महिला दिवस पर बड़ा तोहफा, ₹100 सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर

  • महिला दिवस पर पीएम मोदी का देश को बड़ा तोहफा
  • सुबह किया गैस सिलेंडर के दाम में कटौती का ऐलान
lpg-price-cut-from-1-april-2024

LPG Cylinder Price Reduced By Rs 100 on Women’s Day: शुक्रवार को सुबह-सुबह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को महिला दिवस की बधाई देते हुए एक बड़े तोहफे का भी ऐलान किया। पीएम मोदी ने ऐलान किया कि सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में ₹100 की कटौती करने का निर्णय लिया है।

जी हाँ! देश में अब रसोई गैस सिलेंडर ₹100 सस्‍ता हो गया है। प्रधानमंत्री की ओर से आज X पर किए गए एक पोस्ट के तहत इसका ऐलान किया गया। आपको बता दें इसके पहले ही केंद्रीय कैबिनेट उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाली एलपीजी सब्सिडी को एक साल के लिए बढ़ा दिया है।

LPG Cylinder Price Reduced

इस संबंध में प्रधानमंत्री की ओर से किए गए ट्वीट में लिखा गया –

“आज महिला दिवस पर हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के ₹100 कम करने का फैसला किया है। इससे देश भर के लाखों परिवारों पर वित्तीय बोझ काफी कम हो जाएगा, विशेष रूप से हमारी नारी शक्ति को लाभ मिलेगा।”

“रसोई गैस को और अधिक किफायती बनाकर, हमारा लक्ष्य परिवारों की भलाई का ध्यान रखते हुए, एक स्वस्थ वातावरण को भी सुनिश्चित करने का है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके लिए ‘जीवनयापन में आसानी’ लाने के उद्देश्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

See Also
uppsc-aps-bharti-rule-change-for-computer-knowledge

आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए भी छूट के इस फैसले को देखा जा रहा है। इस बीच जैसा हमनें पहले ही बताया पीएम उज्ज्वला योजना पर मिलने वाली सब्सिडी को भी सरकार ने एक साल के लिए बढ़ा दिया है। इसका सीधा का मतलब यह है कि उज्ज्वला योजना के तहत, पात्र देशवासियों को मिलने वले रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी अब 31 मार्च 2025 तक मिलती रहेगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपको बता दें आने वाले एक वर्ष तक अब इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 12 एलपीजी सिलेंडर ₹300 प्रति सिलेंडर की सब्सिडी मिल सकेगी। गैस सिलेंडर को लेकर पीएम मोदी का यह ऐलान इस लिहाज़ से भी अहम हो जाता है क्योंकि अगर आँकड़ो के रूप में देखा जाए तो देश में कुल 31 करोड़ 40 लाख एलपीजी कनेक्शन लिए गए हैं।

इतना ही नहीं बल्कि केंद्र की उज्जवला योजना का लाभ उठाने वाले देशवासियों की ही संख्या अकेले 10 करोड़ से अधिक बताई जाती है। यह योजना साल 2016 में लागू की गई थी। इसको मार्च, 2024 में समाप्त होना था, लेकिन फिलहाल सरकार ने इसे एक वर्ष यानी 31 मार्च, 2025 तक के लिए बढ़ा दिया है।

सामने आ रही जानकारी के अनुसार पीएम मोदी द्वारा घोषित की गई छूट का लाभ आज 8 मार्च की रात से मिलने लगेगा। 8 मार्च की रात से रसोई गैस की कीमतों में ₹100 की कमी की जाएगी। एक उदाहरण के लिए दिल्ली की बात करें तो अब राजधानी में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत ₹803 हो गई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.