Now Reading
क्यों फेसबुक और इंस्टाग्राम ने यूज़र्स को दिया ‘लाइक काउंट्स को छिपाने’ का फ़ीचर?

क्यों फेसबुक और इंस्टाग्राम ने यूज़र्स को दिया ‘लाइक काउंट्स को छिपाने’ का फ़ीचर?

reason-behind-facebook-instagram-hide-like-counts-feature

आपने इस नई खबर के बारे में ज़रूर सुना होगा कि अब दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) पर आपको अपने पोस्ट के लाइक काउंट्स को छिपाने (Hide Like Counts) की सुविधा दी जा रही है।

असल में दोनों प्लेटफार्मों ने सालों की टेस्टिंग के बाद अब यूज़र्स को लाइक काउंट्स को छिपाने की इस ऑप्ट-इन (वैकल्पिक) सुविधा से लैस करने का फ़ैसला किया है।

इस नई सुविधा के तहत आप बतौर यूज़र या क्रीएटर पोस्ट्स के ‘Like Count’ को ‘Hide’ कर सकते हैं। इसका मतलब ये है कि आप अगर चाहें तो अपने फ़ीड पर आने वाली सभी पोस्टस के लाइक को भी हाइड कर सकते हैं। साथ ही अपने ख़ुद के द्वारा किए गए पोस्ट पर भी आप इस Like Count Hide सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Reason Behind ‘Hide Like Counts’ Option on Facebook & Instagram

लेकिन एक बड़ा सवाल ये आता है कि आख़िर Facebook ने ख़ुद के इन दोनों प्लेटफ़ॉर्मों पर Like Counts को ‘Hide’ करने जैसे फ़ीचर को लाने का मन क्यों बनाया और इसके पीछे क्या कारण है?

असल में इसके लिए कुछ साल पीछे जाना होगा। साल 2017 में रॉयल सोसाइटी फॉर पब्लिक हेल्थ यूके ने एक स्टडी सामने लाई, जिसके अनुसार “युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सोशल मीडिया पर लाइक काउंट को छिपाने की सुविधा को बेहद अहम बताया गया।”

इसको लेकर विशेषज्ञों का ये तर्क रहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज़र्स के लिए लाइक बटन या लाइक काउंट को हटाने से उनके मानसिक स्थिति में काफ़ी हद तक बेचैनी, चिंता और एक तरीक़े के सोशल प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

इसके बाद से ही ऐसे एक सोशल मीडिया फ़ीचर्स को लेकर इंटरनेट पर चर्चा शुरू हो गई। और जब सोशल मीडिया की बात हो तो भला Facebook का ज़िक्र आए बिना कैसा ‘सोशल मीडिया’ जगत? इसलिए फ़ेसबुक ने भी सोशल मीडिया को लेकर तेज़ी से सामने आ रहे इन तर्कों को गंभीरता से लेने का फ़ैसला किया।

इसके बाद साल 2019 में इंस्टाग्राम ने पहली बार पोस्ट पर लाइक काउंट को छिपाने का फीचर पेश किया था। इसको पेश करते वक़्त कंपनी ने दावा किया गया था कि यह कदम यूज़र्स को प्लेटफॉर्म पर बिताए गए समय के दौरान निराशा और तनाव से दूर रखने में अहम भूमिका निभाएगा।

दिलचस्प ये है कि तब प्लेटफ़ॉर्म पर ये सुविधा वैकल्पिक नहीं थी। और इसलिए इसको लेकर Influencers आदि के बीच मतभेद नज़र आए, क्योंकि बिना लाइक काउंट आदि के ब्रांड के साथ साझेदारी या अपने फ़ॉलोअर्स के साथ अपना प्रभाव दिखाने जैसी चीज़ों के भला क्या मायने?

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

पर अब ऐसा लगता है कि कंपनी ने इन तमाम चीज़ों को भी बीते कुछ सालों में अच्छे से समझा और इसलिए इस सुविधा को अब वैकल्पिक रूप देकर आधिकारिक तरीक़े से दोनों मुख्य प्लेटफ़ॉर्मों पर पेश कर दिया गया है।

कैसे करें लाइक काउंट्स को हाइड?

आप आज से ही Instagram और Facebook दोनों पर अपने फ़ीड में आने वाले सभी पोस्ट (दूसरों द्वारा किए गए पोस्ट) पर सभी लाइक काउंट को छिपाने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने पोस्ट पर भी सभी लाइक काउंट्स को छिपा सकते हैं।

reason-behind-hide-like-counts-feature
Credit: Instagram

और तो और Instagram पर आप चुनिंदा पोस्ट्स पर भी इस फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। Facebook पर ये चुनिंदा पोस्ट की सुविधा कुछ ही हफ़्तों में आपको मिल जाएगी।

इस फ़ीचर का लाभ उठाने के लिए इंस्टाग्राम पर यूज़र्स को अपने सेटिंग टैब पर “Posts” सेक्शन पर जाना होगा। वहीं उन्हें लाइक काउंट को बंद करने का विकल्प दिखाई देगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.