Now Reading
ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा 28% GST, स्टार्टअप्स के लिए एक बड़ा झटका

ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा 28% GST, स्टार्टअप्स के लिए एक बड़ा झटका

india-imposes-28-percent-gst-on-online-gaming

India Imposes 28% GST On Online Gaming: भारत में ‘ऑनलाइन गेमिंग’ का बाजार लगातार तेजी से बढ़ रहा है। कुछ रियल मनी तथा फैंटेसी गेमिंग ऐप्स जैसे Dream11, MPL आदि आज देश के भीतर व्यापक लोकप्रियता व उपयोगकर्ता आधार रखते हैं। लेकिन अब सरकार ने इन तमाम कंपनियों को एक बड़ा झटका दिया है।

असल में मंगलवार (11 जुलाई) को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित 50वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक बड़ा फैसला लेते हुए ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेस और कैसीनो पर 28% जीएसटी के दायरे में लाने का निर्णय लिया गया है।

इस विषय पर लगभग दो साल तमाम हितकारों व विशेषज्ञों के साथ परामर्श और चर्चाएं की जा रहीं थी, जिसके बाद जीएसटी परिषद ने अपनी 50वीं बैठक में शामिल मंत्रियों के समूह के सुझावों को ध्यान में रखते हुए, ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़ और कैसीनो पर 28% गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगाने का ऐलान किया।

बैठक के बाद हुई प्रेस वार्ता के दौरान खुद देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा;

“ऑनलाइन गेमिंग को जीएसटी कानून के दायरे में लाने के लिए आवश्यक संशोधन किया जाएगा।”

इसके लिए सरकार जीएसटी अधिनियम की अनुसूची 3 में भी संशोधन करेगी, ताकि ऑनलाइन गेमिंग को संबंधित कार्रवाई योग्य सूची में शामिल किया जा सके।

वित्त मंत्री ने बताया कि ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और घुड़दौड़ पर 28% जीएसटी (टैक्स) लगाया जाएगा। यह टैक्स ‘पूर्ण अंकित मूल्य’ पर लगाया जाएगा।

बता दें, यह 28% जीएसटी टैक्स ‘सकल राजस्व’ या ‘कुल जीते पुरस्कार’ पर लागू होगा। यह टैक्स ‘गेम ऑफ स्किल’ या ‘गेम ऑफ चांस’ जैसा भेदभाव किए बिना, सभी ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों पर लगाया जा रहा है।

Nirmala-Sitharaman
Image Credit: Wikimedia Commons

इस दौरान लागू किए गए नए टैक्स स्लैब के चलते, गेमिंग इंडस्ट्री पर पड़ सकने वाले असर से जुड़े सवाल को लेकर वित्त मंत्री ने कहा;

“हमारा इरादा किसी भी इंडस्ट्री को खत्म करने का नहीं है, लेकिन ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग और कैसीनो को अन्य उद्योगों से कमतर नहीं देखा जा सकता।”

इस बात में कोई शक नहीं है कि ऑनलाइन गेमिंग भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता इंटरनेट व्यवसायों में से एक रहा है। साथ ही ऑनलाइन गेमिंग उन चुनिंदा क्षेत्रों में शामिल है, जिससे जुड़ी कंपनियाँ अत्यधिक लाभदायक साबित हो रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 में Dream11 ने ₹3,841 करोड़ के राजस्व पर ₹150 करोड़ का शुद्ध लाभ अर्जित किया था। वहीं RummyCulture भी ₹2,153 करोड़ के राजस्व पर ₹930 करोड़ का मुनाफा दर्ज करने में सफल रहा है।

28% GST On Online Gaming: शुरू हुई फैसले की आलोचना

ऑनलाइन गेमिंग को 28% जीएसटी के दायरे में लाने के ऐलान के बाद से ही, इंडस्ट्री से जुड़े कई नामी लोगों ने इस फैसले पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं और इसे गेमिंग जगत के भविष्य के लिए हानिकारक बताया है।

See Also
byjus-aakash-insitute-appoints-deepak-mehrotra-as-new-ceo

इस फैसले के आने के बाद फैंटेसी क्रिकेट ऐप CrickPe के संस्थापक, अश्नीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने एक ट्वीट करते हुए कहा;

“फैंटेसी गेमिंग इंडस्ट्री का हिस्सा बनना मजेदार था, जिसकी अब हत्या हो चुकी है। इस मानसून में $10 बिलियन डूब गए।”

“अब समय आ गया है कि स्टार्टअप्स फाउंडर को राजनीति में प्रवेश कर, प्रतिनिधित्व हासिल करना चाहिए, वर्ना एक इंडस्ट्री के बाद दूसरी इंडस्ट्री, ऐसा चलता रहेगा”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.