Now Reading
शिक्षक भर्ती पेपर लीक: परीक्षा रद्द नहीं करेगा BPSC? EoU दे रहा है सबूत

शिक्षक भर्ती पेपर लीक: परीक्षा रद्द नहीं करेगा BPSC? EoU दे रहा है सबूत

  • शिक्षक में भर्ती पेपर लीक मामले में अनोखा मोड़
  • BPSC परीक्षा रद्द करने के मूड में नहीं, जबकि EoU ने की कई गिरफ्तारियाँ
bihar-teacher-exam-paper-leak-bpsc-may-not-cancel-it

BPSC On Bihar Teacher Exam Paper Leak: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से तीसरे चरण की परीक्षा में पेपर लीक के विषय को लेकर अभी भी संशय बरकरार है। आयोग का रूख है कि पेपर लीक की कोई पुष्टि नहीं हुई है। वहीं आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की ओर से की गई जाँच में पर्याप्त सबूत सामने आने की बात भी कही जा रही है। ऐसे में अब अभ्यर्थियों की चिंता और बढ़ गई है।

देखा जाए तो शिक्षक टीआरई-3 भर्ती परीक्षा में पेपर लीक होने के दावे को लेकर बीपीएससी और ईओयू एक दूसरे से विपरीत मत में दिखाई पड़ रहे हैं। ईओयू का कहना है कि BPSC TRE-3 टीचर भर्ती परीक्षा की तय तिथि से एक दिन पहले ही पेपर लीक हो गया था।

BPSC On Bihar Teacher Exam Paper Leak: क्या है मामला?

असल में 15 मार्च 2024 को बिहार में BPSC BPSC TRE 3 शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। तीसरे चरण की परीक्षा सम्पन्न होने के तुरंत बाद ही सोशल मीडिया पर पेपर लीक की खबरें सामने आने लगीं। तमाम अभ्यर्थियों ने भी यह दावा किया कि परीक्षा का पेपर पहले से ही लीक हो गया था। आयोग द्वारा इन ख़बरों की सत्यता जाँचे जाने की बात कही गई। इसके बाद यह बताया गया कि पेपर लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

लेकिन इस बीच बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की ओर से भी मामले की जाँच शुरू की गई। इसके बाद इस इकाई ने बिहार में बीपीएससी द्वारा आयोजित इस शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में पेपर लीक होने का दावा किया। इस मामले में फर्जीवाड़े व लीक को लेकर लगभग 300 लोगों से अधिक की गिरफ्तारियाँ भी की गई। इसमें कई छात्र भी शामिल हैं।

बिहार टीचर 3.0 भर्ती परीक्षा पेपर लीक के आरोपों पर कहना यह है कि आर्थिक अपराध इकाई द्वारा की गई जाँच में कुछ संदिग्ध चीजें सामने आई हैं, लेकिन पेपर लीक होने की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकती है।

आपको बता दें बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 15.03.2024 को आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE-3.0) में कथित पेपर लीक की जाँच आर्थिक एवं साइबर अपराध प्रभाग द्वारा की गई। इस मामले में 16.03.2024 को एक रिपोर्ट प्रदान की गई। इस रिपोर्ट को देखने के बाद आयोग द्वारा कहा गया कि पेपर लीक के संबंध में मानक साक्ष्य उक्त रिपोर्ट में उपलब्ध नहीं है। आयोग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में लिखा गया –

See Also
arvind-kejriwal-sent-to-tihar-jail-till-april-15

“दिनांक 15.03.2024 को बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित अध्यापक भर्ती परीक्षा (TRE 3.0 ) के प्रश्न-पत्र के कथित रूप से लीक होने के सम्बंध में दिनांक 16. 03.2024 को आर्थिक एवं साईवर अपराध प्रभाग, बिहार, पटना द्वारा प्रतिवेदन उपलब्ध कराया गया। उपलब्ध कराये गये प्रतिवेदन पर आयोग द्वारा की गई समीक्षा के क्रम में यह बात सामने आयी है कि दिनांक 15.03.2024 को आयोजित परीक्षा प्रारम्भ होने के पूर्व प्रश्न-पत्र लीक होने के सम्बंध में मानक साक्ष्य उक्त प्रतिवेदन में उपलब्ध नहीं है।

कथित रूप से प्रश्न-पत्र लीक होने के सम्बंध में आर्थिक एवं साईवर अपराध प्रभाग द्वारा विशेष टीम गठित कर दिनांक 15.03.2024 को प्रातः 05.00 बजे ही हजारीबाग स्थित कई स्थानों पर छापेमारी कर उत्तर रटने हेतु सैंकड़ो की संख्या में अभ्यर्थी एकत्रित होने एवं छापेमारी के क्रम में मोबाईल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर, पेनड्राइव आदि बरामद होने की सूचना प्रतिवेदित की गई। आयोग को प्रश्न-पत्र लीक होने के सम्बंध में प्रथम सूचना दिनांक 15.03.2024 के अपराह्न 02.30 बजे तक उपलब्ध कराई गई। उसके पूर्व अपराह्न 12.00 बजे प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त हो चुकी थी और द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न 02.30 बजे प्रारम्भ हो गई थी।

कथित प्रश्न-पत्र लीक का मामला आर्थिक अपराध इकाई द्वारा अनुसंधानान्तर्गत है। आयोग द्वारा परीक्षा प्रारम्भ होने के पूर्व प्रश्न पत्र एवं उत्तर लीक होने सम्बंधी ठोस साक्ष्य की मांग आर्थिक अपराध इकाई से की गई है। ठोस साक्ष्य एवम् वांछित सूचनाएँ प्राप्त होने पर समीक्षोपरान्त शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण (TRE – 3.0) हेतु दिनांक 15.03.2024 को आयोजित परीक्षा के सम्बंध में आयोग द्वारा निर्णय लिया जाएगा।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.