Now Reading
Disney+ Hotstar ने दिया एक और झटका, पहले IPL और अब HBO कंटेंट भी नहीं देख पाएँगे यूजर्स

Disney+ Hotstar ने दिया एक और झटका, पहले IPL और अब HBO कंटेंट भी नहीं देख पाएँगे यूजर्स

disney-in-talks-with-adani-sun-tv-to-sell-india-assets

No more HBO content on Disney+ Hotstar: मौजूदा समय में भारत ‘स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री’ या ‘ओटीटी प्लेटफॉर्मों’ के लिए एक अहम बाजार बन चुका है, इसमें कई बड़े वैश्विक खिलाड़ी भी लगातार दाँव लगा रहे हैं, जिनमें बीतें कुछ सालों में Netflix, Prime Video और Disney+ Hotstar बड़े नाम बनकर उभरे हैं।

आज के समय में, जब लोगों के पास तमाम विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में ‘अच्छा कंटेंट’ ही किसी प्लेटफॉर्म को लोकप्रिय बनने में अहम भूमिका निभाता है, जैसे कोई पॉपुलर सीरीज या फिर क्रिकेट आदि के स्ट्रीमिंग राइट्स।

लेकिन हाल में Disney+ Hotstar अब इसी मामले में पीछे छूटता नजर आ रहा है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पहले ही लोकप्रिय क्रिकेट लीग – आईपीएल (IPL) और फिर F1 2023 रेस के स्ट्रीमिंग राइट्स खो देने वाले Disney+ Hotstar पर अब HBO के शो भी देखनें को नहीं मिलेंगे।

जी हाँ! Disney+ Hotstar ने एक बड़ा ऐलान करते हुए, यह जानकारी दी कि इसके ओटीटी प्लेटफॉर्म पर यूजर्स 31 मार्च से HBO के कंटेंट नहीं देख पाएँगे। कंपनी ने यह जानकारी अपने आधिकारिक Twitter अकाउंट के जरिए किए गए एक पोस्ट में दी।

आप शायद सोच रहे हों, इसमें इतनी बड़ी बात क्या है? भारत में HBO के शो ना देख पाना, लोगों के लिए क्या वाकई इतनी बड़ी समस्या होगी? शायद आपको इसका जवाब मिल जाए, अगर आप HBO के कुछ लोकप्रिय शोज की लिस्ट पर गौर करें।

असल में HBO के कई पॉपुलर शोज को अब तक Disney+ Hotstar में देखा जा सकता था, जिनमें Game of Thrones, House of the Dragon, The Last of Us, Silicon Valley, Succession, The Wire, The Sopranos जैसे नाम शामिल हैं।

इस लिस्ट को देखने के बाद, आप शायद समझ ही गए हों कि भारत में ये HBO शो और आईपीएल जैसे क्रिकेट टूर्नामेंट के स्ट्रीमिंग राइट्स, Disney+ Hotstar की भारी लोकप्रियता के पीछे का अहम कारण थे।

लेकिन कंपनी के लिए शायद इसे बुरा वक्त ही कहा जाएगा, कि इसने दोनों ही स्ट्रीमिंग राइट्स खो दिए हैं। जाहिर है ऐसे में Disney+ Hotstar के वो तमाम सब्सक्राइबर्स थोड़े निराश और नाराज जरूर होंगे, जिन्होंने खासकर वार्षिक प्लान खरीदा होगा।

t20-world-cup-on-disney-plus-hotstar-without-subscription

इसके कुछ उदाहरण तो कंपनी के ट्वीट के रिप्लाई सेक्शन में ही देखने को मिले, जहाँ कुछ सब्सक्राइबर्स अपने पैसे वापस मांगते दिखाई दिए।

See Also
govt-launches-skill-india-digital-platform

आपको बता दें आईपीएल (IPL) के स्ट्रीमिंग राइट्स फिलहाल Viacom के पास हैं, और वह इसका प्रसारण मुफ्त में Jio Cinema ऐप पर कर रही है।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी को एक और झटका तब मिला जब आईपीएल राइट्स मिलने के बाद, Jio ने अपने सभी प्लान्स से Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन हटा दिया। इसके बाद Airtel ने भी अपने कई प्लान्स के साथ भी ऐसा ही किया।

कुछ समय पहले ही हमनें आपको बताया था कि आईपीएल के डिजिटल मीडिया राइट्स खोने के कुछ महीनों बाद ही Disney+ Hotstar ने साल 2022 की अक्टूबर से दिसंबर तिमाही में लगभग 38 लाख (या 3.8 मिलियन) सब्सक्राइबर्स गँवा दिए थे।

Disney+ Hotstar के पाद अक्टूबर 2022 के अंत में 61.3 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स थे, लेकिन पिछले साल के आखिरी दो महीनों में ही इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने लगभग 6% (लगभग 3.8 मिलियन) की गिरावट दर्ज की।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.