Now Reading
वैक्सीन रजिस्ट्रेशन से जुड़ी “फेक ऐप्स” को लेकर भारत सरकार की एजेंसी ने जारी किया अलर्ट

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन से जुड़ी “फेक ऐप्स” को लेकर भारत सरकार की एजेंसी ने जारी किया अलर्ट

serum-institute-to-offer-new-vaccine-for-jn-1-variant-in-india

Fake Vaccine Registration Apps Alert: एक तरफ़ जहाँ पूरा देश महामारी से परेशान है, लोग वैक्सीन के लिए स्लॉट बुकिंग से लेकर रजिस्ट्रेशन करने की लगातार कोशिशें कर रहें हैं, वहीं शरारती तत्व अभी भी अपने तरीक़े से आपदा को अवसर में बदलने के काम में लगे हुए हैं।

ये मामला है फ़ेक कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप्स (Fake Vaccine Registration Apps) का, जिसको लेकर अब इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) तक को सामने आते हुए अलर्ट जारी करना पड़ा है।

असल में वैक्सिनेशन स्लॉट बुकिंग करने में मदद करने का दावा करने वाली कई फेक ऐप्स बीते कुछ दिनों में सामने आई हैं, जिनको लेकर अब CERT-In ने चेतावनी जारी की है।

असल में मौजूदा वक़्त में कई जगह वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को रजिस्ट्रेशन से लेकर स्लॉट बुकिंग जैसी चीज़ों में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसका फ़ायदा उठा कर कई लोगों को इन फ़ेक ऐप्स के झांसे में हैकर्स द्वारा फँसाया जा रहा है।

कैसे बनाया जाता है Fake Vaccine Registration Apps का शिकार?

CERT-In ने अपनी एडवाइज़री में यह बताया है कि इन फ़ेंक ऐप्स को डाउनलोड करने का लिंक तमाम यूजर्स को SMS के जरिए भेजा जा रहा है।

इन SMS मैसेज में लोगों को यह कहा जाता है कि इस लिंक के ज़रिए वह आसानी से कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का वादा हैं, और इसके लिए उन्हें सिर्फ़ SMS में भेजे गए लिंक पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड करना होगा।

ज़ाहिर है वैक्सीन को लेकर लोग बात में आ जाते हैं और इन तमाम फ़ेंक लिंक्स को क्लिक करते हैं। इसके बाद उनके मोबाइल फ़ोनों पर (जिसमें अधिकतर Android यूज़र्स शामिल हैं) कुछ संदेहात्मक ऐप्स इंस्टॉल हो जाते हैं और इन ऐप्स के ज़रिए यूजर्स की परमिशन के साथ हैकर्स उनकी कॉन्टैक्ट लिस्ट व अन्य जानकरियों तक पहुँच हासिल कर लेते हैं।

और ज़ाहिर है अब इन जानकारियों का इस्तेमाल हैकर्स कई तरीक़े से अपने फ़ायदे के लिए कर सकते हैं, जिसका सीधा नुक़सान यूज़र्स को ही होगा। कई मामलों में ये फ़ेंक ऐप्स यूज़र्स के पर्सनल डाटा के साथ ही अकाउंट के पासवर्ड्स भी चोरी कर लेती हैं।

इस बीच CERT-In द्वारा भी चेतावनी दी गई है कि फिशिंग और फेक डोमेन्स के अलावा फेक ईमेल्स, टेक्स्ट मैसेज और फोन कॉल्स के ज़रिए भी ऐसी धोखाधड़ी की जा रही है, जिनपर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन से जुड़े झूठे दावे किए जा रहे हैं।, इसलिए सभी नागरिक ऐसी चीज़ों से सावधान रहें।

List of Fake Vaccine Registration Apps 

वहीं दिलचस्प रूप से CRET-In ने कुछ स्क्रीनशॉट्स में यूजर्स को भेजे गए मेसेज के साथ इन संदेहात्मक ऐप्स के लिंक आदि भी साझा किए हैं।

See Also
jio-airfiber-launched-in-india-know-plans-details

cert-alerts-for-fake-vaccine-registration-apps-in-india

अब तक इस एजेंसी की तरफ़ से कुल पांच फ़ेंक कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप्स की लिस्ट जारी की गई है, जिनमें शामिल नाम हैं;

  • Covid-19.apk,
  • Vaci__Regis.apk,
  • MyVaccin_v2.apk,
  • Cov-Regis.apk,
  • Vccin-Apply.apk 
Official Sites/Apps For Vaccine Registration 

आपको याद दिला दें भारत में फ़िलहाल 18 साल की उम्र से अधिक सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जा रही है और वह इसके लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं।

और तो और आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप के अलावा आधिकारिक CoWIN पोर्टल पर जाकर भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.