला करने का एकमात्र प्रभावी तरीका बताया। Tesla, SpaceX और X जैसी कंपनियों के मालिक के मुताबिक, कंपनी ‘बेहद कम’ मासिक भुगतान विकल्प को पेश करने की ओर बढ़ रही है।

जानकारों के अनुसार, मस्क का हमेशा से ऐसा मानना रहा है कि बॉट्स के व्यापक उपयोग पर लगाम लगाने के लिए ‘मामूली प्लेटफॉर्म फीस’ वसूलना एक प्रभावी रणनीति साबित हो सकती है। मस्क ने खुद माना है कि

“ये भले एक लंबी चर्चा का विषय है, लेकिन यह असल में बॉट्स की विशाल आर्मी से निपटने का एकमात्र तरीका है।”

इस बातचीत के दौरान, मस्क ने यह भी खुलासा किया कि वर्तमान में X पर 550 मिलियन से अधिक मासिक उपयोगकर्ता मौजूद हैं। साथ ही प्लेटफॉर्म पर हर दिन 100-200 मिलियन पोस्ट किए जाते हैं।

पहले से मौजूद है X Premium का विकल्प

जाहिर है, X उपयोगकर्ताओं के लिए ‘मासिक भुगतान’ की व्यवस्था नई नहीं है। कंपनी पहले से ही लगभग $8 प्रति माह की फीस के साथ X Premium सब्सक्रिप्शन की पेशकश करती है, जिसके तहत पोस्ट-एडिटिंग, कम विज्ञापन, लंबी पोस्ट लिखने और खोज रिज़ल्ट में वरीयता जैसी तमाम सहूलियतें मिलती हैं। वैसे आज तक Elon Musk या X ने आधिकारिक रूप से सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले कुल ग्राहकों का आँकड़ा साझा नहीं किया है।

See Also
nhai-removes-paytm-from-list-of-authorised-banks

elon-musk-x-might-soon-charge-monthly-fees-from-all-users

गौर करने वाली बात ये है कि X Premium सब्सक्रिप्शन सुविधा फिलहाल पूरी तरह से वैकल्पिक है, इसलिए यूजर्स चाहें तो कम फीचर्स के साथ ही सही, लेकिन आज भी मुफ्त में X का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन इसके उलट, नई संभावित भुगतान सुविधा को सभी यूजर्स के लिए अनिवार्य बनाया जा सकता है। मतलब ये अगर आपको X प्लेटफॉर्म पर साइन-अप करना है, तो उसके लिए मासिक रूप से भुगतान करना ही पड़ेगा। ऐसे में यह कदम कहीं न कहीं X के उपयोगकर्ता आधार को भी कम कर सकता है।

यदि ऐसा होता है, तो तमाम उपयोगकर्ता विभिन्न कारणों के चलते X की सदस्यता ना लेते हुए, मेटा (Meta) के थ्रेड्स (Threads) या ब्लूस्काई (BlueSky) जैसे मुफ्त विकल्पों की ओर भी रुझान कर सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.