Now Reading
Google भी बाँटेगा ‘ब्लू टिक’, चल रही टेस्टिंग, चुनिंदा लोगों को मिलेगी सुविधा – रिपोर्ट

Google भी बाँटेगा ‘ब्लू टिक’, चल रही टेस्टिंग, चुनिंदा लोगों को मिलेगी सुविधा – रिपोर्ट

google-layoffs-more-employees-again-in-2024

Google Testing Blue Tick Verification Badges: पहले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) और फिर सोशल मीडिया दिग्गज मेटा (Meta) द्वारा ‘ब्लू टिक’ वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन पेश किए जाने के बाद से, इंटरनेट पर अचानक ‘वेरिफिकेशन बैच’ को लेकर चर्चाएँ तेज हो गई हैं।

और ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक इंजन गूगल (Google) भला इस नए ट्रेंड से कब तक दूर रहती। इसलिए अब सामने आ रही खबरों के अनुसार, गूगल (Google) ने भी ‘ब्लू टिक’ वेरिफिकेशन बैच जारी करने से संबंधित टेस्टिंग शुरू कर दी है।

जी हाँ! रिपोर्ट के अनुसार, गूगल (Google) असल में Google Ads द्वारा वेरिफाई (सत्यापित) किए गए कुछ विज्ञापनदाताओं के सर्च विज्ञापनों पर ‘ब्लू टिक’ मार्क प्रदर्शित करने संबंधित टेस्टिंग कर रहा है। 

सामने आई Search Engine Land की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नए कथित सिस्टम के तहत गूगल (Google) विज्ञापनों के बगल, रिज के साथ एक नीला सर्कल और उसके अंदर एक चेकमार्क प्रदर्शित किया जाएगा।

google-now-testing-blue-tick-verification-mark-like-meta-and-twitter

माना जा रहा है कि यह ‘ब्लू बैज’ मौजूदा ‘गूगल एडवरटाइजर वेरिफिकेशन प्रोग्राम’ का ही एक हिस्सा है। सबसे पहले SEO एनालिस्ट, खुशाल भेरवानी की ओर से इस बात का खुलासा करते हुए, एक ट्वीट किया गया।

ट्वीट में उन्होंने लिखा;

“गूगल अब वेरिफाइड व्यवसायों के स्पॉन्सर्ड विज्ञापनों ब्लू टिक वेरिफिकेशन मार्क प्रदर्शित किया जाएगा।”

ट्वीट में साझा किए गए स्क्रीनशॉट को देखनें पर, ये ब्लू टिक किस तरह नजर आ सकता है, इसका उदाहरण नजर आता है।  

See Also

हम साफ कर दें कि वेरिफाइड विज्ञापनों पर मिल सकने वाली इस नई संभावित सुविधा को लेकर गूगल (Google) की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

Google Testing Blue Tick Verification Badges: क्या होगा लाभ?

हम सब जानते हैं कि ‘ब्लू टिक’ या ‘वेरिफिकेशन बैच’ हमेशा से विश्वसनीयता से जुड़े रहे हैं। ये ‘ब्लू बैज’ न सिर्फ उन विज्ञापनों को अन्य से अलग दिखने में मदद करता है, बल्कि उपयोगकर्ताओं द्वारा विज्ञापन पर क्लिक करने की संभावना को भी बढ़ सकता है, क्योंकि उपयोगकर्ताओं के अंदर ब्रांड को लेकर एक विश्वास का भाव पैदा होता है।

इसके पहले Twitter ने अपना ‘ट्विटर ब्लू’ (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन पेश किया था, जिसके वेब वर्जन की भारत में कीमत ₹650 प्रति माह है, जबकि मोबाइल डिवाइस वर्जन का दाम ₹900 प्रति माह तय किए गए हैं। वहीं इसके लिए ₹6,800 प्रति वर्ष का सालाना प्लान भी पेश किया गया है।

वहीं अभी कुछ ही दिनों पहले मेटा (Meta) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) उपयोगकर्ताओं के लिए मेटा वेरिफाइड (Meta Verified) नामक सशुल्क सब्सक्रिप्शन सेवा पेश की है। फिलहाल इसे अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया है।

इस सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत वेब के लिए $11.99 प्रति माह और मोबाइल के लिए $14.99 प्रति माह है। लेकिन सामने आई हालिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इस सब्सक्रिप्शन की कीमत ₹1,049 प्रति माह (वेब वर्जन) और ₹1,450 रुपये प्रति माह (ऐप वर्जन) हो सकती है। 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.