Now Reading
किसान संसद मार्च: दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर कई किमी का जाम, रूट डायवर्ट

किसान संसद मार्च: दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर कई किमी का जाम, रूट डायवर्ट

  • अपनी मांगों को लेकर किसानों का प्रदर्शन, संसद की ओर कूच
  • प्रदर्शन के चलते नोएडा से दिल्‍ली तक लगा भारी जाम
kisan-andolan-tractor-march-traffic-advisory

Massive Jam at Delhi-Noida Border Due To Farmers Protest March: आज सुबह ही दिल्ली और नोएडा बॉर्डर पर लोगों को  भारी जाम का सामना करना पड़ा। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसानों के आंदोलन के चलते सड़कों पर इसका व्यापक असर देखनें को मिल रहा है। किसानों ने 8 फरवरी को संसद की ओर मार्च करने का ऐलान किया था।

अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने आज संसद की ओर कूच की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मौके पर हजारों किसान नोएडा के महामाया फ्लाइओवर के पास एकत्र हुए और इसके बाद उन्होंने चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली की ओर बढ़ने की योजना बनाई और असर यह रहा कि बॉर्डर पर भारी जाम लग गया।

Jam at Delhi-Noida Border Due To Farmers Protest:

बता दें, पिछले कुछ दिनों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के आसपास के लगभग 100 से अधिक गाँवो में किसानों द्वारा अपनी माँगों को लेकर अलग-अलग जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। लेकिन अब किसानों ने सरकार पर दबाव बनाने के लिए एकत्र होकर संसद की ओर बढ़ने का फ़ैसला किया।

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, गुरुवार सुबह से ही जाम के चलते लोग काम में भी देरी से पहुँच रहे हैं। यह खबर लिखने तक भी जाम लगे होने की सूचना है, जिसमें भारी संख्या में लोग फंसे हुए हैं। नोएडा के साथ ही साथ गाजियाबाद व आसपास की सड़कों भी जाम जैसी स्थिति देखनें को मिल रही है।

रूट डायवर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स नोएडा पुलिस के हवाले से बता रही हैं कि क़िसान आंदोलन को ध्यान में रखते हुए, 8 फ़रवरी को सुबह 11 बजे से देर शाम तक नोएडा सेक्टर-1, गोल चक्कर से सेक्टर-6 चौकी चौक, संदीप पेपर मिल चौक से हरौला चौक व अन्य मार्गों में यातायात को लेकर कुछ प्रतिबंधित होंगे।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
manoj-jarange-will-march-to-mumbai-with-10-lakh-vehicles-for-maratha-reservation

इसके अलावा नोएडा सेक्टर-1, गोल चक्कर, सेक्टर-6 चौकी चौक, सेक्टर-8, 10, 11, 112, हरौला चौक आदि मार्गों से रूट डायवर्ट किया गया है। आम जन से प्रशासन ने वैकल्पिक मार्गों को अपनाने की अपील की है।

किसानों की माँग

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के आसपास के इलाक़ों के किसान कई दिनों से अलग-अलग जगहों पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इन किसानों ने आबादी पूर्ण निस्तारण, बढ़े मुआवजे, स्थानीय लोगों को रोजगार जैसी तमाम माँगों को लेकर यह विरोध प्रदर्शन शुरू किया है। कुछ दिन पहले ही किसानों के इस प्रदर्शन में शामिल किसान नेता सुखबीर खलीफा ने संसद भवन की ओर बढ़ने और घेराव का भी ऐलान किया था।

किसानों के मार्च को देखते हुए स्थानीय प्रशासन की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती से लेकर मुख्य जगहों पर धारा 144 लागू करना और रूट डायवर्ट करने कैसे उपायों को अपनाए जाने की जानकारी सामने आई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.