Now Reading
Tata Play में अपनी हिस्सेदारी बेच रही Disney, अब Tata Group के पास होगा पूरा नियंत्रण: रिपोर्ट

Tata Play में अपनी हिस्सेदारी बेच रही Disney, अब Tata Group के पास होगा पूरा नियंत्रण: रिपोर्ट

  • Walt Disney अब Tata Play में बेच रहा अपनी हिस्सेदारी
  • Tata Group लगभग $1 बिलियन की वैल्यूएशन पर करेगा डील
disney-to-sell-tata-play-stake-to-tata-group-at-1-billion-dollar-valuation

Disney to sell Tata Play stake to Tata Group: भारत में Walt Disney अपने व्यवसायिक आयामों को लेकर एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, Disney ने टीवी प्लेटफ़ॉर्म Tata Play में अपनी हिस्सेदारी बेचनें का फैसला किया है। यह लगभग $1 बिलियन की वैल्यूएशन पर Tata Play में अपनी पूरी हिस्सेदारी Tata Group को बेचने जा रही है।

इसका खुलासा मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट से हो सका है। बताते चलें Tata Play को साल 2001 में Tata Group और TFCF Corp. (पूर्व नाम ट्वेंटी-फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स) ने मिलकर एक ज्वाइंट वेंचर के तौर पर शुरू किया था।

Tata Group की होल्डिंग कंपनी Tata Sons के अनुसार, कंपनी अपने ऐप के माध्यम से सेट-टॉप बॉक्स और ओवर-द-टॉप (ओटीटी) वीडियो स्ट्रीमिंग के तहत पे-टेलीविज़न सर्विस प्रदान करती है। कंपनी फिलहाल पूरे भारत में 23 मिलियन से अधिक कनेक्शन होने का दावा करती है।

गौर करने वाली बात ये है कि महामारी से पहले लगभग $3 बिलियन की वैल्यूएशन से कथित रूप से $1 बिलियन तक की वैल्यूएशन पर आंके जाने के बावजूद Tata Group के लिए Tata Play बिजनेस बेहद अहम है, क्योंकि यह मनोरंजन क्षेत्र में कंपनी की प्रत्यक्ष कस्टमर-फ़ेसिंग व्यावसायिक इकाई के रूप में स्थापित हो चुका है।

गौर करने वाली बात यह भी है कि साल 2022 में एक कथित खबर सामने आई थी कि Tata Play ने घरेलू बाजार में IPO दायर करने हेतु गोपनीय रूप से आवेदन किया था, लेकिन इस संबंध में अब तक कोई पुष्टि नहीं हो सकी है और न ही अभी तक कहीं कंपनी की लिस्टिंग हुई है।

Disney से Tata Play में इसकी लगभग 29.8% हिस्सेदारी खरीदने के बाद Tata Group इस कंपनी पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेगी, जबकि Disney देश में अपने अन्य आगामी व्यवसायों पर फोकस करती दिखाई पड़ेगी।

Disney to sell Tata Play stake

जी हाँ! असल में रिपोर्ट के मुताबिक, जानकारों का कहना है कि Tata Play में अपनी हिस्सेदारी को बेचने के पीछे Walt Disney का मकसद है कि यह मुकेश अंबानी की मीडिया इकाई के साथ अपनी भारतीय इकाई के विलय पर पूरा ध्यान केंद्रित कर सके।

See Also
rahul-gandhi-stock-or-share-investment-portfolio

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अगर आपको याद हो तो Disney ने इस साल फरवरी के अंत में भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी की मीडिया इकाई ‘Viacom 18 Media’ के साथ अपनी भारत इकाई को मर्ज करने का एक समझौता किया था। इस डील के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज की Viacom18 के साथ मिलकर Walt Disney के साथ ज्वाइंट वेंचर स्थापित करेगी।

एक बार विलय पूरा होने के बाद बने ज्वाइंट वेंचर की वैल्यूएशन लगभग ₹70,352 करोड़ (~ $8.5 बिलियन) तक आँकी जा रही है। जाहिर है, भारत के एंटरटेनमेंट सेक्टर में यह ज्वाइंट वेंचर एक सशक्त खिलाड़ी बनकर उभरेगा। ज्वाइंट वेंचर में Reliance के पास 16.34% की हिस्सेदारी होगी, वहीं Viacom18 के पास 46.82% हिस्सेदारी, जबकि Walt Disney के लिए यह आँकड़ा 36.84% रहेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.