Now Reading
Instagram लाया ‘Take A Break’ फ़ीचर, जानिए कैसे करता है काम?

Instagram लाया ‘Take A Break’ फ़ीचर, जानिए कैसे करता है काम?

use-instagram-take-a-break-feature

Instagram Take A Break Feature: इस बात में कोई शक नहीं है कि सोशल मीडिया अधिकतर युवाओं के बीच एक लत-सा बनता जा रहा है। और अब इस समस्या को लोग पहचाननें भी लगें हैं। पर ख़ास ये है कि यूज़र्स के साथ ही साथ बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों का ध्यान भी इस ओर गया है।

इसी कड़ी में अब लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने भी एक दिलचस्प क़दम उठाते हुए कुछ नए फ़ीचर्स को आज़माने का मन बनाया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में Instagram इन दिनों टेक अ ब्रेक (Take A Break) नामक एक नए फ़ीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो अपने नाम के मुताबिक़ यूजर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से थोड़े समय के लिए ब्रेक लेने में मदद करेगा।

पर सबसे बड़ा सवाल ये कि Instagram का Take A Break फ़ीचर काम कैसे करेगा? चलिए आपको इसका जवाब दे देते हैं।

होगा की कि इस ‘टेक अ ब्रेक’ फ़ीचर को एक्टिवेट करने के बाद, जब यूज़र Instagram ऐप पर कुछ निश्चित समय बिता लेगा तो ऐप उसको एक नोटिफिकेशन दिखाकर थोड़े समय का ब्रेक लेने के लिए कहेगा।

ज़ाहिर है सुनने से ही ये बेहद काम का और दिलचस्प फ़ीचर मालूम होता है और इसलिए इस नए फीचर की जानकारी ख़ुद कंपनी के प्रमुख एडम मॉसेरी (Adam Mosseri) ने दी।

Adam Mosseri ने इसके बारे में बताते हुए कहा कि इस नए फ़ीचर के ज़रिए कंपनी का मक़सद यूज़र्स के बीच अत्यधिक ‘इंस्टाग्राम एडिक्शन’ को रोकने का है।

instagram-take-a-break

पर इस फ़ीचर को पेश करने का निर्णय शायद यूँ ही नहीं लिया गया है। हम ऐसा इसलिए कह रहें हैं क्योंकि Instagram ने इस फीचर की टेस्टिंग ऐसे समय में शुरू की है जब कुछ दिनों पहले ही Facebook टीम की ओर से एक रिसर्च रिपोर्ट शेयर की गई थी।

See Also
it-ministry-asks-youtube-to-put-unverified-disclaimer-on-fake-news-channels

असल में Instagram और WhatsApp जैसे दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर मालिकाना हक रखने वाली Facebook की इस रिपोर्ट में कहा गया था कि सोशल मीडिया ऐप्स यूजर्स के लिए एडिक्टिव साबित होती जा रही है।

इनमें से सबसे अहम था Instagram, जिसमें कई सारे अकाउंट्स, फोटो, वीडियो और स्टोरी होने की वजह से ये अधिक एडिक्टिव ऐप बनती जा रही है और इस बात से तो कंपनी भी इंकार नहीं कर सकी कि किसी भी सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल यूजर्स के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

How to use Instagram Take A Break Feature?

सबसे पहले तो साफ़ कर दें कि ऐप पर ये ‘टेक अ ब्रेक’ फीचर डिफॉल्ट रूप से इनेबल नहीं होगा। जी हाँ!  उपयोगकर्ता अपनी मर्ज़ी के अनुसार इसको ख़ुद ऑन या ऑफ़ कर सकते हैं।

जैसा हमनें पहले बताया कि इंस्टाग्राम ऐप का ये फ़ीचर आपको एक निश्चित समय बाद थोड़ी देर का ब्रेक लेने के लिए इन-ऐप नोटिफिकेशंस दिखाएगा। आप इस निश्चित समय की अवधि भी अपने अनुसार सलेक्ट कर सकते हैं जैसे 10, 20 और 30 मिनट।

कंपनी का दावा है कि उसका ये फ़ीचर Instagram की उन कोशिशों की ओर ही एक अगला क़दम है, जिनके तहत कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं को ऐप पर अधिक से अधिक कंट्रोल देना चाहती है।

पर यह साफ़ है कि भी Instagram इस फ़ीचर को तैयार करने के चरण में ही है और कहा ये जा रहा है कि इसके लिए कंपनी थर्ड-पार्टी एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर काम कर रही है।

उम्मीद के मुताबिक़, जल्द हाई चुनिंदा यूज़र्स के साथ इस ‘टेक अ ब्रेक’ फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी। लेकिन इसका पूरी तरह से रोलआउट आगामी महीनों में ही सम्भव हो सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.