Now Reading
iPhone के बाद अब भारत में ‘इलेक्ट्रिक वाहन बनाएगा Foxconn, लगा सकता है प्लांट: रिपोर्ट

iPhone के बाद अब भारत में ‘इलेक्ट्रिक वाहन बनाएगा Foxconn, लगा सकता है प्लांट: रिपोर्ट

foxconn-buys-equipment-from-apple-to-expand-in-india

Foxconn to Set up EV Plant in India?: ऐसा लगता है कि मैन्युफैक्चरिंग हब बनने के इरादे से भारत द्वारा दिए जाने वाले प्रोत्साहन तमाम विदेशी कंपनियों को काफी रास आ रहे हैं। शायद यही वजह है कि आईफोन जैसे प्रोडक्ट्स बनाने वाले दिग्गज कंपनियाँ अब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने की भी योजना बनानें लगीं हैं।

जी हाँ! हम बात कर रहे हैं एप्पल (Apple) जैसी दिग्गज कंपनियों के उत्पादों का प्रोडक्शन करने वाली ताइवान की नामी कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) के बारे में, जो सामने आ रही खबरों के मुताबिक, भारत में अब ‘इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मैन्युफैक्चरिंग प्लांट’ लगाने के प्रयास करने लगी है।

असल में इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने ईवी प्लांट स्थापित करने की अपनी योजना के संबंध में देश के तीन से चार राज्यों में वहाँ की सरकारों से बातचीत भी शुरू कर दी है।

आपको शायद याद होगा कि पिछले साल भारत यात्रा के दौरान फॉक्सकॉन (Foxconn) के शीर्ष अधिकारियों ने ईवी योजनाओं पर चर्चा को लेकर महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में सरकारी अधिकारियों से मुलाकातें भी की थीं।

Foxconn EV Plant India

इतना ही नहीं बल्कि खबर यह भी है कि जल्द ही एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ताइवान का दौरा कर सकता है, जहाँ फॉक्सकॉन (Foxconn) के शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलकर, इस योजना पर चर्चा करते हुए, आगे बढ़ने पर फैसला लिया जा सकता है। 

वैसे क्योंकि फॉक्सकॉन मुख्य रूप से ब्रांडों के लिए एक कांट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर के रूप में काम करता है, इसलिए अभी यह साफ नहीं हो सका है कि देश के ईवी निर्माण सेगमेंट में भी यह इसी स्वरूप में अपनी शुरुआत करेगा या फिर किसी संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर) की तर्ज पर?

See Also
ufaber-raises-rs-25-crore-in-funding

बता दें भारत में फॉक्सकॉन इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता एथर एनर्जी के साथ पहले ही साझेदारी किए हुए है। लेकिन उम्मीद यही है कि इस सेगमेंट में प्रवेश करने की कथित कोशिशों के साथ ही कंपनी एक साझेदार की तलाश कर रही होगी। रिपोर्ट में सूत्रों के अनुसार कहा गया है कि कंपनी द्वारा एक भारतीय ऑटो दिग्गज के साथ साझेदारी कर सकने की उम्मीद है।

Foxconn to Set up EV Plant in India? क्या है कंपनी का इरादा?

अपनी सलाना रिपोर्ट में फॉक्सकॉन ने कहा है कि भारत इस साल दोपहिया (टू-व्हीलर) प्रोडक्शन यूनिट स्थापित करने में मदद करेगा, जो दक्षिण एशियाई बाजारों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की माँग को पूरा करने में मददगार साबित होगा।

जानकार मानते हैं कि फॉक्सकॉन (Foxconn) अब फोन आदि के अलावा अन्य क्षेत्रों से संबंधित प्रोडक्शन संभावनाओं को भी तलाशना चाहता है। इसके तहत कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) का प्रोडक्शन शुरू करने के लिए पिछले साल अमेरिका में भी फैक्ट्री के लिए जगह खरीदी थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.