Now Reading
Elon Musk ने OpenAI के खिलाफ दायर मुकदमा लिया वापस, क्या है वजह?

Elon Musk ने OpenAI के खिलाफ दायर मुकदमा लिया वापस, क्या है वजह?

  • Musk ने OpenAI के खिलाफ किया केस लिया वापस
  • ChatGPT निर्माता पर लगाया था अनुबंध उल्लंघन का आरोप
elon-musk-withdraws-lawsuit-against-openai

Elon Musk Withdraws Lawsuit Against OpenAI: सबको चौंकाते हुए अचानक Tesla, SpaceX और X जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने ChatGPT निर्माता कंपनी OpenAI के ख़िलाफ किया गया मुकदमा वापस ले लिया है। जाहिर है, एआई चैटबॉट को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने वाली OpenAI और उसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के लिए यह एक राहत भारी खबर है।

असल में इसके पहले दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार एलन मस्क ने इसी साल फरवरी में OpenAI के ख़िलाफ कैलिफोर्निया राज्य अदालत में एक मुकदमा दायर किया था। इस केस के तहत अरबपति उद्योगपति मस्क ने OpenAI पर अनुबंध के उल्लंघन का आरोप लगाया था। मस्क के अनुसार OpenAI ने मानवता के फायदे के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विकसित करने के अपने मूल मिशन से भटकते हुए सिर्फ पैसे कमाने पर ध्यान देना शुरू कर दिया है।

Elon Musk Withdraws Lawsuit Against OpenAI

असल में एलन मस्क का आरोप था कि कंपनी ने लोगों की भलाई के लिए एआई सिस्टम बनाने के अपने लक्ष्य के साथ समझौता किया है और अब इसने सिर्फ पैसे कमाने पर अपना ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है। इस मुकदमे में एलन मस्क ने OpenAI के साथ ही साथ इसके सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन का भी नाम शामिल किया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मुकदमे में आरोप लगाए गए हैं कि ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन शुरुआत में मस्क के पास एक ओपन सोर्स और नॉन-प्रॉफिट कंपनी बनाने के मकसद के साथ आए थे लेकिन अब OpenAI पैसे कमाने पर ध्यान देने लगी है, जो सीधे तौर पर अनुबंध का उल्लंघन है।

बताते चलें, OpenAI ने इन आरोपों को नकारते हुए कैलिफोर्निया राज्य अदालत में मुकदमे को खारिज करने के लिए अपना अनुरोध दायर किया था। लेकिन न्यायाधीश द्वारा OpenAI की याचिका पर सुनवाई से ठीक 1 दिन पहले ही एलन मस्क ने अपना मुकदमा वापस ले लिया है।

असल में इस मुकदमे को खारिज करने का अनुरोध करते हुए OpenAI ने अपनी याचिका में कहा था कि मस्क कंपनी के रिकॉर्ड और तकनीक तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करेंगे और ऐसा कोई भी संस्थापक समझौता नहीं किया गया था।

See Also
Apple introduced ipad pro

दिलचस्प है समय?

यह खबर ऐसे समय में आई है जब एक दिन पहले ही एलन मस्क ने OpenAI के साथ समझौता करने को लेकर Apple को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर आगामी iOS 18 को लेकर Apple और OpenAI में किसी तरह का कोई समझौता होता है तो मस्क अपनी कंपनी में Apple के डिवाइस बैन कर देंगे।

आपको याद दिला दें, Apple ने 10 जून को अपने वार्षिक डेवलपर्स इवेंट – WWDC 2024 के दौरान अपने डिवाइसों पर OpenAI के लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT के इंटीग्रेशन का ऐलान किया था। खुद Apple के सीईओ टीम कुक की ओर से इसकी घोषणा करते हुए बताया गया कि iOS 18 में OpenAI के चैटबॉट को इंटीग्रेट किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि iOS 18 उपयोगकर्ता Apple के वॉयस असिस्टेंट Siri के साथ भी ChatGPT को एक्सेस कर सकेंगे।

इस ऐलान के कुछ ही समय बाद से एलन मस्क Apple और OpenAI की इस डील को लेकर हमलावर हो गए। एलन मस्क OpenAI के चैटबॉट – ChatGPT को एक स्पाईवेयर के रूप में देखते हैं। इसी क्रम में एलन मस्क में यह ऐलान किया कि अगर Apple और OpenAI साथ आते हैं तो वह Apple डिवाइसों को अपनी कंपनियों में बैन कर देंगे। मतलब ये की मस्क की तमाम कंपनियों के ऑफिस में ऐपल डिवाइस के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा कि ऑफ़िस में आने वाले विजिटर्स को भी अपने Apple डिवाइसों को बाहर ही रखना होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.