Now Reading
Virgin Orbit ने फिलहाल बंद किया संचालन, 85% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Virgin Orbit ने फिलहाल बंद किया संचालन, 85% कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

virgin-orbit-shuts-down-operations-layoffs-85-percent-of-staff

Virgin Orbit shuts operations, layoffs 85% of staff: साल 2023 की शुरुआत से शायद ऐसा कोई सप्ताह नहीं बीता होगा, जिसमें बड़े पैमानें पर छंटनियों (Layoffs) की खबर ना सामने आई हो। और अब जानी मानी रॉकेट कंपनी वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) भी इस लिस्ट में शामिल हो गई है।

जी हाँ! प्रसिद्ध ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) द्वारा स्थापित रॉकेट निर्माता कंपनी वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) ने फिलहाल अपने संचालन को बंद करते हुए, अपने 85% कर्मचारियों (लगभग 675) को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है। यह माना जा रहा है कि कंपनी इस छंटनी की प्रक्रिया को 3 अप्रैल तक पूरा कर लेगी।

अंतरिक्ष (स्पेस) इंडस्ट्री में लगभग 6 साल पूरे कर चुकी वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) निकट भविष्य में कोई भी सैटेलाइट लॉन्च करती नजर नहीं आने वाली है। इन बातों का खुलासा कंपनी द्वारा अमेरिकी नियामक में की गई फाइलिंग के जरिए हुआ है।

virgin-orbit-shuts-down-operations-layoffs-85-percent-of-staff
Sir Richard Branson / Image Credits: Virgin Orbit

इस फाइलिंग में, वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) ने इस कदम के पीछे के कारण को स्पष्ट करते हुए कहा कि कंपनी संचालन करते रहने के लिए पर्याप्त फंडिंग हासिल करने में असमर्थ रही है, इसलिए ऐसे हालातों में कंपनी ने ख़र्चों में कटौती करने का फैसला किया है।

इस मामले से जुड़ी CNBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के सीईओ डैन हार्ट (Dan Hart) ने गुरुवार को कर्मचारियों को कहा कि;

“दुर्भाग्यवश, कंपनी का संचालन करते रहने के लिए पर्याप्त फंड नहीं है। इसलिए हमनें अचानक यह तकलीफदेह कदम उठाना पड़ रहा है। हमारे पास छंटनी के अलावा कोई विकल्प नहीं था।”

Virgin Galactic से अलग हुई थी Virgin Orbit

आपको बता दें वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) असल में रिचर्ड ब्रैनसन के नेतृत्व वाले Virgin Group की ही एक सहायक कंपनी है। रिचर्ड ब्रैनसन के अन्य व्यवसायों में एयरलाइन कंपनी, वर्जिन अटलांटिक ( Virgin Atlantic) और अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) भी शामिल है।

virgin-orbit-shuts-down-operations-layoffs-85-percent-of-staff
Image Credits: Virgin Orbit

याद दिला दें, वर्जिन ऑर्बिट (Virgin Orbit) को साल 2017 में रिचर्ड ब्रैनसन की अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) से अलग कर दिया गया था। उस वक्त यह कहा गया था कि इस कदम के चलते वर्जिन ऑर्बिट छोटे सैटेलाइटों से संबंधित इंडस्ट्री में बेहतर सेवाओं की पेशकश कर सकेगी।

वर्जिन ऑर्बिट अपनी अनूठी प्रणाली – LauncherOne का इस्तेमाल करते हुए अब तक कुल चार सफल मिशनों को पूरा करने का दावा करती है।

छंटनी के चलते भी कंपनी पर पड़ेगा वित्तीय बोझ

खबरों के अनुसार, अचानक की गई इस व्यापक छंटनी के चलते कंपनी के सभी विभाग प्रभावित होंगे। पर गौर करने वाली बात ये है कि कर्मचारियों की संख्या में इतनी बड़ी कटौती करने की वजह से कंपनी के फंड में और कमी दर्ज की जाएगी।

See Also
reliance-industries-becomes-first-indian-stock-to-cross-rs-20-lakh-crore-market-cap

असल में प्रभावित कर्मचारियों को सेवरेंस पैकेज व अन्य लाभ देने के चलते कंपनी को लगभग $8.8 मिलियन का भुगतान करना पड़ेगा, वहीं नियामक अनुपालनों आदि की वजह से भी लगभग $6.5 मिलियन का खर्च आएगा।

और ये खर्चे कंपनी को तत्काल रूप से करने होंगे, ऐसे में बताया ये जा रहा है कि रिचर्ड ब्रैनसन के विभिन्न व्यवसायों की देखरेख करने वाली Virgin Investments से इसे $10.9 मिलियन दिए जा सकते हैं।

इस बीच, इस महीने की शुरुआत में वर्जिन ऑर्बिट के शेयर जिनकी कीमत $1.32 तक थी, वह अब और नीचे आते हुए महज $0.34 तक सिमट गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.