Now Reading
Paytm Payments Bank ने लॉन्च किया UPI Lite फीचर, अब कर सकते हैं इस्तेमाल

Paytm Payments Bank ने लॉन्च किया UPI Lite फीचर, अब कर सकते हैं इस्तेमाल

upi-now-in-france-list-of-countries-accepting-upi

Paytm Payments Bank launches UPI Lite: इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत का ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस’ यानी ‘यूपीआई (UPI)’ सिस्टम डिजिटल पेमेंट क्षेत्र के विकास के लिहाज से एक क्रांतिकारी कदम रहा है। यूपीआई के चलते ही आज देश में बड़ी से लेकर छोटी दुकानों या आपस में ही लोग, चंद सेकंडों में सीधे बैंक-टू-बैंक पैसे ट्रांसफर करने की आदत अपना रहे हैं।

और अब देश में डिजिटल पेमेंट्स को और लोकप्रिय बनाने के लिए पिछले साल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ‘UPI Lite’ नामक एक नया सिस्टम पेश किया था।

असल में अगर आप यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल करते होंगे, तो आपको पता होगा कि कोई भी ट्रांजैक्शन करने से पहले आपको अपना पिन (PIN) दर्ज करना जरूरी होता है। लेकिन इस नए UPI Lite के आने के बाद अब आपको पेमेंट के लिए, पिन तक दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी।

इसके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं। लेकिन उसके पहले हम ये बता दें कि इस UPI Lite को Paytm ने अपने यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है।

कंपनी ने अपने Paytm Payments Bank यूजर्स के लिए UPI Lite फीचर को लाइव किया है, जिसको अब वो इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है UPI Lite? 

जैसा हमनें आपको पहले ही बताया कि आप इस UPI Lite सुविधा के जरिए बिना पिन डाले ही भुगतान कर सकते हैं, लेकिन हाँ! यह सिर्फ ₹200 तक के भुगतान के लिए ही काम करता है। मतलब ये कि UPI Lite के तहत एक बार में सिर्फ ₹200 तक का ही ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।

ये भी बता दें कि फिलहाल इस फीचर के तहत आपके वॉलेट से केवल डेबिट की ही अनुमति होती है। साथ ही UPI Lite में प्राप्त रिफंड सहित सभी क्रेडिट सीधे आपके बैंक अकाउंट में ही जाते हैं।

वैसे ऐसा नहीं है कि अभी तक किसी ऐप पर UPI Lite उपलब्ध नहीं था। असल में सितंबर 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कम मूल्य वाले यूपीआई भुगतान को तेज और सरल बनाने के मकसद के साथ इस नए फीचर को लॉन्च कर दिया था। लेकिन अभी तक यह सिर्फ BHIM UPI ऐप में ही लाइव था।

शायद यही वजह भी थी कि अब तक UPI Lite के जरिए हुए भुगतानों का आँकड़ा तुलनात्मक रूप से उतना अधिक रहा है। लेकिन अब Paytm Payments Bank में इस फीचर के आने के बाद, इसकी संख्या में इज़ाफ़ा होना तय है।

alibaba-sells-entire-stakes-in-paytm

See Also
 Endefo Enfit Neo and Endefo Neo- Pro Price & Features

यह कदम इसलिए भी और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आँकड़ो पर नजर डालें तो भारत में नकद सहित खुदरा लेनदेन की कुल मात्रा का लगभग 75% लेनदेन मूल्य ₹100 या उससे से कम ही होता है।

इतना ही नहीं बल्कि बीते साल मार्च 2022 में जारी NPCI एक एक दस्तावेज के मुताबिक, कुल यूपीआई लेनदेन में लगभग 50% हिस्सेदारी ₹200 या इससे कम मूल्य के लेनदेन का ही होती है।

इस बीच पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने एक और अहम पहलू को उजागर करते हुए अपने बयान में कहा कि इस नए फीचर के जरिए कम मूल्य वाले लेन-देन के चलते पासबुक सिस्टम भी सहज बन सकेगा, क्योंकि, इस UPI Lite के जरिए होने वाले भुगतान केवल बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में ही दिखाई देंगे, लेकिन बैंक पासबुक नहीं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.