Now Reading
Clicks ने पेश किया कीबोर्ड वाला iPhone केस, देगा BlackBerry जैसा लुक!

Clicks ने पेश किया कीबोर्ड वाला iPhone केस, देगा BlackBerry जैसा लुक!

  • Clicks Technology ने पेश किए कीबोर्ड वाले iPhone केस
  • यूएसबी-सी या लाइटनिंग पोर्ट के तहत iPhones से होते हैं कनेक्ट

Clicks iPhone Case With Physical Keyboard Like BlackBerry: जरा सोचिए! अगर आप अपने iPhones को फिजिकल कीबोर्ड के साथ BlackBerry फोन जैसा लुक ले सकें तो? अब यह महज एक ‘केस’ या कहें तो ‘बैक कवर’ के सहारे ही संभव हो सकता है। असल में Clicks Technology नामक कंपनी ने एक अनोखा iPhone केस पेश किया है, जिसमें कीबोर्ड की सुविधा मिलती है।

इस केस के जरिए कंपनी उन iPhone उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करना चाहती है, जो फोनों पर फिजिकल कीबोर्ड के इस्तेमाल संबंधित अनुभव को फिर से महसूस करना चाहते हैं। इस ‘Clicks Case’ को बनाने वाली कंपनी Clicks Technology की शुरुआत यूट्यूबर Michael Fisher (MrMobile) और CrackBerry के संस्थापक Kevin Michaluk ने मिलकर की है।

Clicks iPhone Keyboard Case – फीचर्स

इस केस को आप एक iPhone कीबोर्ड एक्सेसरी के रूप में भी देख सकते हैं, लेकिन यह किसी ब्लूटूथ कीबोर्ड ऐड-ऑन से कहीं अधिक है। बल्कि दिलचस्प यह है कि इस केस में मौजूद कीबोर्ड के बटन ब्लूटूथ के बजाए एक डायरेक्ट पोर्ट के जरिए iPhone से कनेक्ट होकर काम करते हैं।

जी हाँ! केस में लगा कीबोर्ड यूएसबी-सी या लाइटनिंग पोर्ट के तहत iPhones से कनेक्ट किया जाता है, ठीक वैसे ही मानों जैसे कोई बैकबोन कंट्रोलर। केस में कीबोर्ड संचालन के लिए आपको कोई बैटरी नहीं मिलती है, बल्कि यह यूजर्स के फोन की बैटरी के सहारे ही चलता है।

Clicks iPhone Keyboard Case
Images Credit: Clicks (Screenshot)

केस में आपको ‘पावर पासथ्रू’ की सुविधा भी मिलती है, मतलब ये कि आप केस को हटाए बिना भी अपना iPhone आसानी से चार्ज कर सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, iPhone 15 Pro का केस पास-थ्रू फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

Clicks iPhone Case के फायदे

▶︎ बड़ी स्क्रीन: इस केस के साथ आने वाले फिजिकल कीबोर्ड का इस्तेमाल करने से ‘ऑन-स्क्रीन वर्चुअल कीबोर्ड’ की जरूरत खत्म हो जाती है और कंटेंट/मीडिया के लिहाज से स्क्रीन मानों पहले से दोगुनी हो जाती है।

▶︎ बेहतर टाइपिंग: अक्सर यह कहा जाता है कि फिजिकल कीबोर्ड के साथ धीरे-धीरे टाइपिंग स्पीड पहले से अधिक होने लगती है। कंपनी के मुताबिक केस का इस्तेमाल करने वाले iPhone यूजर्स को टाइपिंग में सटीकता और सहज कीबोर्ड लेआउट का अनुभव भी मिल सकेगा।

▶︎ कीबोर्ड शॉर्टकट: Clicks ने अपने इस अनोखे केस में iPhone कीबोर्ड शॉर्टक्ट्स भी जोड़े हैं। असल में iOS में  कीबोर्ड शॉर्टकट पहले से मौजूद हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल सिर्फ फिजिकल कीबोर्ड के जरिए ही किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार, केस का कीबोर्ड iOS और कई ऐप्स में कीबोर्ड शॉर्टकट को सपोर्ट करता है।

See Also
xiaomi-india-layoffs-2023

Clicks iPhone Keyboard Case की खामियाँ

Clicks के iPhone केस में आपको कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है, जैसे;

  • केस के साथ iPhone का वजन थोड़ा बढ़ जाना
  • आईफोन का आकार किसी टीवी रिमोट की तरह महसूस होना
  • केस में बिल्ट-इन मैग्नेट (चुंबक) नहीं होना, जिससे मैगसेफ चार्जर आदि अच्छे से इस्तेमाल नहीं हो सकते

Click iPhone Case: कीमत और उपलब्धता

कीमत की बात करें तो Clicks के इस आईफोन केस की शुरुआत $139 (~ ₹11,560) से होती है। कंपनी के मुताबिक, iPhone 14 Pro मॉडल के लिए बनाए गए Clicks Case की शिपिंग 1 फरवरी, 2024 से शुरू हो जाएगी। वहीं iPhone 15 Pro मॉडल के लिए शिपिंग मार्च 2024 तक शुरू की जा सकती है।

वैसे कंपनी जल्द iPhone 15 Pro Max मॉडल के लिए भी कीबोर्ड केस लॉन्च करने वाली है, जिसकी प्री-बुकिंग $159 (~ ₹13,200) में अभी से की जा सकती है। फिलहाल यह केस पीले और भूरा-नीले रंग विकल्पों में उपलब्ध होगा। यह कंपनी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2024 में अपने iPhone केस प्रदर्शित कर सकती है।

भारत में इसकी उपलब्धता को लेकर अभी कोई स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है। लेकिन उम्मीद यही है कि कंपनी आधिकारिक लॉन्च के बाद ज़्यादा दिनों तक दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक से दूरी नहीं बनाएगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.