Now Reading
Adani Enterprises की डिजिटल इकाई करेगी ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म Trainman का अधिग्रहण

Adani Enterprises की डिजिटल इकाई करेगी ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म Trainman का अधिग्रहण

adani-acquires-trainman-an-train-booking-site

Adani acquires Trainman: बीतें कुछ सालों से उद्योगपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी समूह तेजी से डिजिटल क्षेत्र में अपना विस्तार करने की कोशिशें करता नजर आ रहा है। अब इस दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए, कंपनी ने एक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के अधिग्रहण का ऐलान किया है।

जी हाँ! स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के मालिकाना हक वाली सहायक इकाई – अडानी डिजिटल लैब्स (Adani Digital Labs) ने स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (Stark Enterprises या SEPL) में 100% इक्विटी अधिग्रहण करने संबंधित शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आपको बता दें, गुरुग्राम आधारित स्टार्क एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) ही ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग प्लेटफॉर्म, Trainman पर मालिकाना हक रखती है और इसका संचालन करती है।

लेकिन इस बीच इन कंपनियों के बीच होने वाले इस सौदे के तहत तय की गई राशि का खुलासा नहीं किया गया है।

Adani acquires Trainman?

Trainman की शुरुआत साल 2011 में आईआईटी-रुड़की के पूर्व छात्र रहे विनीत चिरानिया (Vineet Chirania) और करण कुमार (Karan Kumar) ने मिलकर की थी। यह IRCTC-अधिकृत ऑल-इन-वन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म है, जो ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग, पीएनआर (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड) स्टेटस ट्रैकिंग समेत ट्रेन संबंधी अन्य रीयल-टाइम अपडेट आदि के लिए वन-स्टॉप समाधान की पेशकश करता है।

Adani acquires Trainman

दिलचस्प ये है कि हाल में ही Trainman ने Goodwater Capital, Hem Angels व अन्य निवेशकों से $1 मिलियन का निवेश हासिल किया था।

See Also
sam-altman-to-invest-in-india-meet-pm-modi

गौर करने वाली बात ये भी है कि इस साल जनवरी में अमेरिका आधारित आधारित शॉर्ट-सेलिंग फर्म हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने अडानी समूह पर गंभीर वित्तीय अनियमितताओं, स्टॉक हेरफेर और धोखाधड़ी के आरोप लगाते हुए, एक व्यापक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसके चलते कंपनी की मार्केट-वैल्यू व साख को एक बड़ा झटका लगा था।

हालाँकि उस वक्त कंपनी की ओर से उन सभी आरोपों का खंडन करते हुए, उन्हें निराधार बताया गया था, लेकिन अडानी समूह को अपने विस्तार और अधिग्रहण संबंधित योजनाओं को टालना पड़ा था।

पर अब इस अधिग्रहण को अडानी समूह की वापसी के रूप में भी देखा जा रहा है। वैसे अडानी समूह द्वारा ट्रैवल बुकिंग सेगमेंट में किया गया यह कोई पहला निवेश नहीं है। इसके पहले अक्टूबर 2021 में अडानी एंटरप्राइजेज ने फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर Cleartrip में भी कुछ हिस्सेदारी खरीदी थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.