Now Reading
JioCinema ने HBO के बाद अब ‘NBCUniversal’ से भी की साझेदारी, नजर आएँगे नए कंटेंट

JioCinema ने HBO के बाद अब ‘NBCUniversal’ से भी की साझेदारी, नजर आएँगे नए कंटेंट

reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

JioCinema Onboards NBCUniversal: हाल में आईपीएल (IPL) 2023 की फ्री स्ट्रीमिंग के चलते, देश भर में रिकॉर्ड लोकप्रियता दर्ज करने वाला JioCinema प्लेटफॉर्म अब भारत में Netflix, Prime Video और Disney+ Hotstar जैसे प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देने के लिए कमर कसता नजर आ रहा है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि रिलायंस (Reliance) की सहायक इकाई Viacom18 के मालिकाना हक वाला यह प्लेटफॉर्म लगातार बेहतरीन कंटेंट की पेशकश संबंधित कोशिशें कर रहा है।

इसी क्रम में लगभग एक महीनें पहले ही HBO के साथ कंटेंट डील करने वाले JioCinema ने अब NBCUniversal (NBCU) के साथ एक बहु-वर्षीय समझौते को अंतिम रूप दिया है, जिसके तहत NBCU की आगामी फिल्मों और टीवी शो को भारतीय दर्शकों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

जी हाँ! इस नई साझेदारी के तहत अब भारत में एक्सक्लूसिव तौर पर JioCinema Premium पर ‘The Office’ और ‘Peacock Original Series’ समेत NBCUniversal के तमाम मौजूदा व आगामी कंटेंट देखे जा सकेंगे। यह कंटेंट अगले महीनें से प्लेटफॉर्म पर देखे जा सकेंगे।

हाल के दिनों में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने देश के स्ट्रीमिंग बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए ना सिर्फ देसी कंटेंट बल्कि लोकप्रिय इंटरनेशल टीवी सीरीज और फ़िल्मों को भी प्लेटफॉर्म में जोड़ने का काम किया है।

इसके तहत कंपनी पहले ही दक्षिण एशियाई बाजार के लिए HBO और Warner Bros. के कंटेंट स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल कर चुकी है, जो दिलचस्प रूप से पहले Disney के Hotstar के पास थे।

इतना ही नहीं बल्कि आईपीएल की फ्री स्ट्रीमिंग करने के बाद कंपनी ने अब देश में अपना प्रीमियम प्लान भी पेश कर दिया है। लेकिन यहाँ भी कंपनी ने कीमत का खास ध्यान रखा है।

एक ओर जहां देश में Netflix समेत अन्य तमाम दिग्गज ओटीटी प्लेटफॉर्मों के प्लान करीब ₹500 से ₹600 प्रति माह तक हैं, वहीं JioCinema ने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवा की शुरुआत ₹999 प्रति वर्ष के साथ ही की है।

jiocinema-nbcuniversal-partnership-to-offer-new-content

See Also
zomato-pilots-priority-delivery-service-with-more-fees

इसके पहले यह भी सामने आया था कि JioCinema आने वाले 18-24 महीनों में लगभग ₹2,000 करोड़ का निवेश करते हुए, 100 से अधिक ओरिजिनल फिल्मों और शो को रिलीज करने की भी योजना बना रहा है।

साफ जाहिर होता है कि लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग से लेकर प्रीमियम व ओरिजिनल कंटेंट तक, JioCinema भारत के ओटीटी बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने की दिशा में आक्रामक रूख अपना रहा है।

NBCU के साथ हुई इस नई डील में कुछ लोकप्रिय सीरीज जैसे The Office, Parks & Recreation, Suits आदि समेत Jurassic, Bourne, Shrek, The Mummy, और Pitch Perfect जैसी तमाम ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी भी शामिल हैं।

दिलचस्प रूप से नई FastX फिल्म समेत ‘Fast’ फ्रेंचाइजी और क्रिस्टोफर नोलन की संभावित फ़िल्म Oppenheimer आदि भी JioCinema पर अपनी भारतीय स्ट्रीमिंग की शुरुआत कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.