Now Reading
आईआईटी मद्रास बना स्पोर्ट्स कोटा लागू करने वाला देश का पहला आईआईटी

आईआईटी मद्रास बना स्पोर्ट्स कोटा लागू करने वाला देश का पहला आईआईटी

  • स्‍पोर्ट्स एक्सिलेंस एडमिशन (SEA) के तहत दाखिला पाने के लिए स्‍टूडेंट को JEE Advanced देना जरूरी.
  • स्पोर्ट कोटे के तहत प्रवेश के लिए प्रत्येक कोर्स में 2 सीटें अतिरिक्त.
edtech-startup-admitkard-raises-rs-50-cr-funding

IIT Madras implement sports quota: आईआईटी मद्रास ने देश का पहला स्पोर्ट कोटा लागू करने वाली आईआईटी संस्था का तमगा हासिल कर लिया है। दक्षिण भारत में स्थित मद्रास आईआईटी में अब स्नातक पाठयक्रमों के लिए छात्रों के लिए खेल कोटा प्रदान किया जायेगा। यह कोटा इसी वर्ष 2024-25 के शैक्षणिक सत्र से लागू किया जायेगा जिसमें प्रत्येक पाठ्यक्रम में इससे संबंधित दो अतिरिक्त सीट रखी जाएगी उक्त जानकारी संस्थान के निदेशक वी कामकोटि ने दी।

कामकोटि ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा,

 ‘शैक्षणिक सत्र 2024-2025 से आईआईटी मद्रास खेल उत्कृष्टता प्रवेश (एसईए) पाठ्यक्रम के तहत भारतीय नागरिकों के लिए प्रति स्नातक कार्यक्रम में दो अतिरिक्त सीट की पेशकश करेगा। हम खेल कोटा लागू करने वाले पहले आईआईटी हैं और इसका उद्देश्य उन छात्रों को पुरस्कृत एवं प्रोत्साहित करना है, जिन्होंने अपनी पसंद के खेल में एक निश्चित स्तर की उपलब्धि हासिल की है।”

आईआईटी मद्रास के इस फैसले के बाद उन छात्रों को फायदा होगा जो खेल में काफ़ी अव्वल होते है, जिनकी आईआईटी के प्रतिष्ठित संस्थान में शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा होती है। ऐसे छात्रों को संस्था प्रोत्साहित करेंगी जो अपने किसी भी खेल में स्तरीय उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा हो।

IIT Madras implement sports quota

आईआईटी मद्रास प्रबंधन के अनुसार स्‍पोर्ट्स एक्सिलेंस एडमिशन (SEA) के तहत दाखिला पाने के लिए स्‍टूडेंट को JEE Advanced देना जरूरी होगा। इसके बाद JEE Advanced रिजल्‍ट में कैंडिडेट का नाम कॉमन रैंक लिस्‍ट (CRL) या कैटेगरी वाइस रैंक लिस्‍ट में आना जरूरी होगा। JEE Advanced रिजल्‍ट और स्‍पोर्ट्स क्‍वालिफिकेशन के आधार पर एक स्‍पोर्ट्स रैंक लिस्‍ट (SRL) बनाई जाएगी। सीट अलॉटमेंट केवल इसी लिस्‍ट के आधार पर होगा।

स्पोर्ट कोटे के तहत प्रवेश के लिए प्रत्येक कोर्स में 2 सीटें अतिरिक्त होगी। एक सीट में किसी भी प्रकार का जेंडर आरक्षित नही होगा पर दूसरी सीट सिर्फ़ महिलाओं के लिए आरक्षित होगी।

See Also
ladakh-kashmir-are-warm-than-delhi-uttar-pradesh-in-winters-know-reason

छात्रों को स्पोर्ट कोटा के माध्यम से आईआईटी मद्रास में प्रवेश के लिए कुछ नियमों को पूर्ण करना होगा प्रबंधन के अनुसार स्पोर्ट कोटा के लिए पिछले चार वर्षों में अभ्यार्थी राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी खेल प्रतियोगिता में कम से कम एक बड़ी पदक जीता हो। साथ ही अभ्यर्थियों को आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के अनुसार 12 वीं कक्षा में न्यूनतम आवश्यक अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, आईआईटी को छोड़कर देश के दिल्ली विश्वविधालय  सहित सभी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्पोर्ट कोटा निर्धारित किया गया है, लेकिन किसी भी आईआईटी में स्पोर्ट कोटा लागू नहीं किया गया था। ऐसे में आईआईटी मद्रास ने यह बात पिछले वर्ष में शीर्ष प्रौद्योगिकी संस्थानों की शीर्ष संस्था आईआईटी परिषद के समक्ष रखी थी। अब आईआईटी मद्रास ने आईआईटी में स्पोर्ट कोटा लागू करने की पहल की है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.