Now Reading
Gmail ऐप को मिला AI-आधारित ‘सर्च’ फीचर, यूजर्स को होगी सहूलियत

Gmail ऐप को मिला AI-आधारित ‘सर्च’ फीचर, यूजर्स को होगी सहूलियत

gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

Gmail AI Search Feature: टेक दिग्गज गूगल (Google) अब इस बात को अच्छे से समझ चुका है कि आने वाला दौर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के इर्द-गिर्द ही घूमता दिखाई देगा। शायद यही वजह है कि बीतें कुछ महीनों में कंपनी ने एआई को अपनाने के प्रयासों को गति दी है।

फिर बात चाहें माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समर्थित ChatGPT को टक्कर देने के इरादे से पेश किए गए जेनेरेटिव एआई चैटबॉट – बार्ड (Bard) की हो या फिर हाल में गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace) में जोड़े गए एआई फीचर्स की, कंपनी के इरादें किसी से छिपे नहीं हैं।

हाल में ही Google I/O 2023 के दौरान कंपनी ने Photos से लेकर Search और Gmail तक में कुछ नए एआई आधारित फीचर्स की झलक पेश की थी। कंपनी ने Gmail में ‘हेल्प मी राइट’ (Help Me Write) नामक फीचर जोड़ा था, जो मेल लिखने की प्रक्रिया को आसान बना देता है।

और अब इस दिशा में आगे एक और कदम बढ़ाते हुए, गूगल ने अपनी सबसे लोकप्रिय सेवाओं में से एक Gmail को नई एआई क्षमता प्रदान करने का काम किया है। जी हाँ! कंपनी ने Gmail ऐप को एआई आधारित सर्च सुविधा से लैस किया है।

क्या है नई सुविधा?

इस नई सुविधा के तहत गूगल की कोशिश ये है कि आपको Gmail के मोबाइल ऐप पर अपने पुराने या हालिया ईमेल सर्च करते वक्त सटीक सर्च रिजल्ट मिल सके। इस फीचर के साथ Top Results सेक्शन पर सर्च परिणामों को दिखाने के लिए ऐप अब “मशीन लर्निंग मॉडल” का इस्तेमाल करेगा ताकि यूजर्स एक साधारण कीवर्ड के साथ भी, सटीक सर्च रिजल्ट प्राप्त करें।

इस फीचर में एआई का इस्तेमाल कई तरह से होगा। जैसे सर्च क्वेरी के साथ सबसे अच्छे से मेल खाने वाले परिणाम दिखाने की कोशिश होगी, जिसमें सबसे हालिया ईमेल व अन्य प्रासंगिक कारकों का ध्यान रखा जाएगा।

gmail-app-gets-ai-powered-search-feature
Image Credit: Google

Gmail पर सर्च के समय अब उपयोगकर्ताओं को एक अलग सेक्शन में लिस्ट पर टॉप पर रिजल्ट दिखाई देंगे, जो समय अवधि के हिसाब से क्रमबद्ध होंगे।

Gmail AI Search Feature: क्या होगा फायदा? 

असल में कई बार शायद आपने महसूस किया हो कि मौजूदा Gmail ऐप सर्च सुविधा होता ‘हिट-एंड-मिस’ सी प्रतीत होती है। मतलब कभी किसी विशेष चीज को सर्च करने के लिए बिल्कुल सटीक कीवर्ड चाहिए होता है, वरना सर्च रिजल्ट में आवश्यक परिणाम नहीं मिलता। 

लेकिन हमें हमेशा वो सटीक कीवर्ड याद रहे, ऐसा ज़रूरी तो नहीं! इसलिए Gmail पर नई एआई-पावर्ड सर्च सुविधा के साथ, अब उस सटीक कीवर्ड से मिलते-जुलते शब्द के सहारे भी मनचाहा परिणाम खोजा जा सकेगा।  

See Also
lava-blaze-2-5g-launch-in-india

इसको लेकर Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में साफ किया कि;

“ऐसी सुविधा की माँग उपयोगकर्ताओं द्वारा बहुत अधिक थी, जिससे उन्हें Gmail सर्च रिजल्ट में अधिक प्रासंगिक जानकारी पहले दिख सकें, और वह अधिक तेजी और आसानी से कोई विशेष ईमेल या फाइलें ढूंढ सकें।”

कब उपलब्ध होगी ये सुविधा?

कंपनी का कहना है कि इस नई सुविधा का रोलआउट शुरू हो चुका है, लेकिन सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुँचनें में इसे अभी 15 दिन से अधिक का समय लग सकता है।

लेकिन इतना जरूर है कि यह यह सुविधा गूगल के सभी Workspace ग्राहकों के साथ ही साथ पर्सनल गूगल अकाउंट यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.