Garena Free Fire गेम ने की भारत में वापसी, लगभग एक साल बाद हटा बैन

garena-free-fire-game-unban-in-india

Garena Free Fire Returns in India: कुछ साल पहले भारत में अचानक बैन हुए लोकप्रिय गेम्स फिर से वापसी करते नजर आने लगे हैं। और आज इस लिस्ट में Garena के Free Fire का भी नाम शामिल हो गया है।

जी हाँ! सिंगापुर आधारित गेमिंग फर्म Garena कथित रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी मुद्दों के चलते भारत में बैन हुए अपने Free Fire गेम को लगभग डेढ़ साल बाद फिर से लॉन्च करने जा रही है। याद दिला दें, सरकार ने पिछले साल फरवरी में इस गेम पर बैन लगाया था।

तब भारत सरकार ने Free Fire गेम द्वारा आईटी एक्ट की धारा 69ए के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए, इस पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद गेम को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर आदि से भी हटा दिया गया था।

लेकिन साफ कर दें कि सरकार के इस फैसले का असर गेम के ‘मैक्स वर्जन’ पर नहीं पड़ा था और यह भारत में इसकी निरंतर उपलब्धता बनी हुई थी।

Garena Free Fire India: नए नाम के साथ हुई वापसी

दक्षिण एशियाई दिग्गज Sea के मालिकाना हक वाली इस कंपनी ने खुद के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के जरिए देश में वापसी का ऐलान किया। लेकिन इस बार गेम को Free Fire India के नाम से पेश किया गया है।

Garena Free Fire Returns in India

इतना ही नहीं जाहिर तौर पर इस बार कंपनी ने पॉलिसी व कंटेंट के लिहाज से कई बड़े बदलाव किए हैं। इस नए गेम में आपको भारत केंद्रित कंटेंट अधिक दिखाई देंगे, साथ ही कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को ब्रांड एम्बेसेडर के रूप में चुना है।

फ्री फायर इंडिया गेम के नए वर्जन में भी महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरित “थाला” नामक एक किरदार भी रखा गया है। साथ ही बैडमिंटन चैंपियन साइना नेहवाल, राष्ट्रीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री, मशहूर टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और कबड्डी चैंपियन राहुल चौधरी जैसे अन्य भारतीय खिलाड़ी से प्रेरित किरदारों को भी शामिल किए जाने की खबर है।

5 सितंबर से डाउनलोड कर सकेंगे गेम

सामने आई जानकारी के अनुसार, सरकार ने Free Fire पर लगे बैन को आज ही यानी 31 अगस्त 2023 से हटाया है। ऐसे में कंपनी ने नए वर्जन को जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने की कोशिशों के तहत 5 सितबंर की तारीख तय की है। भारतीय यूजर्स 5 सितबंर से इस गेम को संबंधित ऐप स्टोर्स से डाउनलोड कर सकेंगे।

See Also
bharatrohan-raises-2-3-mn-funding-to-build-agri-drone

पॉलिसी में हुए कुछ अहम बदलाव

एक बार प्रतिबंध का सामना कर चुकी, कंपनी इस बार हर एक कदम बहुत संभल कर रखने की कोशिश कर रही है। इसलिए कंपनी ने नए Free Fire India में यूजर डेटा प्राइवेसी समेत कई अहम बदलाव किए हैं।

कंपनी के मुताबिक, नए वर्जन में माता-पिता द्वारा निगरानी (पैरेंटल सुपरविजन) व वेरिफिकेशन सिस्टम, ‘गेम खेलने की समय सीमा’ और ‘टेक अ ब्रेक’ जैसे कुछ फीचर्स को भी जोड़ने का काम किया गया है।

डेटा प्राइवेसी संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए कंपनी इस बार देश में स्थानीय क्लाउड होस्टिंग, स्टोरेज, सर्वर और इंफ्रास्ट्रक्चर पर भरोसा करती नजर आ रही है। इसके लिए कंपनी ने हीरानंदानी समूह (Hiranandani Group) की इकाई Yotta के साथ साझेदारी की है।

यह पहली बार नहीं है जब देश में बैन हो चुके गेम को नए रूप में वापसी की मंज़ूरी मिली हो। इसके पहले PUBG के बैन होने के बाद Krafton द्वारा बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (Battlegrounds Mobile India या BGMI) को पेश किए जाने का उदाहरण भी देख रखा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.