Now Reading
Tata Starbucks भारत में हर 3 दिन में खोलेगा 1 नया स्टोर, जानें पूरा प्लान!

Tata Starbucks भारत में हर 3 दिन में खोलेगा 1 नया स्टोर, जानें पूरा प्लान!

  • Tata Starbucks ने बनाया 2028 तक भारत में 1000 स्टोर्स के आँकड़े को छूने का इरादा
  • भारत में हर तीसरे दिन एक नया स्टोर खोलती नजर आएगी कंपनी
tata-starbucks-to-open-1-new-store-in-every-3-days-total-1000-till-2028

Tata Starbucks to open 1 new store in every 3 days: दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत में भी तेजी से बढ़ते कॉफी के चलन को देखते हुए अब दिग्गज कॉफी चेन टाटा स्टारबक्स ने भारत में व्यापक विस्तार की योजना बनाई है। कंपनी का इरादा आगामी 4 सालों यानी 2028 तक देश में अपने स्टोर्स की संख्या को दोगुना करते हुए लगभग 1000 तक ले जाने का है।

असल में टाटा ग्रुप और मशहूर कॉफी चेन स्टारबक्स द्वारा मिलकर समान हिस्सेदारी के तहत शुरू किए गए संयुक्त उद्यम – टाटा स्टारबक्स (Tata Starbucks) ने खुद इस योजना की जानकारी सर्वजानिक रूप से साझा की है। एक लिहाज से देखा जाए तो यह कह सकते हैं कि साल 2028 तक Tata Starbucks भारत में हर तीसरे दिन एक नया स्टोर खोलता नजर आएगा।

Tata Starbucks New Store

अपने बयान में कंपनी ने कहा कि साल 2030 तक वैश्विक स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर भारत स्टारबक्स के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। और ऐसे में कंपनी ग्राहकों की माँग को पूरा करने के इरादे से देश में अपनी उपस्थिति को दोगुना करने का काम करेगी।

इसके योजना के तहत जाहिर रूप से कंपनी भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या में भी दोगुने से अधिक वृद्धि करेगी। एक अनुमान के मुताबिक, Tata Starbucks भारत में अपने कुल कर्मचारियों की संख्या को 8,500 से अधिक कर सकती है। वर्तमान में देश के भीतर कंपनी लगभग 4,300 कर्मचारियों को अपने साथ जोड़े हुए है।

बताया जाता है कि फिलहाल देश के भीतर लगभग 54 शहरों में टाटा स्टारबक्स अपने कुल 390 स्टोर्स का संचालन कर रहा है। इन शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, पुणे, कोलकाता, चंडीगढ़, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, वापी, लखनऊ, अमृतसर, कानपुर, जयपुर, उदयपुर, आगरा, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, मेरठ, नागपुर, भोपाल, इंदौर और विशाखापत्तनम आदि शामिल हैं।

टियर 2 और 3 शहरों पर जोर

दिलचस्प यह है कि इस विस्तार योजना के तहत कंपनी भारत के टियर-2 और टियर-3 शहरों में प्रवेश को लेकर अधिक जोर देती नजर आ सकती है। कंपनी की कोशिश भारत के छोटे शहरों तक पहुँच हासिल करने की होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके साथ ही Tata Starbucks देश में ड्राइव-थ्रू, एयरपोर्ट और 24×7 खुले रहने वाले स्टोर्स का भी विस्टर करेगी, जिससे विभिन्न प्रकार के ग्राहकों को अधिक से अधिक जगहों पर सेवाओं की पेशकश की जा सके।

See Also
microsoft-to-sell-teams-and-office-apps-separately

हाल में ही भारत आए थे सीईओ

यह ऐलान ऐसे वक्त में किया गया है जब कुछ दिनों पहले ही Starbucks के सीईओ लक्ष्मण नरसिम्हन ने भारत आए हुए थे। अपनी इस यात्रा के दौरान उन्होंने कहा था कि;

“पिछले 11 सालों में भारत स्‍टारबक्‍स के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक रहा है। मध्यम वर्ग के बीच बढ़ते ‘कॉफी कल्‍चर’ में अपना योगदान दे सकने पर हमें गर्व है।”

भारत में 2012 में शुरू हुआ Tata Starbucks

भारत में टाटा स्टारबक्स नामक इस ज्वाइंट वेंचर की शुरुआत साल 2012 में हुई थी, जब स्टारबक्स और टाटा कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड दोनों ने 50:50 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ इस नई इकाई की स्थापना की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023 में कंपनी की बिक्री 71% की वृद्धि के साथ लगभग ₹1,087 करोड़ के आँकड़े को पार कर गई।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.