Now Reading
फोन में इस्तेमाल करते हैं 2 SIM, तो अब देने पड़ सकते हैं अतिरिक्त पैसे, TRAI ला रहा नियम?

फोन में इस्तेमाल करते हैं 2 SIM, तो अब देने पड़ सकते हैं अतिरिक्त पैसे, TRAI ला रहा नियम?

  • फोन में 2 SIM के लिए देना पड़ सकता है एक्स्ट्रा चार्ज
  • TRAI कर सकता है नियमों में कुछ बड़े बदलाव
trai-to-charge-extra-for-using-2-sim-in-phone-mobile

TRAI To Charge Extra For Using 2 SIM In Phone: आज के दौरान अधिकांश लोग डुअल सिम स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। इसके तहत यूजर्स के ही फोन में स अलग-अलग सिम का उपयोग कर पाते हैं। और अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। असल में अब शायद जल्द आपको 2 सिम इस्तेमाल करने के बदले अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है।

जी हाँ! मोबाइल फोन में दो सिम कार्ड रखने के लिए ‘एक्स्ट्रा चार्ज’ लगाए जा सकने की चर्चा शुरू हो गई है, जिसके पीछे का कारण है TRAI का नया सुझाव। असल में टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI देश में सिम कार्ड को लेकर नियमों में कुछ बदलाव कर सकता है। और इससे सबसे अधिक वह उपयोगकर्ता प्रभावित हो सकते हैं, जो अपने फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं।

TRAI To Charge Extra For Using 2 SIM In Phone

दरअसल सामने आ रही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा है कि TRAI ने सिम कार्ड संबंधित नियमों में बड़े बदलाव का मन बनाया है। इस बदलावों के साथ TRAI का लक्ष्य बिना किसी अधिक आवश्यकता के भी तमाम सिम ख़रीदने की प्रथा को कम करने का है। हम कई बार देखते हैं कि तमाम लोग बिना किसी पुख्ता जररूत के भी एक से अधिक सिम कार्ड ख़रीदते हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में अब TRAI ने सुझाव दिया है कि फोन में दो सिम कार्ड इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं से अतिरिक्त चार्ज लिया जाना चाहिए। मतलब अगर आप सिर्फ एक ही सिम इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी प्रकार का अतिरिक्त बोझ वहन नहीं करना पड़ेगा, पर फोन में दो सिम लगे हुए हैं तो आपको एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ सकते हैं। दिलचस्प रूप से यह उपयोगकर्ताओं को यह चार्ज हर महीने या फिर सालाना रूप से देना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि बताया जा रहा है कि ट्राई की तरफ से मोबाइल ऑपरेटर्स से मोबाइल फोन और लैंडलाइन के लिए एक्स्ट्रा चार्ज लेने का प्लान बनाया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो मोबाइल ऑपरेटर्स इसकी भरपाई ग्राहकों से कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप अपने एक सिम को डीएक्टिवेट रखते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है।

See Also
apple-to-partner-with-openai-for-gen-ai-chatgpt-support-on-ios-18

असल में अत्यधिक मात्रा में SIM की बिक्री के चलते टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं को अपने ग्राहकों को जारी करने के लिए नंबरों की नई सीरीज खोजने में समस्याओं व तमाम अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में TRAI चाहता है कि लोगों को प्रेरित किया जाए कि वह बेवजह अतिरिक्त SIM खरीदने से बचें।

TRAI का कथित तौर पर ऐसा मानना है कि दुनिया के बहुत से देश पहले से ही फोन नंबरों के लिए चार्ज कर रहे हैं, और इन देशों की सूची में सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ग्रीस, फिनलैंड, यूनाइटेड किंगडम (UK), लिथुआनिया, चीन, बुल्गारिया, स्विट्जरलैंड, कुवैत, नीदरलैंड, पोलैंड, डेनमार्क, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका जैसे नाम शामिल हैं।

TRAI का सुझाव है कि ऐसे अतिरिक्त चार्ज या शुल्क लगाने से नंबरों व SIM के सही व उचित इस्तेमाल को बढ़ावा मिल सकेगा और लोग बेवजह ही एक से अधिक SIM कार्ड के उपयोग से स्वतः ही बचेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.