Now Reading
मुंबई: मेट्रो की भेंट चढ़ा 300 साल पुराना पेड़, आदित्य ठाकरे ने दी प्रतिक्रिया

मुंबई: मेट्रो की भेंट चढ़ा 300 साल पुराना पेड़, आदित्य ठाकरे ने दी प्रतिक्रिया

  • मुंबई में रातों-रात काट दिया गया 300 साल पुराना पेड़
  • आदित्य ठाकरे ने कहा, 'वे मेरी मुंबई को बर्बाद नहीं कर सकते।'
huge-tree-hacked-overnight-in-mumbai-due-to-metro-development

Huge Tree Hacked Overnight In Mumbai: एक बार फिर विकास के चलते पर्यावरण की बलि देने का उदाहरण सामने आया है। मामला मुंबई का है, जहाँ कथित रूप से सांताक्रूज़ पश्चिम में स्थित एक विशाल बाओबाब पेड़ को मेट्रो संबंधित काम के चलते रातों-रात काट दिए जाने का दावा किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, स्थानीय निवासियों का कहना है कि अचानक से पेड़ को काट कर, एक ही दिन में इसके चारों ओर कंक्रीट की सड़क बना दी गई।

बताया जा रहा है कि यह पेड़ लगभग 300 साल से अधिक पुराना था। यह के अफ्रीकी मूल का पेड़ था, जो मुंबई जैसे शहरों में दुर्लभ ही देखनें को मिलता है। जानकारी के अनुसार, साल 2021 में भी मेटरों के विकास के चलते इस पेड़ को काटने की कोशिश की गई थी। लेकिन तब स्थानीय लोगों के भारी विरोध के चलते संबंधित विभाग ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे।

Huge Tree Hacked Overnight In Mumbai

असल में 2021 में मेट्रो 2बी कार्य के दौरान पोदार स्कूल ट्रैफिक सिग्नल पर सरस्वती रोड चौराहे के पास एसवी रोड पर पेड़ काटने का प्रस्ताव था। लेकिन उस समय स्थानीय लोगों ने एमएमआरडीए (MMRDA) के इस फैसले का जमकर विरोध शुरू कर दिया था। इसके बाद प्राधिकरण ने उस समय अपना निर्णय वापस ले लिया था।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय निवासियो के हवाले से यह सामने आ रहा है कि इस प्राचीन पेड़ को रविवार के दिन बिना किसी सूचना के काट दिया गया और सड़क को भी तुरंत ही कंक्रीट से ढकते हुए, ऐसा बनाने की कोशिश की गई मानों जैसे यहाँ कोई पेड़ रहा ही ना हो।

इस बीच यह मुद्दा सोशल मीडिया पर भी तूल पकड़ने लगा। यूजर्स ने इस संबंध में पेड़ की तस्वीरें साझा करते हुए, इसको काटे जाने पर अपना विरोध दर्ज करवाया। इस बीच मामला और भी गर्म होने लगा जब महाराष्ट्र के पूर्व पर्यावरण मंत्री और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता आदित्य ठाकरे ने भी इसका संज्ञान लेते हुए, सरकार की आलोचना कर दी।

कथित तौर पर मुंबई में 300 साल पुराने पेड़ को काटने को लेकर आदित्य ठाकरे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की आलोचना करते हुए कुछ गंभीर आरोप लगाए हैं। आदित्य ठाकरे ने कहा, ‘वे मेरी मुंबई को बर्बाद नहीं कर सकते।’

उन्होंने लिखा;

“जब कोई मुंबई विरोधी पार्टी शासन संभालती है तो ऐसा ही होता है। पर्यावरण मंत्री के रूप में, मैंने सुनिश्चित किया था कि MMRDA इस पेड़ को बचाएं, और दूसरे पेड़ों को भी। इस बाओबाब को काटने की कोई जरूरत नहीं थी।”

“मेरी बात मानें, जब हम दोबारा सरकार बनाएंगे तो इस पेड़ को काटने वाले एमएमआरडीए प्रभारी को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।”

 

क्या है मेट्रो लाइन 2बी परियोजना?

बताते चलें मेट्रो लाइन 2बी परियोजना को साल 2016 में मंजूरी दी गई थी। इसके तहत मेट्रो से डीएन नगर को मांडले से जोड़ा जाना है, जिसमें कुछ अन्य प्रमुख क्षेत्रों को भी शामिल किया गया है। अब तक उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मेट्रो लाइन 2बी कॉरिडोर का काम इस साल दिसंबर तक पूरा हो सकता है। कथित तौर पर मुंबई मेट्रो 2बी के सांताक्रूज स्टेशन के विकास के लिए ही इस पुराने पेड़ काटा गया।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.