Now Reading
AI तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर Tesla और Elon Musk के खिलाफ केस दर्ज

AI तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर Tesla और Elon Musk के खिलाफ केस दर्ज

  • लॉन्च से पहले CyberCab ने बढ़ाई Tesla की मुश्किलें
  • AI तस्वीरों के अनुचित इस्तेमाल को लेकर दर्ज हुआ मुकदमा
blade-runner-2049-producers-sue-tesla-and-ceo-elon-musk-over-ai-images

Blade Runner 2049 producers sue Tesla: फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो Alcon Entertainment ने एलन मस्क (Elon Musk), टेस्ला (Tesla) और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी (Warner Bros Discovery) के खिलाफ कुछ AI तस्वीरों के इस्तेमाल के संबंध में मुकदमा दायर किया है। कंपनी का दावा है कि इन दोनों कंपनियों ने Blade Runner 2049 फिल्म से संबंधित तस्वीरों का इस्तेमाल Tesla की आगामी ऑटोनोमस टैक्सी, CyberCab के प्रमोशन के लिए किया है।

आपको बता दें, Alcon द्वारा यह मुकदमा कैलिफ़ोर्निया की संघीय अदालत में दायर किया है, जिसमें अमेरिकी कॉपीराइट कानून के उल्लंघन और ‘फॉल्स एंडोर्समेंट’ का आरोप लगाया गया है। आपको याद ही होगा कि कुछ ही दिनों पहले Tesla ने एक इवेंट के तहत अपनी आगामी ऑटोनॉमस टैक्सी से पर्दा उठाया था। इस इवेंट के दौरान ही कुछ तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया, जिसको लेकर अब केस/मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

Blade Runner 2049 producers sue Tesla

Alcon का दावा है कि Tesla ने अपने इवेंट में कुछ ऐसी तस्वीरों का इस्तेमाल किया जो ‘Blade Runner 2049’ फिल्म से पूरी तरह मिलती-जुलती हैं। कंपनी का कहना है कि ऐसे तस्वीरों के इस्तेमाल से लोगों को गलत संदेश जा सकता है कि Alcon और Tesla के बीच कोई संबंध है, जबकि ऐसा नहीं है। इस मामले में “फॉल्स एंडोर्समेंट” का आरोप इसलिए लगाया गया है, क्योंकि Tesla के इस प्रचार से ऐसा लग सकता है कि Alcon ने टेस्ला के साथ साझेदारी की है, जो कि पूरी तरह से गलत है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Alcon ने कहा कि उसने वार्नर ब्रदर्स (WBD) द्वारा भेजे गए एक अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें Tesla के 10 अक्टूबर के लाइवस्ट्रीम CyberCab अनावरण के लिए फिल्म की तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति मांगी गई थी। इसके बावजूद, Tesla ने उस इवेंट के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके बनाई गई तस्वीरों का इस्तेमाल किया, जो Blade Runner 2049 की तस्वीरों से बहुत मिलती-जुलती थीं।

कॉपीराइट क़ानूनों का उल्लंघन

ऐसे में Alcon ने इसे न सिर्फ कॉपीराइट क़ानूनों का उल्लंघन बताया है, बल्कि कंपनी का दावा है कि इससे उनके ब्रांड की प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंच सकता है। कंपनी के अनुसार, Blade Runner ब्रांड को विकसित करने के लिए सैकड़ों मिलियन डॉलर खर्च किए हैं। कंपनी ने यह भी बताया कि इसने ‘Blade Runner 2049’ के अलावा अपने आगामी ‘Blade Runner 2099’ सीरीज के लिए Amazon Prime के साथ साझेदारी कर रही है। ऐसे में Alcon को यह भी डर है कि Tesla के इस तरह के अवैध इस्तेमाल से उनके ब्रांड पार्टनर कस्टमर्स में भ्रम की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

WBD ही Blade Runner 2049 फिल्म का डिस्ट्रीब्यूटर

दिलचस्प रूप से जैसा हमनें पहले ही साफ किया कि यह मुकदमा सिर्फ Tesla या Elon Musk तक सीमित नहीं है, बल्कि वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी (WBD) को भी इसमें शामिल किया गया है। आपको बता दें, Warner Brothers ही Blade Runner 2049 फिल्म का डिस्ट्रीब्यूटर है।

लेकिन Alcon के अनुसार, फिल्म से संबंधित किसी भी तस्वीर का इस्तेमाल करने के लिए सीधा अधिकार उसी के पास है, और WBD इस मामले में कोई निर्णय नहीं कर सकता। दायर मुक़दमे में यह भी आरोप लगाए गए हैं कि इवेंट लाइवस्ट्रीम होने के कारण, WBD को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इमेज राइट्स की अनुमति की जरूरत थी, जो Alcon ने देने से मना कर दिया था।

कंपनी का आरोप है कि Telsa और Warner Brothers के इस कदम से उसे वित्तीय नुकसान हो सकता है। वैसे अब तक मुकदमे में किसी विशेष हर्जाने का उल्लेख नहीं किया गया है। लेलिन ऐसे में अब देखना होगा कि इस मुकदमे में आगे क्या नातीज़ा निकलता है?

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.