Now Reading
Tesla की फैक्ट्री में रोबोट ने किया था इंजीनियर पर हमला, छोड़े ‘खून के निशान’: रिपोर्ट

Tesla की फैक्ट्री में रोबोट ने किया था इंजीनियर पर हमला, छोड़े ‘खून के निशान’: रिपोर्ट

  • रोबोट को एल्यूमीनियम कार के हिस्सों को पकड़ने और ट्रांसफर करने के लिए डिजाइन किया गया.
  • घटना को लेकर डेली मेल ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है.
tesla-optimus-gen-2-elon-musks-new-humanoid-robot

Robot Attacked Engineer In Tesla Factory: आपने कई ऐसी हॉलीवुड फिल्मों को देखा होगा, जिसमें मशीनी रोबोट अचानक से अनियंत्रित होकर इंसानों और इंसानी दुनिया को तबाह करने लग जाता है।

कुछ एक बॉलीवुड फिल्मों में भी ऐसा दिखाया गया है, जिसमें रजनीकांत अभिनीत फिल्म में रोबोट अचानक कुछ तकनीकी परेशानी की वजह से उसको बनाने वाले और उसकी दुनिया को ख़त्म करने में उतारू हो जाता है।

ऐसा ही घटना हकीकत में हुई है, जहा एक मशीनी रोबोट ने कथित तौर पर हमला करके फैक्ट्री के इंजीनियर को गंभीर रूप से घायल कर दिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दरअसल पूरा मामला 10 नवम्बर 2021 में एक वाहन के चेसिस असेंबल करने वाली टेस्ला की गीगा टैक्सास फैक्ट्री में घटा जब एक टेस्ला इंजीनियर के ऊपर कथित तौर में एक खराब रोबोट ने हमला करके उसे अत्यधिक घायल कर दिया।

इस पूरी घटना को लेकर खुलासा अब हुआ है, इसे लेकर डेली मेल ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। जिसके बाद से ही मशीनी पुर्जो से सुरक्षा और ऑटोमेशन से जुड़े जोखिमों को लेकर दुनिया भर के देशों में चिंताएं बढ़ चुकी है।

Robot Attacked Engineer In Tesla Factory: हमले में इंजीनियर की पीठ और बांह पर चोटें

रिपोर्ट में प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि रोबोट ने टेस्ला इंजीनियर पर तब हमला किया, जब वह पास के अन्य रोबोटों के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग कर रहा था। हमले में इंजीनियर की पीठ और बांह पर चोटें आईं, जिससे फैक्ट्री की फर्श पर खून का निशान रह गया।

मिली जानकारी के अनुसार हमलावार रोबोट को एल्यूमीनियम कार के हिस्सों को पकड़ने और ट्रांसफर करने के लिए डिजाइन किया गया था।

See Also
instagram-custom-ai-stickers-feature

कुछ तकनीकी खराबी होने के बाद से उसके प्रोगाम को बंद किया गया था, पर अचानक उसके हमले से उक्त इंजीनियर कुछ समझ पाता उससे पहले ही रोबोट ने उसके ऊपर हमला कर दिया।

पूरी घटना को लेकर अमेरिकी व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन को सौंपी गई रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है, जिसमें कर्मचारी के घायल होने की बात कबूली गई है, हालांकि कंपनी की ओर से बयान दिया गया की चोट इतनी गंभीर नहीं थी की कर्मचारी को आराम लेने के लिए छुट्टी लेना पड़े।

गौरतलब हो, मशीनी रोबोट के द्वारा हमला अक्सर फिल्मों में ही देखा गया है। ये अपने आप में एक नया मामला था हालांकि अभी तक टेस्ला या एलन मस्क द्वारा इस घटना को लेकर किसी भी प्रकार की औपचारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.