Now Reading
X (Twitter) जमा करेगा यूजर्स का ‘बायोमेट्रिक’ और ‘जॉब’ आदि संबंधी डेटा – रिपोर्ट

X (Twitter) जमा करेगा यूजर्स का ‘बायोमेट्रिक’ और ‘जॉब’ आदि संबंधी डेटा – रिपोर्ट

after-grok-ai-x-announced-free-premium-features-for-users

Elon Musk’s X (Twitter) Plans To Collect Users’ Biometric Data: एलन मुस्क द्वारा अधिग्रहण किए जाने के बाद से Twitter (अब X) लगातार सुर्खियों में बने रहने का कोई न कोई बहाना ढूँढ ही ले रहा है। वैसे ये जायज़ भी है क्योंकि मस्क अब तक ‘प्लेटफॉर्म का नाम’ से लेकर ‘पॉलिसी’ और ‘प्लान’ लगभग सब कुछ बदल चुके हैं। पर दिलचस्प बात ये है कि वह अभी भी रुकते नजर नहीं आ रहे।

जी हाँ! असल में सामने आई खबरों के मुताबिक X (Twitter) अपनी पॉलिसी में एक और बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। सोशल मीडिया फर्म X अब उपयोगकर्ताओं का बायोमेट्रिक डेटा, जॉब व एजुकेशन हिस्ट्री जैसी तमाम जानकारियाँ जमा करने का मन बना रही है।

इस खबर का खुलासा Bloomberg की एक हालिया रिपोर्ट के जरिए हुआ है। इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है, जिसके तहत कंपनी को अब अपने उपयोगकर्ताओं की बायोमेट्रिक डेटा समेत अन्य पर्सनल जानकारियाँ एकत्र करने का अधिकार होगा।

X कैसे हासिल करेगा यूजर का बायोमेट्रिक डेटा  

कंपनी की अपडेटेड पॉलिसी में कहा गया है;

“उपयोगकर्ताओं की सहमति के आधार पर कंपनी सेफ्टी, सिक्योरिटी और पहचान संबंधी उद्देश्यों के लिए उनकी बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र और उपयोग कर सकते हैं।”

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि X ने कहीं भी यह स्पष्ट नहीं किया है कि ‘बायोमेट्रिक जानकारी’ से उसका मतलब क्या है। अगर आम बोलचाल की भाषा के आधार पर देखे तों, इसका आशय आमतौर पर किसी व्यक्ति की शारीरिक विशेषताओं, उसके चेहरे आदि के निशान या उंगलियों निशान से होता है।

और अगर X का भी आशय ऐसी ही जानकारियों से है, तो कंपनी उपयोगकर्ताओं से उनकी ये जानकारियाँ किस प्रकार इकट्ठा करेगी, इसको लेकर भी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

लेकिन इस बीच यह भी खुलासा हुआ कि कंपनी बायोमेट्रिक डेटा के साथ ही साथ यूजर्स के शैक्षिक व रोजगार से जुड़े इतिहास आदि के बारे में भी जानकारियाँ एकत्र करने का भी काम करेगी।

See Also
TikTok Layoffs Entire India Staff

यह कदम ऐसे वक्त में लिया जा रहा है जब X (Twitter) ने हाल में LinkedIn को भी टक्कर देने के इरादे से वेरिफाइड आर्गेनाईजेशन के लिए जॉब लिस्टिंग (Job Listing) फीचर लॉन्च किया है। इसके तहत कंपनियाँ जॉब वैकेंसी पोस्ट कर सकती हैं और इच्छुक उम्मीदवार उस जॉब के लिए X पर ही अप्लाई कर सकते हैं।

सिर्फ X (Twitter) Blue वाले प्रीमियम सदस्यों पर लागू होगा नियम?

बता दें बायोमेट्रिक्स डेटा एकत्र कर सकने संबंधित ये नया नियम सिर्फ उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जिन्होंने प्लेटफ़ॉर्म की सदस्यता सेवा यानी X Blue प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ले रखा है और उनकी प्रोफाइल में ब्लू टिक मौजूद है।

X To Collect Biometric Data: 29 सितंबर से प्रभावी होगी पॉलिसी 

सामने आई जानकारियों के मुताबिक, कंपनी द्वारा अपडेट की गई ये नई प्राइवेसी पॉलिसी 29 सितंबर से लागू हो जाएगी।अपडेटेड पेज में कंपनी ने लिखा है कि जब उपयोगकर्ता कंपनी की सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो कंपनी उस बारे में जानकारी एकत्र करती है कि आखिर उसके प्रोडक्ट और सर्विस को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा रहा है।

X (Twitter) Calling Feature

इस बीच कंपनी के मालिक एलन मस्क कल ही इस बात ऐलान कर चुके हैं कि सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर जल्द ही उपयोगकर्ता बिना फोन नंबर के ही अन्य यूजर्स को वीडियो या वॉइस कॉल कर सकेंगे। यह कॉलिंग फीचर आईओएस (iOS), एंड्रॉइड (Android) और कम्प्यूटर सभी डिवाइसों के लिए पेश किया जाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.