Now Reading
LinkedIn और सत्या नडेला पर भारत सरकार ने लगाया भारी जुर्माना, ये है वजह?

LinkedIn और सत्या नडेला पर भारत सरकार ने लगाया भारी जुर्माना, ये है वजह?

  • माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला पर सरकार ने लगाया जुर्माना
  • LinkedIn India और कंपनी के सीईओ पर भी समान कार्यवाई
linkedin-satya-nadella-and-others-fined-by-indian-government

LinkedIn, Satya Nadella, and others fined in India: भारत सरकार के कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने एक बड़ी कार्यवाई करते हुए, LinkedIn India, Microsoft के सीईओ – सत्या नडेला और 8 अन्य लोगों पर जुर्माना लगाया। यह कार्यवाई कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के द्वारा कंपनी अधिनियम के तहत महत्वपूर्ण लाभकारी स्वामित्व नियमों के उल्लंघन के चलते की गई है।

असल में 63 पन्नों के अपने आदेश में कंपनी रजिस्ट्रार ने बताया कि LinkedIn India और बाकी व्यक्तियों द्वारा कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत महत्वपूर्ण लाभकारी स्वामित्व संबंधित मानदंडों का उल्लंघन किया है। इसके चलते LinkedIn India, सत्या नडेला और LinkedIn के सीईओ रेयान रोस्लान्स्की समेत 7 अन्य लोगों पर कुल लगभग ₹27 लाख का जुर्माना लगाया है।

LinkedIn, Satya Nadella, and others fined in India

आप में से बहुत से लोग शायद यह सोच रहे हों की भला LinkedIn India पर की गई इस कार्यवाई में Microsoft के सीईओ सत्या नडेला पर भी जुर्माना क्यों लगाया गया। असल में Microsoft ही LinkedIn पर मालिकाना हक रखता है, क्योंकि इसने दिसंबर, 2016 में जॉब सर्च व प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म LinkedIn का अधिग्रहण किया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भारत सरकार के कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कंपनी रजिस्ट्रार (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और हरियाणा) ने जुर्माने को लेकर अपने आदेश में सत्य नडेला और रेयान रोसलांस्की को LinkedIn India नामक इस कंपनी के संबंध में महत्वपूर्ण लाभकारी स्वामित्व (एसबीओ) बताया है। आपको बता दें रयान रोसलांस्की जून 2020 से ही LinkedIn के वैश्विक सीईओ का पद संभाल रहे हैं।

आदेश के मुताबिक, Microsoft के सीईओ, सत्या नडेला और LinkedIn के सीईओ, रयान रोसलांस्की कंपनी के संबंध में एसबीओ हैं और धारा 90(1) के तहत संबंधित मुद्दों को रिपोर्ट करने में उनकी विफलता के कारण अधिनियम की धारा 90(10) के तहत दंड के लिए उत्तरदायी हैं। वैसे जानकारी के लिए बताते चलें कि इस आदेश की प्राप्ति की तारीख से 60 दिन के भीतर प्रभावित लोग चाहें तो क्षेत्रीय निदेशक के कार्यालय में आदेश के ख़िलाफ अपील याचिका दायर कर सकते हैं।

See Also
bihar-politics-nitish-kumar-tejashwi-yadav

किस पर कितना जुर्माना?

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि LinkedIn India संबंधित उल्लंघन के इस मामले में भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय द्वारा कुल ₹27,10,800 का जुर्माना लगाया गया है। यह बतौर कंपनी LinkedIn India, सत्या नडेला समेत 7 अन्य लोगों पर लगाई गई कुल जुर्माना राशि है।

इतना ही नहीं बल्कि एसबीओ नियमों के उल्लंघन को लेकर नडेला और रोलांस्की पर 2-2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है और LinkedIn पर भी 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आदेश में जिन अन्य व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया गया है वे कीथ रेंजर डॉलिवर, बेंजामिन ओवेन ऑर्नडॉर्फ, मिशेल कैटी लेउंग, लिसा एमिको सातो, आशुतोष गुप्ता, मार्क लियोनार्ड नाद्रेस लेगास्पी और हेनरी चिनिंग फोंग शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.