Now Reading
अडानी ग्रुप के खिलाफ अमेरिका में शुरू हुई जांच? रिश्वतखोरी के आरोप – रिपोर्ट

अडानी ग्रुप के खिलाफ अमेरिका में शुरू हुई जांच? रिश्वतखोरी के आरोप – रिपोर्ट

  • अमेरिकी मीडिया संस्थान बुल्मबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा.
  • गौतम अडानी और उनकी कंपनियों के खिलाफ़ अमेरिका में एक जांच की जा रही है.
adani-acquires-trainman-an-train-booking-site

America Investigation against Adani Group: अमेरिकी मीडिया संस्थान ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है, की भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी और उनकी कंपनियों के खिलाफ़ अमेरिका में एक जांच की जा रही है।

यह जांच कंपनी के चेयरमैन गौतम अडानी और उनकी कंपनियों के ऊपर एनर्जी प्रोजेक्ट में मन मुताबिक काम करवाने के लिए भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने के संदेह संबंधित बात में की जा रही है। इस जांच को लेकर दावा किया गया है, कि यह किसी एक एनर्जी प्रोजेक्ट से जुड़ा हुआ है।

अमरीका में की जा रही इस जांच के दायरे में रिन्युएबल एनर्जी कंपनी, अजोर पावर ग्लोबल लिमिटेड (Azure Power Global Ltd) भी शामिल है। न्यूयॉर्क के पूर्वी डिस्ट्रिक्ट का अटॉर्नी ऑफिस और वाशिंगटन के न्याय विभाग की फ्रॉड यूनिट इस मामले की जांच कर रही है।

किसी भी जांच की जानकारी नहीं

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट को लेकर यह किसी भी प्रकार की जांच के संबंध में अडानी ग्रुप की ओर से जानकारी नहीं होने की बात कही गई है, एक मेल में अडानी ग्रुप की ओर से कहा गया है कि हमें हमारे ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी के खिलाफ जारी ऐसी किसी भी जांच के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हमारा बिजनेस ग्रुप उच्च स्तरीय मानकों पर काम करता है। हम भारत सहित अन्य देशों के भ्रष्टाचार विरोधी कानून के अधीन हैं और उनके नियमों का पालन करते हैं।

स्टॉक्स के प्राइस के साथ छेड़छाड़ का लगा आरोप

बीते साल भी अमेरिका की एक कंपनी ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी और उनकी कंपनी के ऊपर अपने स्टॉक्स के प्राइस के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था।हिंडनबर्ग के 24 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप के ऊपर मनी लॉन्ड्रिग शेयर मैनिपुलेशन के आरोप लगाने के बाद कंपनी (America Investigation against Adani Group) को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। तब भी इस मुद्दे को लेकर अडानी ग्रुप की ओर से हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को ख़ारिज किया गया था।

See Also
bihar-seized-39-lakh-liters-liquor-in-2023-even-after-ban

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो,  इस बीच आपको बता दे, भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक अडानी 98.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 14.3 अरब डॉलर की तेजी आई है। गुरुवार (14 मार्च 2024) की तेजी के साथ अडानी ग्रुप की सभी लिस्टेड कंपनियों का कंबाइंड मार्केट कैप 15.66 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.