Now Reading
Hyundai India ला रही भारत का सबसे बड़ा IPO, तोड़ेगी LIC का रिकॉर्ड

Hyundai India ला रही भारत का सबसे बड़ा IPO, तोड़ेगी LIC का रिकॉर्ड

  • हुंडई मोटर्स भारत में ला रही सबसे बड़ा आईपीओ
  • कथित रूप से ₹25,000 करोड़ जुटाने की योजना
hyundai-motor-files-for-indias-biggest-ipo

Hyundai India IPO: दक्षिण कोरियाई दिग्गज कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर (Hyundai Motor) अब भारत के शेयर बाजार में जबरदस्त एंट्री की तैयारी में है। सामने आ रही खबरों के अनुसार, Hyundai अपनी भारतीय इकाई के तहत अब तक के इतिहास में देश का सबसे बड़ा IPO लाने जा रही है। इस आईपीओ के तहत कंपनी अपनी भारतीय इकाई में 17.5% तक की हिस्सेदारी बेचने का मन बना रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स में भारतीय बाजार नियामक में दाखिल किए गए ड्राफ्ट पेपर के हवाले से यह सामने आया है कि Hyundai का ये IPO भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ साबित हो सकता है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानी SEBI के समक्ष दायर की गई फाइलिंग की मानें तो Hyundai Motor India इस आईपीओ के तहत बिक्री के लिहाज से लगभग 812 मिलियन शेयरों में से 142 मिलियन शेयरों की पेशकश करती नजर आ सकती है।

Hyundai India IPO

असल में IPO के तहत Hyundai Motor की कोशिश $2.5 बिलियन से लेकर $3 बिलियन तक की राशि जुटाने की हो सकती है। भारतीय रुपयों में बात करें तो यह लगभग ₹25,000 करोड़ तक बनता है। दिलचस्प रूप से मारुति सुजुकी के बाद हुंडई भारत में ऐसा करने वाली दूसरी बड़ी कार निर्माता कंपनी होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जी हाँ! देश में लगभग 20 साल के बाद कोई दिग्गज ऑटो कंपनी IPO के माध्यम से शेयर बाजार में एंट्री करने जा रही है। इसके पहले भारत में मारुति सुजुकी अपना आईपीओ लेकर आई थी। दरअसल मारुति सुजुकी का आईपीओ साल 2003 में आया था।

वैसे फिलहाल यह साफ कर दें कि अब तक Hyundai की ओर से इस संबंध में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से यह बताया जा रहा है कि कंपनी अपने IPO के तहत  कोई नया शेयर जारी नहीं करेगी बल्कि केवल दक्षिण कोरियाई मूल कंपनी अपनी हिस्सेदारी को कम करती नजर आ सकती है।

See Also
solar-financing-startup-aerem-raises-rs-19-crore-funding

देखा जाए तो DRHP दाखिल किए जाने के लगभग 60-90 दिनों के भीतर SEBI द्वारा मंजूरी प्रदान किए जाने की उम्मीद की जाती है। अगर सब कुछ ठीक रहता है तो हुंडई मोटर इंडिया का आईपीओ संभावित रूप से सितंबर या अक्टूबर में बाजार में दस्तक दे सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी की ओर से आईपीओ के प्रबंधन के लिए सिटीबैंक, मॉर्गन स्टेनली, कोटक महिंद्रा, एचएसबीसी और जेपी मॉर्गन को नियुक्त किया गया है।

टूटेगा LIC का रिकॉर्ड

जैसा हमनें पहले ही बताया अगर Hyundai Motor के इस कथित IPO को मंजूरी मिल जाती है तो यह अब तक के इतिहास में भारत में किसी कंपनी द्वारा लाया गया सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा। असल में इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय बीमा निगम यानी LIC के नाम है। लगभग दो साल पहले ही LIC ने ₹21,000 करोड़ का आईपीओ लाकर सभी को हैरान कर दिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.