Now Reading
Tesla गुजरात में लगाएगी अपना ‘मैन्युफैक्चरिंग प्लांट’? जनवरी में हो सकता है ऐलान

Tesla गुजरात में लगाएगी अपना ‘मैन्युफैक्चरिंग प्लांट’? जनवरी में हो सकता है ऐलान

  • Tesla गुजरात में लगा सकती है अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट
  • वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024 में खुद Elon Musk कर सकते हैं ऐलान
elon-musk-tesla-and-tata-electronics-signs-deal-for-semiconductor-chips

Tesla Gujarat Plant To Be Announced In January: यह बात अब किसी से छिपी नहीं है कि एलन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) काफी समय से भारतीय बाजार में प्रवेश की कोशिशें कर रही है। लेकिन इंपोर्ट ड्यूटी, टैक्स समेत तमाम मुद्दों के चलते कंपनी और सरकार के बीच सहमति बनती नजर नहीं आई थी। हालाँकि सामने आ रही खबरों के अनुसार, अब बात कुछ बनती दिखाई दे रही है।

जी हाँ! मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह जानकारी निकल कर आ रही है कि दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी जनवरी 2024 में गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने जा रहे ‘वाइब्रेंट गुजरात समिट 2024’ के दौरान ही भारत में अपनी एंट्री की आधिकारिक घोषणा कर सकती है। इस मौके पर खुद एलन मस्क भी मौजूद रह सकते हैं।

Tesla To Setup Manufacturing Plant In Gujarat

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी नए साल यानी 2024 के साथ ही भारतीय बाजार में अपना आगाज कर सकती है। अहमदाबाद मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला (Tesla) ने अपना मैन्युफेक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार के साथ जमीन को लेकर बातचीत शुरू की थी, जो अब अपने आखिरी चरण में है। एक बार आपसी सहमति को अंतिम स्वरूप देने के बाद टेस्ला की ओर से आगामी वाइब्रेंट गुजरात समिट में ही भारत में पहली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित किए जाने का ऐलान किया जा सकता है।

आपको बता दें, वाइब्रेंट गुजरात समिट का यह 10वाँ संस्करण होगा, जो असल में गुजरात में निवेश के लिहाज से रुचि रखने वाले निवेशकों के लिए आयोजित किया जाने वाला अहम वार्षिक वैश्विक सम्मेलन है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गुजरात पहले से ही मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, एमजी मोटर्स जैसे दिग्गज ऑटोमोबाइल निर्माताओं के लिए मैन्युफैक्चरिंग गढ़ रहा है। रिपोर्टों की मानें तो वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान ही टेस्ला (Tesla) की ओर से समझौता ज्ञापन (MoU) आदि पर हस्ताक्षर किया जा सकता है।

See Also
greater-noida-west-metro-new-route-with-11-stations-dpr-approved

हालाँकि यह साफ कर दें कि इसको लेकर टेस्ला या सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिम टेस्ला की ओर से पहले भी यह संकेत दिए जा चुके हैं कि कंपनी मौजूदा साल के अंत या आगामी साल की शुरुआत तक भारत में अपने विनिर्माण संयंत्र (मैन्युफैक्चरिंग प्लांट) स्थापित करने संबंधी योजनाओं को अंतिम रूप दे सकती है।

बता दें इसके पहले ऐसी भी संभावनाएँ जताई गई थीं कि Tesla के लिए भारत में अपना पहला प्लांट स्थापित करने के लिहाज से कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु या तेलंगाना भी पहली पसंद हो सकते हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.