Now Reading
Grand Theft Auto गेम निर्माता करेगा 600 कर्मचारियों की छंटनी

Grand Theft Auto गेम निर्माता करेगा 600 कर्मचारियों की छंटनी

  • Take-Two Interactive ने किया एक बड़ा ऐलान
  • कंपनी करने जा रही है लगभग 5% कर्मचारियों की छंटनी
grand-theft-auto-game-maker-will-layoff-600-employees

Grand Theft Auto Game Layoff: दुनिया भर में बेहद मशहूर गेम्स की लिस्ट में शीर्ष स्थानों पर गिने जाने वाले ग्रैंड थेफ्ट ऑटो (Grand Theft Auto or GTA) गेम के निर्माता Take-Two Interactive Software ने एक बड़ा कदम उठाने की योजना बनाई है। कंपनी अपने कुल कर्मचारियों में से लगभग 5 प्रतिशत (लगभग 600 कर्मचारियों) को नौकरी से निकालने जा रही है।

लोकप्रिय गेमिंग फ्रैंचाइज़ी को बनाने वाली कंपनी ने यह कदम लागत कम करने और परिचालन को सुव्यवस्थित करने के मकसद से उठाया है। कंपनी ने खुद इसकी घोषणा की है। यह कंपनी की पुनर्गठन योजना का ही एक हिस्सा है। इसके साथ ही कंपनी अपने कुछ प्रोजेक्ट भी बंद कर सकती है।

Grand Theft Auto, Layoff 2024

Take-Two द्वारा इस छंटनी के चलते कंपनी को लगभग $200 मिलियन तक का शुल्क भार वहन कर सकता है, जिसमें से लगभग $140 मिलियन रद्द किए जा रहे प्रोजेक्ट और लगभग $35 मिलियन विच्छेद और कर्मचारी-संबंधित लागतों की हिस्सेदारी होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन इस कदम के जरिए कंपनी को यह उम्मीद है कि वह $165 मिलियन से अधिक की वार्षिक बचत कर सकेगी। और अब कंपनी अगले ग्रैंड थेफ्ट ऑटो (GTA) संस्करण को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करेगी।

असल में कंपनी की ओर से प्रभावित कर्मचारियों की सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन अगर कंपनी की 2023 की वार्षिक रिपोर्ट पर गौर करें तो 31 मार्च 2023 तक इसके बाद लगभग कुल 11,580 कर्मचारियों का आधार था। ऐसे में 5% की छंटनी के चलते लगभग 600 कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं।

See Also
paypal-ups-will-layoffs-25000-and-12000-employees

गौर करने वाली बात यह भी है कि Take-Two Interactive Software उन कंपनियों में शुमार रही है, जो पहले भी हाल के दिनों में छंटनी की गवाह बन चुकी हैं। कंपनी ने साल 2023 में भी अपने कुछ डिवीजन से अज्ञात संख्या में कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था।

लेकिन गेमिंग क्षेत्र में छंटनी करने वाली यह अकेली कंपनी नहीं है। इसके पहले कुछ अन्य दिग्गज़ कंपनियाँ जैसे Tencent के मालिकाना हक वाली Riot Games, Electronic Arts (EA) और Sony आदि भी अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करती दिखाई पड़ी हैं। इसके पीछे महामारी के बाद गेमिंग जगत में ग्राहकों द्वारा अनिश्चित खर्च प्राथमिकताओं का भी हवाला दिया जाता रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.