Now Reading
भारत सरकार ने की ‘मोबाइल इमरजेंसी अलर्ट’ सिस्टम की टेस्टिंग? जानें वजह!

भारत सरकार ने की ‘मोबाइल इमरजेंसी अलर्ट’ सिस्टम की टेस्टिंग? जानें वजह!

  • अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सरकार ने अचानक लोगों के फोन पर 'Emergency Alert: Severe' का अलर्ट क्यों भेजा, तो यहाँ पढ़े!
google-messages-satellite-messaging-feature

India Tests Mobile Emergency Alert System: आज (10 अक्टूबर) को देश भर के तमाम लोगों के फोन पर अचानक से कंपन (वाइब्रेशन) के साथ बजने लगे। इसके साथ ही स्क्रीन पर एक बड़ा सा मैसेज भी लिखा आया, जिसके शीर्षक पर ‘Emergency Alert: Severe/Extreme’ लिखा था। ऐसे में तमाम लोगों को इस अचानक मिले मैसेज के चलते घबराहट और हैरानी भी हुई।

लेकिन इसमें घबराने की कोई जरूरत है क्योंकि यह मैसेज भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा ‘सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम’ के जरिए भेजा गया है जो असल में एक टेस्टिंग का हिस्सा है। सरकार की ओर से ‘इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम’ का ट्रायल किया जा रहा है, जिसके चलते आईफोन से लेकर एंड्रॉयड तक तमाम स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के मोबाइल पर यह अलर्ट भेजा गया।

अलर्ट के दौरान तेज बीप साउंड के साथ लोगों के फोन वाइब्रेट भी हुए, और उनके मोबाइल पर जो ‘इमरजेंसी अलर्ट’ का मैसेज भी फ्लैश हुआ। इस मैसेज को ‘राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण’ द्वारा तैयार किया गया था, जिसे ‘अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम’ की जांच हेतु भेजा गया। यह अलर्ट हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में भेजा गया, जिसका मकसद लोगों को किसी आपात स्थिति के दौरान पहले से अलर्ट प्रदान करने वाले सिस्टम को चेक करना था।

Mobile Emergency Alert India: क्या था मैसेज?

इस अलर्ट मैसेज के तहत मोबाइल में फ्लैश हुआ;

“यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।”

कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा तैयार किया गया है.

See Also
ias-officer-attacked-while-checking-illegal-mining-in-haryana

वैसे सरकार की ओर से इस संबंध में पहले ही SMS द्वारा जानकारी भी दी गई थी, कि आपके फोन में ऐसा अलर्ट आ सकता है, जो महज़ एक परीक्षण का हिस्सा मात्र होगा।

क्यों पड़ी ज़रूरत?

सोशल मीडिया पर कई जगह इस इमरजेंसी अलर्ट ट्रायल को इजराइल और हमास के बीच चल रहे मौजूदा युद्ध से भी जोड़कर देखा जा रहा है। लेकिन हम साफ कर दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है और ना ही सरकार की ओर से इस संबंध में कुछ कहा गया है।

हाँ! इतना ज़रूर है कि इस ‘इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम’ का इस्तेमाल सरकार कई तरीके की आपात स्थितियों जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप या अन्य आपदाओं के समय देशवासियों को सतर्क करने के लिए करती है। आज के समय जब लोग अधिकतम समय अपने स्मार्टफोन के पास ही रहते हैं, तो ऐसे में इस तरह का मोबाइल अलर्ट सिस्टम बेहद अहम हो जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.